googlenews
मानसून में अपनाएं घरेलू फेस पैक: Monsoon face mask
Monsoon face mask

Monsoon face mask: मानसून में उमस और अधिक पसीने के कारण त्वचा तैलीय एवं भद्दी हो जाती है। मिट्टी और प्राकृतिक तत्वों से युक्त घरेलू पैक्स त्वचा की अशुद्धियों को निकालने में सहायता करते हैं, जिससे त्वचा में कांति आती है। मानसून  में त्वचा के रख-रखाव के लिए कुछ घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें जैसे-

  • दो बड़ा चम्मच अनार के दानों को पीस लें और इसमें एक कप जौ मिला दें। एक बाउल में इन दोनों चीजों को डालकर इसमें दो बड़ा चम्मच शहद और छाछ मिला लें। कुछ मिनटों के लिए इसे चेहरे पर लगा लें और फिर धो लें। ऐसा करने से चेहरे के डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर नया निखार आ जाता है।
  • सेब को घिस कर अच्छे से मैश करें, इसमें एक बड़ा चम्मच शक्कर और चार कप दूध मिलाएं। सारी चीजों को मिक्स करते हुए कमोमिल ऑइल की कुछ बूंदे डालें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। इससे त्वचा हाईड्रेट रहती है, साथ ही भीतर तक त्वचा को पोषण मिलता है और खोई हुई चमक और निखार वापस मिल जाता है।
  • दो बड़े चम्मच पपीते का पल्प लें, एक बड़ा चम्मच दही और थोड़ा सा एलोवेरा जैल लें, सभी को एक साथ अच्छे से मिला लें। इसमें कुछ बूंदें लेवेंडर ऑइल की डालें। त्वचा का कालापन और झाईयों को कम करने में पपीता कारगर साबित होता है, वहीं दही से दाग-धब्बे दूर होते हैं, जबकि एलोवेरा से त्वचा मुलायम बनती है और लेवेंडर ऑइल से त्वचा को ताजगी मिलती है।
  • ब्लैंडर की मदद से डेढ़ कप ताजी या फ्रोजेन स्ट्रॉबैरीज को एक कप दही और डेढ़ बड़ा चम्मच शहद के साथ ब्लेंड कर लें। नरम-मुलायम और हेल्दी स्किन पाने के लिए इसे नियमित तौर पर चेहरे पर लगाएं।
  • सीताफल को घिस कर अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शक्कर, आधा कप दूध और कैमोमिल ऑइल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसे भीतर तक पोषण भी देता है। यह चेहरे के निखार और चमक को बनाए रखता है।
  • गुलाब जल में चंदन पाउडर और बेसन मिलाएं और पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। चंदन पाउडर त्वचा के कालेपन को निकाल देता है, जबकि बेसन डीप क्लींजिंग में सहायता करता है। इस पैक में हल्का एक्सफोलिएटिंग एक्शन भी है, जो त्वचा को ताजगी का एहसास कराता है, उसे शीतलता प्रदान करता है और चमकदार बनाता है।

(डॉ. मोहन थॉमस, कॉस्मॅटिक सर्जरी स्किन इंस्टीट्यूट, के व्यवस्थापकीय संचालक, (मुंबई)