googlenews
सर्दियों में रहेगी त्वचा जवां: Skin Care in winter
Skin Care in winter

Skin Care in Winter: हर मौसम का हमारी स्किन पर गहरा असर पड़ता है। सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है और हमारी स्किन से मॉइश्चर लॉस होने लगता है। अत: जैसे ही मौसम बदलता है तो आपको अपने स्किन केयर में भी उपयुक्त बदलाव कर लेने चाहिए ताकि आपकी स्किन की खूबसूरती बरकरार रहे और मौसम के कारण डेमेज न हो।

त्वचा के अनुकूल हो देखभाल

ड्राई स्किन में ऑयल व मॉइश्चर दोनो की कमी होती है। यदि आपकी स्किन को मॉइश्चर नहीं मिलता है तो उसमें लाइन्स व झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कई बार तो स्किन में लाल रंग के दाने भी हो जाते हैं और ऐसी स्थिति के दौरान आपको साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अपने मुंह को धोने के लिए किसी जेल या क्लींजर का प्रयोग करें। जेल लगा कर उसे किसी कॉटन वाइप के साथ साफ करें। क्लीन करने के बाद आप टोनर का या रोज वॉटर का प्रयोग करें।

नॉर्मल से ऑयली स्किन भी सर्दियों के दौरान ड्राई होने लगती है। यह वातावरण में आउटर परत के ड्राई होने के कारण होता है। कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों को नीम व तुलसी जैसे इंग्रेडिएंट्स का फेस वॉश प्रयोग करना चाहिए। इन्हें स्किन पर लगाने के बाद एक कॉटन वुल से साफ करें और फेस वॉश को धो लें। फिर गुलाब जल से टोन करें।

Skin Care in Winter
People with normal to dry skin should always use a good night cream.

मॉइश्चराइजर क्रीम व लिक्विड फॉर्म में आते हैं। ड्राई स्किन वालों को मॉश्चराइजिंग क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप मेकअप कर रहे हैं तो उसके नीचे लिक्विड मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आप एक मॉइश्चराइजिंग लोशन का प्रयोग कर सकते हैं। ऑयली स्किन वालों को नॉन ऑयली उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए। बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। ड्राई स्किन वाले सन ब्लॉक क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं व ऑयली स्किन वाले सनस्क्रीन जेल का प्रयोग करें।

नॉर्मल से ड्राई स्किन वालों को हमेशा एक अच्छी नाईट क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे क्रीम्स का चुनाव करें जो विटामिन ए व ई से भरपूर हों। क्रीम की एक या दो ड्रॉप लेकर अपने चेहरे पर फैलाएं और इसमें कुछ बूंद पानी ऐड करने से आपको मसाज करने में आसानी रहेगी। क्लींजिंग करने के बाद स्किन पर यह क्रीम लगाएं और 3-4 मिनट के लिए मसाज करें। मसाज करने के बाद कॉटन वाइप के साथ क्रीम को साफ कर लें। 

आपकी स्किन के निम्न हिस्सों को भी सर्दियों के दौरान विशेष केयर की आवश्यकता होती है। 

आंखें : अपनी आंखों पर एक आउटर आई क्रीम लगा कर 10 मिनट के बाद मसाज करके उसे एक कॉटन के वाइप से साफ कर लें। आंखों के आस पास के भाग पर मसाज न करें अन्यथा यहां की स्किन ङ्क्षखच जाएगी। आंखों की स्किन बहुत नाज़ुक होती है, इसलिए आपको यहां बहुत सावधानी बरतनी होगी।

होंठ : होठों की स्किन भी बहुत पतली होती है और इनमें ऑयल प्रदान करने वाली ग्लैंड भी नहीं होती है। इसलिए यह बहुत आसानी से ड्राई हो जाते हैं और फट जाते हैं। अत: यह जरूरी है कि आप अपने होठों से हर रात सोने से पहले लिपस्टिक उतार लें। एक क्लींजिंग जेल का प्रयोग करें। क्लींजिंग के बाद बादाम क्रीम का प्रयोग करें और फिर बादाम के तेल को अपने होठों पर लगाएं।

सर्दियों के लिए कुछ होम रेमेडी

ड्राई स्किन के लिए स्किन सोफ्टनर : 4 चम्मच शहद लें, एक कप दूध, 4 चम्मच व्हीटजर्म ऑयल लें और सभी चीजों को एक साथ मिला कर एक जार में रख लें और उसे फ्रिज में रख दें। इस लोशन को अपने फेस, गरदन व हाथों पर लगाएं और इसे 15 मिनट बाद धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर : 100 एमएल गुलाब जल लें व एक चम्मच प्योर ग्लिसरीन लें। इन दोनों चीजों को एक बॉटल में डालें और मिक्स करें। इस लोशन को अब अपनी स्किन पर लगाएं। 

फेस मास्क : आधी चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच ड्राई मिल्क पाउडर लें और साथ में मिक्स कर लें। इसका एक पेस्ट बना लें और अपने फेस पर अप्लाई करें और 20 मिनट के बाद धो लें। 

हर स्किन टाइप के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करें और 20 मिनट बाद उसे धो लें। आपकी डायट भी आपको एक चमकती स्किन प्राप्त करने में मदद कर सकती है। इसलिए अपनी डायट में विटामिन सी व ए को शामिल करें। इनसे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

यह भी पढ़ें –घर पर ही अगर पार्लर सेवाएं लेना चाहतीं हैं, तो इन 8 बातों का रखें ध्यान