googlenews
mulberry

चेहरे पर झुर्रियां नहीं होने देता है

चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए शहतूत का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और आप हमेशा खुद को तरो-ताजा महसूस करेंगी। 

दाग धब्बों को मिटाता है

शहतूत आपके चेहरे से दाग धब्बे मिटाकर उसे साफ और इवन टोन बनाता है। एक्सपर्ट्स कहते है की इसका जूस पिने से त्वचा का ग्लो बढ़ता है और चेहरे से दाग भी हट जाते है। 

त्वचा सम्बंधित रोग को ठीक करता है

इसकी पत्तियों में भी काफी गुण होते हैं, जो त्वचा सम्बंधित रोग को ठीक कर देते हैं। इसकी पत्तियों को गर्म पानी में डाल कर 30 मिनट तक उबालिए और उससे शरीर के संक्रमित भाग को धो लीजिए। 

रूखी और सेंसिटिव त्वचा के लिए

इसकी पत्तियों को नारियल या जैतून के तेल में कुछ दिनों के लिए डुबो कर रख दें और अब उस तेल को अपने पूरे शरीर पर लगाइए। इससे आप लोशन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा सॉफ्ट बनाए

शहतूत की पत्तियों को पानी मे गर्म करें और इस पानी से स्नान कर लें। यह स्किन के रोम छिद्रो यानि पोर्स को खोलता है और शरीर को साफ बनाता है। साथ ही यह शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है। 

अब अगर शहतूत के प्रकार की बात की जाए तो यह तीन प्रकार के होते हैं। वाइट मलबरी ट्री जोकि चीन में पाया जाता है,  रेड मलबरी ट्री यह यूनाइटेड स्टेट्स में पाया जाता है और ब्लैक मलबरी ट्री यह वेस्टर्न एशिया में पाया जाता है। 

ये भी पढ़े

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।