आजकल महिलाओं की ब्यूटी को लेकर कई समस्याएं होती हैं जैसे ब्लैक हेड्स,एक्ने,डार्क सर्किल और स्ट्रेच मार्क्स। इन सभी समस्याओं से निजात पाने और अपने सौंदर्य को निखारने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं। ब्यूटी संबंधित समस्याओं में से एक बड़ी समस्या है स्ट्रेच मार्क्स। जिनसे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय यहां तक कि  महंगे ऑयल और क्रीम का इस्तेमाल भी करती होंगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे विटामिन्स जिनका इस्तेमाल आपके स्ट्रेच मार्क्स कम कर देगा और आपको महंगी क्रीम का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ेगा –

विटामिन ई

विटामिन ई का इस्तेमाल ब्यूटी विटामिन की तरह भी किया जाता है। हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए ये विटामिन अति आवश्यक है। यदि आपको स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना है तो विटामिन-ई युक्त बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप अपने नार्मल ऑयल या बॉडी लोशन में विटामिन-ई कैप्सूल्स को मिलकर लगा सकती हैं। अपनी डाइट में एवाकाडो, बादाम, पालक, सरसों के बीज को भी शामिल करें।

विटामिन ए

विटामिन ए स्किन को रिपेयर करने में कारगर साबित हो सकता है। इसलिए  अपनी डाइट में विटामिन ए युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। विटामिन ए कई सब्जियों और फलों जैसे गाजर, फिश, एप्रीकॉट और बेल पेपर में पाया जाता है।  

विटामिन सी

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये आपकी स्किन में कॉलेजन प्रॉडक्शन बढ़ाने के साथ-साथ डेड डेड स्किन को हटाकर नयी स्किन का निर्माण करता है . विटामिन सी के लिए नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च का सेवन करें। 

विटामिन के

विटामिन के आपके शरीर से स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। विटामिन के अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए अपनी डाइट में स्प्राउट्स, कैबेज और स्प्रिंग ऑनियन को जरूर शामिल करें।  यह स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के अलावा चेहरे के डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है।