googlenews
ब्राइडल स्किन केयर का एक विकल्प एस्थेटिक क्लिनिक: Aesthetic Clinic for Bridal
Aesthetic Clinic for Bridal

Aesthetic Clinic for Bridal: शादी का दिन हर लड़की के लिए खास होता है, इसलिए इस दिन को और भी खास बनाने के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स का प्रयोग कर सकती हैं और साथ ही एस्थेटिक क्लिनिक से संपर्क कर सकती हैं।

शादी का दिन हर लड़की के लिए बहुत खास होता है और उस दिन वह दुनिया में सबसे सुंदर लड़की बिलकुल राजकुमारियों की तरह सजना-संवरना चाहती है। इस दिन को और भी खास बनाता है हमारे चेहरे का ग्लो जोकि ब्राइडल स्किन केयर के कारण ही संभव हो पाएगा। इसलिए अगर आपकी शादी आने वाले कुछ महीनों में है तो आपको अभी से इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इसमें आपकी मदद कर सकते हैं एस्थेटिक क्लिनिक। आप शायद एस्थेटिक क्लिनिक का नाम सुनकर चौक जाएं, क्योंकि अभी तक आपने ब्यूटी सलून तो सुना होगा। तो हम आज आपको बता दें क्या फर्क है एस्थेटिक क्लिनिक और ब्यूटी सलून में।

क्या है एस्थेटिक क्लिनिक

एस्थेटिक क्लिनिक मुख्यत: स्किन रिजूवनेशन पर ध्यान करते हैं। यहां पर बोटोक्स, फिलर्स, स्किन रिजूविनेशन थेरेपी, फेशियल, केमिकल पील, लेजर हेयर रिमूवल और बहुत से अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। जहां पर कुशल थैरेपिस्ट यह सारी सुविधाएं प्रदान करते हैं। अगर बात करें ब्यूटी सलून की तो यहां पर हेयरड्रेसिंग, मेकअप और कुछ एस्थेटिक क्लिनिक जैसे कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। ब्यूटी सलून में मुख्यत: स्किन की देखभाल जैसे कि मैनीक्योर, पेडीक्योर, ग्रूमिंग ट्रीटमेंट, फेशियल, वैक्सिंग, एक्सफोलिएशन, मेकअप या मसाज किया जाता है। आइए जानते हैं एस्थेटिक क्लिनिक में ब्राइडल स्किन केयर से जुड़े कुछ स्टेप्स के बारे में।

फ्रूट पिल्स और वाइटनिंग पील

यह पील मास्क आपको व्हाइट हेड्स और एक्ने स्कार से छुटकारा दिलवाने के साथ-साथ आपकी स्किन में इवन टोन लाने में मदद करता है। इस तरह के मास्क कॉलेजन को बूस्ट करने में मदद करते हैं जिससे आपको एंटी एजिंग प्रभाव भी मिल सकते हैं। इससे अगर थोड़ी बहुत फाइन लाइंस या झुर्रियां हैं तो उन्हें ठीक करने में और आगे न बढ़ने से मदद मिल सकती है।

स्किन पॉलिशिंग

Aesthetic Clinic for Bridal
Skin Polishing

स्किन पॉलिशिंग जिसे माइक्रो डर्मा ब्रेशन के नाम से भी जाना जाता है, एक सुरक्षित और आसान स्किन केयर का तरीका है। यह हर स्किन टाइप और हर स्किन टोन के लिए प्रभावी तरीका है। इस प्रक्रिया से आपको ब्राइट और स्मूद स्किन मिल सकती है। यह आपके चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जिस कारण आपके हाथों, कोहनियों, गर्दन, चेहरे और घुटनों से डेड स्किन सेल्स निकल सकती हैं।
विटामिन माइसोग्लो थेरेपी
इसमें कुछ खास तरह से तैयार किए गए विटामिन, अमीनो एसिड और अन्य पौष्टिक सप्लीमेंट्स को एक इंजेक्शन में भर लिया जाता है और फिर जिस जगह पर स्किन समस्याएं हो रही हैं वहां लगा दिया जाता है। यह ट्रीटमेंट स्किन को रिजूविनेट करता है, डार्क सर्कल्स, फाइन लाइंस और झुर्रियों से राहत दिलाने में भी यह सहायक है।

फोटो फेशियल

Aesthetic Clinic for Bridal
Photo Facial

इस फेशियल से स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है, ओपन पोर्स को बंद होने में और एक अचानक ग्लो पाने में मदद मिलती है। यह प्रोसीजर उन महिलाओं या पुरुषों के लिए बेहतर रहता है जिनकी अभी शादी होने वाली है या कोई बहुत जरूरी फंक्शन हो।

