दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि मैंने उठा रखी है आप सभी को सुंदर बनाने की जिम्मेदारी। इसीलिए मैं हर महीने खूबसूरती से जुड़े किसी न किसी पहलु पर अपने दिल की बात आपसे करती हूं ताकि आपकी सुंदरता में कोई कमी ना आए। इस बार मैं बात करूंगी पानी और सौंदर्य की। आपको लग रहा होगा कि इसमें मैं कौन सा नया राज़ बता रही हूं, ये तो सभी जानते हैं कि पानी सिर्फ सौंदर्य के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, आपकी सोच अपनी जगह बिल्कुल सही है, पर जिस तरह से हम सभी सौंदर्य में वृद्धि के लिए नाना प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों व ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, उसी तरह से यह रंगहीन द्रव्य अपने अंदर खूबसूरती के ढेर सारे रंग समेटे हुए है। यह एक ऐसा आसानी से उपलब्ध होने वाला तरीका है, जो आपको अंदरूनी व बाहरी निखार देता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से सिस्टम अंदर से क्लीन हो जाता है, जिससे त्वचा ग्लो करने लगती है। पानी के सेवन से जहां त्वचा में नमी बनी रहती है, वहीं उम्र के निशान जल्दी नजर नहीं आते हैं, साथ ही त्वचा की गंदगी निकल जाती है और रोमछिद्र खुल जाते हैं। उफ! पानी के फायदे बताते-बताते मैं तो थक गई हूं इसलिए मैं अपनी बात को विराम लगाते हुए आगे बढ़ती हूं, क्योंकि मुझे पता है कि आप भी पानी के फायदों को अच्छी तरह से जानते हैं। पर शायद आपको ये नहीं पता है कि पानी पीना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही नुकसानदायक भी। देखा, मेरी बात सुनकर आप चौंक गए न… पर यह सच है।

दरअसल पानी का इतना प्रचार किया गया है कि हर व्यक्ति पानी को ब्यूटी व हैल्थ का टॉनिक समझने लगा है। उसे लगता है कि सारी समस्याओं का समाधान इस बात में छुपा है कि ढेर सारा पानी रोज पिया जाए। मैं भी पानी के फायदों से इंकार नहीं कर रही हूं। वाकई पानी जिंदगी के लिये सबसे जरूरी चीज़ है। पर शायद लोग भूल गये कि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदेह हो सकता है, फिर चाहे वो पानी ही क्यूं ना हो। आप सोच रहे होंगे कि मैं पानी के नुकसान की बात कर रही हूं पर इससे नुकसान क्या हो सकता हैं ये नहीं बता रही। चलिए आपकी इस जिज्ञासा को भी शांत कर देती हूं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इंसान जरूरत से ज्यादा पानी पीता है तो उसकी किडनी पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है, जो गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं पानी की ओवरडोज से शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं। जब मुझे पानी के नुकसान के बारे में पता चला तो मुझे लगा कि क्यों ना हम लोग भी जापानियों और चीनियों की तरह अपने खानपान में बदलाव लाएं और अपनी सुंदरता को निखारें। लो, मेरी इस बात को सुनकर आप फिर सोच में पड़ गए कि अब ये जापान और चीन कहां से आ गए? अरे भई, थोड़ा सब्र रखो, क्योंकि इस बात में भी सुंदरता का खजाना छुपा है।

आपको शायद पता नहीं है कि संसार में जापानियों की स्किन को सबसे अच्छी स्किन माना जाता है और उनकी अच्छी स्किन का राज यह है कि वहां के लोग रोज 18 गिलास ग्रीन टी पीते हैं। इसी तरह से चीन वासियों की स्किन को भी काफी सुंदर माना जाता है, क्योंकि उनकी स्किन में भी कोई दाग या धब्बा नहीं होता, क्योंकि वह चावल खूब खाते हैं, जिसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है, जिससे उनके शरीर को पूर्ण पानी मिलता है। दोस्तों, अब तो आपको समझ में आ गया होगा न कि मैं क्यों जापानियों और चीनियों की बात कर रही हूं दोस्तों अगर आप भी कुछ इसी तरह की त्वचा की तमन्ना रखते हैं तो मैं आपसे यही कहूंगी कि अपने आहार में ऐसी फल व सब्जी को शामिल करें, जिसमें पानी का अंश ज्यादा हो, क्योंकि यह अंश भी हमारी सेहत पर वही असर करते हैं, जो पानी अपने शुद्ध रूप में करता है। अगर आप इस तरह से पानी लेना शुरू करेंगी तो आपको ज्यादा पानी पीने पर जोर नहीं देना होगा। एक बात को ध्यान में रखें कि पानी पीने से हम केवल पानी के फायदे हासिल करते हैं जबकि अगर हम फल या जूस पीते हैं तो न सिर्फ पानी की मात्रा हमें मिलती है, बल्कि दूसरे पौष्टिक तत्व भी शरीर में जाते हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि इंसान की डाइट में एक बड़ी मात्रा पानी की होती है, इसलिए उतना ही पानी पिएं जितने की प्यास हो।