googlenews
benefits of vitamin E

Jeera for Skin: जीरा बढ़ाएगा चेहरे की रंगत चाहे गोरी रंगत हो या सांवली, कद छोटा हो या बड़ा और तो और मृगनैनी, ना जाने ऐसे कितने ही शब्दों से महिलाओं की सुंदरता को उजागर किया गया है। तो क्यों ना आज हम भी इस खूबसूरती को और भी ज़्यादा निखारने की बात करें। आज हम आपको एक जीरे का फेसपैक बनाने के नुस्खे बताएंगे जिन्हें जानकार आपको हैरानी होगी।

कैसे बनाएं जीरे का फेसपैक

जीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई होता है। विटामिन-ई हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद और ज़रूरी तत्व है। फेसपैक बनाने के लिए जीरा पाउडर में थोड़ी मात्रा में शहद और हल्दी मिक्स कर ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक कि ये सूख ना जाए। फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। आपकी त्वचा नर्म और चमकदार हो जाएगी।

बनाएं जीरे का फेसपैक

महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती हैं। चेहरे पर मुंहासे और दाग धब्बों की समस्या की वजह से उनकी खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। ऐसे में घर में इस्तेमाल होने वाले जीरे का पेस्ट बना सकते हैं जिससे त्वचा की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है।

झट से दूर होगी टैनिंग की समस्या-

धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या होे जाती है। ऐसे में जीरे में थोड़ा-सा दूध और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या दूर होगी।

दाग-धब्बों से मिलेगी राहत

पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे धीरे-धीरे स्किन पर काले दाग-धब्बे होने लगते हैं। ऐसे में जीरे का पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा होता है।

झुर्रियां होगी दूर

कुछ महिलाओं को उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। इसके लिए जीरे के पेस्ट को थोड़ा दरदरा पीस लें और इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

ऑयली स्किन

गर्मी के मौसम में त्वचा तैलीय हो जाती है। इसके लिए चेहरे पर जीरे का पेस्ट लगाएं जो त्वचा के एक्सट्रा तेल को सोखकर रंगत निखारने में मदद करता है और आपकी त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।

ये भी पढ़ें –

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।