फिलर्स

अगर आपको बिना किसी सर्जरी या फिर इनवेसिव तरीके के बिना चीक बोन, शार्प नोज और थोड़े बड़े होंठ पाना चाहती हैं तो फिलर्स ट्राई कर सकती हैं। यह एक काफी तेजी से होने वाली प्रक्रिया होती है और इसमें केवल एक घंटे की ही जरूरत होती है। डर्मा फिलर्स काफी सुरक्षित प्रक्रिया होती है और यह एकदम जादू के समान ही होती है। इसमें फिलर आपकी स्किन के सर्फेस के नीचे इंजेक्ट किया जाता है और इससे ही आपका वह भाग थोड़ा उभरा हुआ महसूस होने लगता है।

लेजर हेयर रिमूवल

Aesthetic Clinic for Bridal
Laser hair removal

अगर आप स्मूद और रेडियंट स्किन पाने के साथ-साथ शरीर से अनचाहे बालों को भी साफ करना चाहती हैं तो आपको लेजर हेयर रिमूवल ट्राई करना चाहिए। यह प्रक्रिया काफी सुरक्षित होती है और इससे आपको लम्बे समय तक अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।
स्किन केयर शुरू करने का सही समय क्या है
यह आपकी स्किन की कंडीशन पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आपकी स्किन में ज्यादा एक्ने, पिंपल्स, एक्ने मार्क्स और अन्य स्कार आदि की समस्या है जिसे ठीक होने में समय लग सकता है तो आपको शादी के 4 से 5 महीने पहले ही स्किन की केयर करना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा हर लड़की को शादी से तीन महीने पहले तो स्किन केयर करना जरूर शुरू कर देना चाहिए।

अगर डी डे पर नहीं मिल पा रहा स्किन केयर समय

आपको लो सोडियम, लो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। आपको रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। धूप में जितना हो सके उतना कम निकलना चाहिए और अगर ज्यादा जरूरी हो तो निकलने के आधे घंटे या 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का प्रयोग तो जरूर करना चाहिए। एक चमकदार चेहरा पाने के लिए एक रात पहले काफी माइल्ड से अल्फा हाइड्रॉक्सी पील का प्रयोग करना शुरू कर सकती हैं।

लेजर ट्रीटमेंट कितने समय पहले शुरू कर देना चाहिए

शादी से 8 महीने पहले आपको लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि इसके बाद आपको 4 से 6 हफ्तों के गैप में 6 से 8 सेशन लेने पड़ सकते हैं।

एक्सपर्ट व्यू

डॉ. अनूप धीर, सीनियर कंसलटेंट, कॉस्मेटिक सर्जन, अपोलो हॉस्पिटल के मुताबिक स्किन रिजूवनेशन इन दिनों काफी ट्रेंडी है, जिसमें सिंपल तरीकों से जैसे के केमिकल पील लेजर थेरेपी, पीआरपी थेरेपी आदि से त्वचा को बेहतर बनाया जा सकता है और अभी भी त्वचा संबंधी नए-नए प्रयोग हो रहे हैं, जिससे स्किन की क्वालिटी को अच्छा किया जा सके।
तो यह थी कुछ ऐसी स्किन केयर टिप्स जो शादी वाले दिन आपको ग्लो करने में काफी मदद करने वाली हैं। लेकिन अगर आपकी ऑयली या फिर एक्ने प्रॉन स्किन है तो आपको फेशियल और मसाज आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अपनी डाइट को हेल्दी और पौष्टिक रखें और रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी जरूर करें, ताकि आप एक्टिव रह सकें। ठ्ठ

बोटोक्स

Aesthetic Clinic for Bridal
Botox Injection

अगर आपकी आंखों के नीचे या फिर होंठ के आस-पास हंसते समय थोड़ी बहुत लाइन दिखती है तो आपको बोटोक्स का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए बोटोक्स के काफी छोटे शॉट्स ही काफी रहते हैं। बोटोक्स एक काफी प्राकृतिक और प्यूरिफाइड प्रोटीन होता है, जो झुर्रियों का कारण बनने वाली मसल्स को रिलैक्स करने का काम करता है। यह एक काफी सुरक्षित प्रक्रिया होती है। इससे आप जवान स्किन का लाभ उठा सकती है। इसके नतीजे इंजेक्शन लेने के 7 से 10 दिन बाद दिखाई देते हैं और आने वाले 4 से 6 महीनों तक रहते हैं। अगर आपको एक शार्प जा लाइन चाहिए तो उसके लिए भी बोटोक्स का प्रयोग कर सकती हैं। इस प्रक्रिया में बिलकुल भी दर्द नहीं होता है और जॉ लाइन को दिखने में चार से छह महीने लग जाते हैं इसलिए समय से कुछ महीने पहले ही इस प्रक्रिया को करवाने की प्राथमिकता दें।

Leave a comment