हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ओवरनाइट फेस मास्क जो रातों रात आपको निखार देंगे। आपको बस इतना करना है कि बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले इन्हें सेट  करना है और इन फेस मास्क को उस कोमल त्वचा के लिए अपने चेहरे पर लगाना है। आइए इन आसान, प्रभावी और प्राकृतिक ओवरनाइट फेस मास्क को देखें। लेकिन यदि आपकी  त्वचा सेंसटिव है तो ये मास्क पूरी रात के लिए न छोड़ें बल्कि सूखने पर हटा लें –

हल्दी और दूध का मास्क

कच्चा दूध को एक उत्कृष्ट एंटी-टैन एजेंट माना जाता  है। यह घर पर सन टैन के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार साबित होता है। इसके अलावा, कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक समान त्वचा टोन पाने में मदद करता है। जबकि, हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।
सामग्री:4 टीस्पून हल्दी पाउडर और 5-6 टीस्पून कच्चा दूध।
विधि:एक बाउल लें और उसमें हल्दी और कच्चा दूध मिलाएं। यह एक बहते हुए पेस्ट की तरह होगा। अब, अपनी उंगलियों की मदद से इसे अपने चेहरे और गर्दन (सन-एक्सपोजर वाले क्षेत्र) पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा रगड़ें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में 3-4 बार लगाएं।

एग व्हाइट फेस मास्क

क्या आप कोमल और पोषित त्वचा की तलाश में हैं? अपने बचाव के लिए अंडे का सफेद भाग लाएं। अंडे का सफेद भाग विटामिन ए से भरपूर होता है, जो त्वचा को कसने, छिद्रों को बंद करने और वास्तव में एंटी एजिंग मुद्दों से लड़ने के लिए जाना जाता है।
सामग्री:एक अंडे का सफ़ेद भाग 
विधि:एक बाउल लें और उसमें अंडे का सफेद भाग मिलाएं। अंडे का सफेद भाग समान रूप से अपने चेहरे पर लागू करें। इसे सूखने में लगभग 15 मिनट लगेंगे। आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं या इसे धो भी सकते हैं। यदि आप रात भर के लिए रख रहे हैं, तो अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

 ओट्स एंड हनी फेस मास्क

ओट्स में सैपोनिन्स नामक यौगिक होते हैं, जो प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करते हैं। ओट्स आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को सोख सकता है और मुंहासे  को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण सूखी त्वचा का इलाज करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। शहद एक शानदार मॉइस्चराइज़र है और सूखी त्वचा के पैच पर अद्भुत काम करता है। यदि आपके घुटने और कोहनी सूखे  हैं, या सूखे होंठ हैं तो उस पर शहद लगाएं।
सामग्री:1 बड़ा चम्मच ओट्स और 1 बड़ा चम्मच शहद
विधि:एक कटोरी में ओट्स और शहद को मिलाएं । ओट्स के नरम होने तक मिश्रण को पांच मिनट के लिए  छोड़ दें। अब, ओट्स को मैश करें और अच्छी तरह से मिलाएं। अपने चेहरे पर समान रूप से लागू करें। इसे रात भर के लिए रख दें। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से हुए नुकसान से आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज  करेगा।

टमाटर और दूध का फेस मास्क

टमाटर  मुंहासे ग्रस्त त्वचा के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह सुस्त त्वचा पर चमक को पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है और सनबर्न के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है।
सामग्री:1 मध्यम आकार का  टमाटर और 2 चम्मच कच्चा दूध।
विधि:एक मध्यम आकार का टमाटर लें, इसे दो हिस्सों में काटें। एक कटोरी में लगभग 2 बड़ा चम्मच कच्चा दूध लें। अब, दूध के कटोरे में टमाटर डुबोएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार परत सूख जाने के बाद, इसे फिर से दोहराएं और दूसरी परत लागू करें। बेहतर होगा कि अभी भी, कच्चे दूध के साथ टमाटर को ब्लेंड करें और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें।