googlenews
beauty tips : पौधों से बाल और त्वचा खिल उठेंग

Beauty tips : पौधे घर की शोभा बढ़ाते हैं। वहीं साग-सब्जी के साथ यह त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने में भी सहायक सिद्ध होते हैं।

कुदरत ने हमें ऐसे अद्भुत पौधे दिए हैं जो ना केवल पर्यावरण की दृष्टि से महत्व रखते हैं। अपितु स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। यदि आप अपनी त्वचा को भीतर से सुन्दर बनाना चाहती हैं तो घर पर इनका इस्तेमाल करके देखिए। इनके इस्तेमाल से त्वचा खिल उठेगी। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में-

केमोमाइल (बबुने का फल)

इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव डेमेज (फ्री रेडिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट के बीच असंतुलन), एलर्जी, रैश और दाद-खाज से राहत दिलाता है। कैसे प्रयोग करें: केमोमाइल की चाय बनाकर उसे आइस ट्रे में डाल लें। जमने के बाद इसे आंखों पर रगड़ें। यह आंखों के नीचे के काले घेरे कम करने में मददगार है। केमोमाइल में बादाम के तेल की कुछ बूंदों को मिला कर फेस मसाज करें।

एलोवेरा (घृत कुमारी)

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को मुलायम रखने के साथ नमी प्रदान करता है।

कैसे प्रयोग करें: एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल, दो बूंद नींबू का रस और चार बूंद गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सेंसिटिव स्किन वाले एलोवेरा जेल के साथ एक छोटा चम्मच शहद मिलकर लगाएं।

सिलेंट्रो (धनिया)

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन सी पाया जाता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं।

कैसे प्रयोग करें: हरा धनिया का पेस्ट बनाकर उसमें शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और होंठों पर लगाएं। त्वचा को ठंडक देने के अलावा यह सनबर्न को कम करने में मददगार है।

गेंदे का फूल

यह घाव और सूजन को ठीक करने में सहायक है। आंखों के नीचे की सूजन, रूखी त्वचा और काले
दाग-धब्बे मिटने में मदद करता है।

कैसे प्रयोग करें: गेंदे के फूलों को एक कांच के बर्तन में रख दें। अब उसमें चार छोटे चम्मच जैतून का तेल डाल दें। अब इसे दो हफ्तों के लिए बंद करके रख दें। छानने के बाद इसमें विटामिन ई के 4 से 5 कैप्सूल डाल दें।

पुदीना

इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने में भी सहायक होता है।

कैसे प्रयोग करें: 10 से 12 पुदीने की पत्तियां और आधा केला मसलकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। यह चेहरे की झुरियों को कम करता है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए पुदीने की पत्तियों को उबाल कर पानी के साथ धो लें।

अजवायन के फूल

इसमें ऐसे फेनॉल होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होते हैं। यह एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। यह दाग-धब्बों और चकत्तों को ठीक करता है।

कैसे प्रयोग करें: डैंड्रफ ठीक करने के लिए दो चम्मच सूखा अजवायन के फूल का पाउडर को एक कप पानी के साथ उबाल लें। अब इससे बालों में मसाज करें। मुंहासों को ठीक करने के लिए ताजे अजवायन के फूल, दही, ओट्स, बेसन और लौंग के तेल चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें।

Leave a comment