एलोवेरा जैल फॉर ऑयली स्किन- कई बार लोगों का ऐसा सोचना होता है कि ऑयली स्किन को किसी प्रकार के मॉयश्चराइज़र की ज़रूरत नहीं क्योंकि उनकी स्किन पर ऑयल तो हमेशा रहता है। जबकि मॉयश्चराइज़र का मतलब होता है नमी जो स्किन में पेनीट्रेट करना पड़ता है। इसके लिए आप रात में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बिना किसी चिपचिप के फेस को मॉयश्चराइज़ करेगा साथ ही दाग-धब्बों को भी दूर करेगा।

 

हनी मॉयश्चराइज़र फॉर नॉर्मल स्किन- शहद, गुलाबजल व ग्लिसरीन को समान मात्रा में मिक्स कर लें।चाहें तो उसमें कुछ बूंदें नींबू की भी मिला सकती हैं। रात में सोने से पहले इस मॉयश्चराइज़र से अपनी स्किन पर अच्छे से मसाज करें।

 

मिल्क क्रीम फॉर ड्राइ स्किन- शुष्क और बेहद शुष्क त्वचा के लिए मलाई से अच्छा कुछ नहीं। रात में थोड़े से बादाम को भिगो दें और सुबह उठकर उन्हें बारीक पीस लें। इस पेस्ट को मलाई में मिक्स करके फ्रिज में रख दें और रात में फेस पर एप्लाई करें। थोड़ी देर तक रब करने के बाद ये स्किन के अंदर समा जाएगी। सुबह उठने पर चेहरे की रंगत बदली नज़र आएगी।

 

ऑलिव ऑयल- सबसे आसान व क्विक तरीका है… ऑयल मसाज। यदि आपके पास कुछ भी करने का टाइम नहीं तो फेस को डीप क्लीन करके उस पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें। ये काफी थिक होता है इसलिए ऑयली स्किन वाले इसका इस्तेमाल न करें।

 

-निकिता सक्सेना

ये भी पढ़ें –

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।