googlenews
Curd for Skin
Benefits of Curd for Skin

Curd for Skin: चेहरे की खूबसूरती हर दिल की चाहत होती है। चेहरे पर दिखने वाले दाग और झुर्रियां हमें परेशान कर देते हैं। ऐसे में चेहरे को दोबारा दमकदार और बेदाग बनाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिनमें ढेर सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। ये केमिकल्स कई बार फायदेमंद तो कई बार चेहरे के लिए नुकसानदायक भी साबित हो जाते हैं।

ऐसे में अगर आप चेहरे पर निखार लाने की ख्वाहिश मन में लिए बैठी हैं, तो घरेलू उपाय भी आपकी परेशानी का हल साबित हो सकते हैं। हैरानी की बात ये है कि घरेलू उपायों के लिए आपको सब सामान आपकी रसोई में ही आसानी से मिल जाएगा जेसे कि दही। आइये जानते हैं दही के उपयोग जो लगा देंगे आपकी खूबसूरती में चार चाँद।

दही नींबू फेसपैक

Curd for Skin
Curd and Lemon Face pack


अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं और आप टैनिंग की समस्या से भी परेशान हैं तो ये फेसपैक बनाएं। कटोरी में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस तैयार मिश्रण को बेहद सौम्यता से चेहरे पर लगाएं। हो सकता है कि आपको थोड़ी सी जलन महसूस भी हो। इसे चेहरे पर एक से दो मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और जब ये सूखने लगे तो हल्का सा पानी लेकर चेहरे की तकरीबन 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। ये पैक आपके चेहरे को चमक देने में कारगर साबित होगा।

दही टमाटर फेसपैक

curd for skin
Curd and Tomato Face Pack


टमाटर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हेता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच दही, एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच बेसन बर्तन में डालें। इसके बाद इसका पैक बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मसाज करके चेहरे को गीले तौलिए की मदद से पोंछ लें और चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

ध्यान रखें कि चेहरे को साबुन या फिर किसी फेसवॉश से धोने की गलती न करें।

दही शहद फेसपैक

curd for skin
Curd and Honey face pack

अपने चेहरे को आकर्षित बनाने के लिए आप चाहें तो ठंडी दही को बिना कुछ मिलाए भी चेहरे पर लगा सकती हैं, लेकिन अगर आप चेहरे को निखरा हुआ देखना चाहती हैं, तो दही में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। चेहरे पर फर्क आप खुद-ब-खुद देख पाएंगी।

दही और संतरे का छिलका

curd for skin
Curd and Orange peel face pack


सर्दियों के आगाज के साथ ही बाजार में संतरों की भरमार हो जाती है। ऐसे में आप संतरे के छिलकों को फैंकने की बजाय उन्हें धूप में सुखा लें और उसे पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब एक चम्म्च संतरे के छिलकों से तैयार पाउडर को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंस्टिव हैं, तो चेहरे पर लगाने से पहले गर्दन या फिर हथेली पर लगाकर चेक कर लें। जलन का एहसास हो तो फिर इसे लगाने से परहेज करें। इन तरिको से कर सकते हैं दही का उपयोग अपने चेहरे के लिय

Leave a comment