चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाए रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते? चेहरे में छोटा सा दाग भी आपकी खूबसूरती को फीका कर सकता है। ये सबसे ज्यादा खराब लाइफस्टाइल, खराब खानपान, पोल्यूशन, स्किन की ठीक से केयर ना करने के कारण होती है। ये सभी चीजें ऐसी हैं जिनकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स के अलावा वाइट हेड्स की परेशानी हो जाती है। जो स्किन के ऊपर तक उभर जाते हैं। इसके अलावा स्किन में जब भी डेड सेल्स और तेल जम जाते हैं, और फ्रेश एयर नहीं पहुंच पाती तो वाइट हेड्स की समस्या हो जाती हो। कुछ लोगों में वाइट हेड्स की परेशानी उम्र के साथ खत्म हो जाती है, लेकिन कुछ लोगों में ये समस्या खत्म नहीं होती। वाइट हेड्स स्किन में उभरे हुए सफेद या पीले रंग के होते हैं। जिनकी वजह से आप कभी कभी शर्मिंदगी तक झेल सकती हैं। क्योंकि उनकी वजह से लुक तक खराब होने लगता है। आज हम आपको वाइट हेड्स के बारे में जानकारी देने  के साथ इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय भी बताएं। जो आपके बहुत काम आएगा।

1. वाइट हेड्स होने के कारण- जैसा की हम आपको वाइट हेड्स होने के कारण बता चुके हैं, लेकिन गहराई से जानकारी की बात की जाए तो, इसके और भी कई कारण हैं, जो हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं।

• स्किन ज्यादा ऑयली होना।

• प्रेगनेंसी और पीरियड के दौरान होने वाले हार्मोनल चेंजेस के  कारण।

• ज्यादा पसीना आना।

• स्किन केयर प्रोडक्ट का सूट ना करना।

• ज्यादा ऑयली खाना खाना।

2. बेकिंग सोडा आएगा काम- वाइट  हेड्स हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा के साथ अनोखा घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा लें। उसे सोडे के साथ पेस्ट बनाकर वाइट हेड्स पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बाद दोहराएं। इससे वाइट  हेड्स पूरी तरह चले जाएंगे।

3. टी ट्री आयल भी फायदेमंद– इस ऑयल की सबसे अच्छी खासियत यह होती है कि ये स्किन से ऐसे जीवाणुओं को हटाता है, जो वाइट हेड्स बनने के कारण होते हैं। आप रुई को इस आयल में डिप करके वाइट हेड्स वाले एरिया में रखें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार आजमाएं। इससे वाइट हेड्स से राहत मिलेगी।

4. टूथपेस्ट भी आएगा काम– टूथपेस्ट स्किन में वाइट  हेड्स के एरिया को सुखा देता है। इसे लगाने के लिए टूथपेस्ट को वाइट  हेड्स वाले एरिया में लगाकर कवर करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर धो दें। आप इसे दिन एक से दो बार दोहरा सकते हैं।

5. सेव का सिरका करेगा कमाल– सेब के सिरके में अम्लीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। जो वाइट  हेड्स बनाने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए रुई को सिरके में डुबोकर सीधे वाइट  हेड्स पर अप्लाई करें। फिर 15 से 20 मिनट के बाद पानी से साफ़ कर लें। आप इसे 15 दिन में तीन से चार-बार अप्लाई कर सकती हैं। इससे वाइट  हेड्स पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

6. शहद से हटेंगे वाइट  हेड्स– एक चम्मच शहद को हल्का गरम करके वाइट  हेड्स वाले एरिया पर अप्लाई करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे स्किन गहराई से साफ़ होती है और नम बनी रहती है। आप इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक वाइट  हेड्स पूरी तरह से दूर ना हो जाए।

7. एलोवेरा भी है फायदेमंद– एलोवेरा में अगर नींबू मिला लिया जाए तो इसके फायदे भी दोगुने होते हैं। आप एक बड़े चम्मच में ताजा एलोवेरा का जेल लें और उसे नीबू के रस के साथ अच्छे से मैश कर लें। फिर इस लेप के वाइट  हेड्स वाले एरिया पर अप्लाई कर मसाज करें। और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार करें। समस्या जड़ से खत्म होगी।

ये कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप वाइट  हेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। आपको इससे दो फायदे होंगे। पहला आपको ज्यादा पैसा खर्च नहीं करने पड़ेंगे। और दूसरा स्किन को नुकसान भी नहीं होगा। तो अगर आप भी वाइट  हेड्स की समस्या से जूझ रही हैं तो हमारी बताई हुई टिप्स को एक बार जरूर आजमाएं।

यह भी पढ़ें-

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो सकता है

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com