अक्सर सर्दियों की शुरूआत के साथ ही हमें कई तरह की स्किन प्रोब्लम्स से दो चार होना पड़ता है। कभी स्किन उतरना, कभी उंगलियों पर कालापन आना, कभी उंगलियों में खुजली तो कभी उंगलियों का सूजना। दरअसल, लगातार किचन का काम करने यां बार बार ठंड के संपर्क में आने के दौरान हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन महसूस होने लगती है। इसके अलावा ठंड के चलते शरीर की नसों मे सिकुड़न आने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और इसी के चलते हमें उंगलियों में सूजन महसूस होने लगती है। जो कई बार दर्द का कारण भी बन जाती हैं। ऐसे में हम दवाईयों का सेवन करते हैं। 
सर्दियां आते ही अगर आपकी उंगलियों में भी सूजन आ जाती है तो इसके लिए दवाएं खाने की बजाए कुछ आयुर्वेंदिक उपायों को भी अपनाया जा सकता है। इसके लिए रसोई में रखी कुछ चीजें ही काफी हैं 
अगर सर्दियों में सूज जाती हैं उंगलियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय 
हल्दी
जैतून के तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन के साथण्साथ खुलजीए दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी।
सरसों का तेल 
4 चम्मच सरसों के तेल और 1 चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर गर्म करें। अब इसे सोने से पहले हाथोंण्पैरों की उंगलियों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। इससे कुछ समय में ही उंगलियों की सजून दूर हो जाएगी। आप चाहे तो जैतून के तेल को गर्म करके उससे मालिश भी कर सकते हैं।
प्याज
एंटीण्बायोटिक और एंटीण्सैप्टिक गुण होने के कारण प्याज भी उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करता है। प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।
नींबू 
नींबू का रस भी सूजन को कम करने के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।
मटर 
मटर को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और फिर उससे हाथोंण्पैरों को धोएं। दिन में जब भी हाथण्पैर धोएं तो मटर के पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।
आलू
आलू काटकर उसमें नमक मिलाएं और प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। आपको असर दिखाई देगाए लेकिन भोजन में नमक की मात्रा का कम प्रयोग करें।
जैतून का तेल
जैतून के तेल को गुनगुना कर लें। इस तेल से पांच मिनट तक अंगुलियों की मालिश करें। आपको आराम मिलेगा।
काली मिर्च
पिसी हुई काली मिर्च को मस्टर्ड आयल में मिलाकर ठीक से गर्म कर लें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाये तो इसे सूजी हुई उंगलियों पर लगायें। यह मिश्रण सूजन को बहुत जल्दी ख़त्म करता है।
ग्लिसरीन, दलिया और अंडे
ग्लिसरीन, दलिया और अंडे को मिलाकर इसका मिश्रण बना लें और फिर इसे सीधे उंगलियों पर लगायें। फिर इसे थोड़ी देर के लिए पट्टी से बांध लें। यह उंगलियों की सूजन को ख़त्म करने का बड़ा आसान तरीका है। 
दही दही में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैंण् यह फंगस को खत्म करने में मदद करती है। इसे पैरों में लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगने पानी से धो लें। 
आटे का पेस्ट 
अगर हाथ पैरों में काफी दर्द और सूजन है तो इसके लिए आटे का पेस्ट बनाकर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे दर्द और लालगी से आराम मिलेगा। 
खुजली की समस्या
सर्दियां आते ही उंगलियों में सूजन के साथ साथ खुजली की समस्या बेहद आम है। ठंड में होने वाली इस समस्या को आमतौर पर चिलब्लेंस नाम से जाना जाता है। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे ताकि आसानी से दूर हो सके खुजली की समस्या
बेकिंग सोडा पेस्ट
बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर इसका हाथों और पैरों की उंगलियों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर से पैरो की उंगलियों में खुजली समस्या ज्यादा रहती है। तो ऐसे में बेकिंग सोडे के इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देंण् इससे पैरों में होने वाली खुजली से राहत मिलती है।
सिरका 
रसोईघर में आपको आसानी से सिरका मिल जाता है। ऐसे में पैरों में खुजली से निजात पाने के लिए सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। दरअसल, सिरके से फंगस नहीं लगता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में एक कप सिरका डालकर उसमें पैरों को डालें और कुछ देर रहने दें। ऐसा करने के कुछ देर बाद आपकी उंगलियों से खुजली की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।
 
लहसुन 
लहसुन सुजन और खुजली को दूर करने की एक कारगर दवा है। इसके लिए आप लहसुन का पेस्ट तैयार करें और उसे जैतून के तेल में मिलाकर पैरों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। 
सूजन और खुजली के साथ साथ सर्दियों में उंगलियों के कालेपन की समस्या बेहद आम है। आइए जानते हैं इस समस्या का समाधान
बादाम का तेल
रात में सोने से पहले बादाम के तेल में कुछ बूंद रोज वॉटर की मिक्स करें। फिर इसे दोनों हाथों में लेकर अपनी उंगलियों पर मसाज करें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें।
बेसन
आधा चम्मच बेसन में एक चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी उंगलियों पर मलें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर इसे रगड़ कर साफ करें। उसके बाद अपने हाथों को गरम पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार करें।
टमाटर और नींबू 
स्किन को चमकदार करने के लिये टमाटर और नींबू बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। यह एक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन की गंदगी को साफ कर के उसे गोरा बनाते हैं। आप रोज अपनी उंगलियों को टमाटर या नींबू के छोटे टुकड़े से मसाज कर सकती हैं।
शुगर स्क्रब
शुगर स्क्रब काफी असानी से तैयार हो जाता है। यह हर स्किन टाइप पर सूट भी करता है। शुगर और शहद को मिक्स करें और उंगलियों पर लगाएं। जब यह हल्का सूखने लगे तब इसको स्क्रब करें और धेा लें। इससे आपकी उंगलियां चमक उठेंगी। 
छाछ
छाछ एक प्राकृतिक उपयोग हो सकता है अगर आप इसमें कुछ बूंदे नींबू की डालें और इसे उंगलियों के काले भाग पर लगा लें। इसको केवल 10-15 मिनट ही लगाएं और फिर गरम पानी से धो लें। इससे रंग सच-मुच हल्का हो जाएगा।
स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com
यह भी पढ़े