खूबसूरत दिखना हर महिला का ख्वाब होता है। लेकिन ख़ूबसूरती प्राकृतिक हो तो कहने ही क्या? क्योंकि आजकल बाजार में दो मिनट में खूबसूरत बनाने वाले तमाम प्रोडक्ट मिलते हैं, जो काफी महंगे तो होते ही हैं साथ में स्किन के लिए खतरनाक भी। इन सब से परे देखा जाए तो नानी और दादी के जमाने से ही प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादकों की ओर जोर दिया जाता रहा है। जो आज भी काफी फायदेमंद है। आज हम आपको प्राकृतिक सौंदर्य से जुड़ीं उन तमाम चीजों से रूबरू करवाएंगे जो आपकी सुंदरता को निखारने में आपकी मदद करेंगी। इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। ना ही इससे जुडी आपको कोई भी शिकायत अपनी स्किन में देखने को मिलेगी। ये उत्पाद क्या हैं, और कैसे ये आपके लिए फायदेमंद हैं आइये जानते हैं। 

नीम में छिपे सौन्दर्य के गुण– नीम के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता होगा। अगर हम नीम को सौन्दर्य सामग्री का राजा कहेंगे तो बिलकुल भी गलत नहीं होगा। हमारे देश में नीम को सबसे पवित्र पौधा भी माना जाता है। जो हर रूप में फायदेमंद है। नीम की पत्तियों को उबालकर आप अपना चेहरा धोएं। इससे मुहासों की समस्या दूर होगी। स्किन को साफ़ रखने के लिए नीम का पाउडर दही, खीरा में मिलाकर फेसपैक लगा सकती हैं। इसके अलावा आप नीम से अपनी स्किन के रूखेपन का भी इलाज कर सकती हैं। इस्सके तेल से बालों की समस्या से भी निजात मिलता है।

केसर निखारे रूप-केसर काफी महंगी आती है। लेकिन इसपर पैसे खर्च करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। केसर से रूप रंग संवरता है। टैन हटाने के लिए केसर को मलाई या दूध में मिलाकर अच्छे से लगाएं। इससे स्किन टोन होगी। आप रंगत निखारने के लिए केसर को गुलाबजल में मिलाकर भी लगा सकती हैं। केसर का फेसपैक आप दूध की मदद से बना सकती हैं, इससे भी स्किन को निखारने में मदद मिलती है।

गुणों से भरपूर शहद-अपने स्वाद और अपने गुणों की वजह से शहद को हर कोई पसंद करता है। ये आसानी से मिल जाता है और ज्यादा महंगा भी नहीं होता। शहद में हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं। अगर आपकी स्किन में जलने का कोई निशान है तो आप शहद की मदद से उसे ठीक कर सकती हैं। क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक के गुण भी होते हैं। इसके अलावा आप अगर शहद को मलाई, बेसन, चंदन और गुलाब जल में मिलकर फेस पैक तैयार करके लगाती हैं, तो इससे स्किन मुलायम और निखरी लगती है। साथ ही इस फेस पैक से चेहरे की गंदगी भी साफ़ हो जाती है।

आंवला बनाए बालों को खूबसूरत-विटामिन सी से भरपूर आंवला रूप संवारने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा इससे बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आपको आंवला के पाउडर या जूस में नीबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में मसाज करनी होगी। फिर उसे गर्म पानी से धो दें। इससे बालों को पोषण मिलता है। आप रीठा, आंवला, शिकाकाई से इसका शैम्पू भी तैयार कर सकती हैं।

प्राचीन सौंदर्य से भरपूर मुल्तानी मिट्टी– मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक का सबसे खूबसूरत वरदान माना जाता है।  ये एक प्राकृतिक स्क्रब और क्लींजर भी है। आगर आपके चेहरे में मुहासों के निशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी उन्हें कम कर सकती है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस, चन्दन मिलकर फेस पैक के तौर पर लगाती हैं तो आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है।

ये कुछ ऐसे प्राकृतिक उत्पाद हैं, जो आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना होगा और आपकी स्किन को इससे कोई परेशानी भी नहीं होगी। इन्हें इस्तेमाल करने के बाद आप भी खुद को खूबसूरत बनाने से नहीं रोक पाएंगी।

यह भी पढ़ें-ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज को देखते हैआपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com