googlenews
#हेल्थ

ऐसा शायद कोई भी नहीं है जो अपनी उम्र को बढऩे देना चाहता हो, इसके लिए महंगे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ कुछ समय के लिए ही बाहरी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं। अंदरूनी खूबसूरती, चमक और स्वस्थ त्वचा के लिए हमारा खानपान बहुत महत्वपूर्ण है। खासतौर से हम अपनी डाइट में जो फल चुनते हैं वह हमारी त्वचा को बेहतरीन बनाने में मदद करते हैं। हम यहां कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बता रहे हैं, जिससे हम त्वचा को युवा रख सकते हैं, तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

 

#हेल्थ

सेब- सेब त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त है। इसमें मुहांसे को खत्म करने वाला फ्लेवनॉड क्यूरेस्टिन पदार्थ है जो फ्री रेडिकल से लड़ता है। इससे त्वचा में सूजन कम होती है और विभिन्न तरह की एलर्जियों को खत्म करता है। सेब को छिलके समेत खाएं।

केला- रोज एक केला खाएं। केले में फ्यटोकेमिकल फ्रूक्टो-ऑलिगोस्शेराइट होता है जो कोलन के अच्छे बैक्टीरिया को खाना देता है। यह त्वचा के लिए समस्याएं पैदा करने वाले जहरीले एसिड को बनने से रोकता है।

चैरी- यह खून साफ करने में मदद करती है और लीवर व किडनी की सेहत को अच्छा रखती है। ये शौच को नियमित करती है जिससे शरीर में विषैले पदार्थों को रोकने में मदद मिलती है।

अंजीर- फाइबर युक्त अंजीर कब्ज़ खत्म करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन बी, सी, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसमें फैट्स भी होते हैं जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं।

अंगूर- इसमें रिसेवरट्रोल उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकने में मदद करता है। यह शरीर को साफ रखने, कब्ज की रोकथाम, त्वचा और लीवर के विकारों को रोकने में मददगार है।

कीवी- कीवी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और त्वचा में बनने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है। दरअसल फ्री रेडिकल हमारी त्वचा के लिए सबसे घातक है।

लीची- यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी से भरपूर है और एक कप विटामिन सी रोजाना के आहार में शामिल करने की सलाह है जो उम्र की प्रक्रिया को कम कर त्वचा में चमक लाता है।

आम- इसमें बीटा कैरोटिन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन सी त्वचा को रिपेयर करता है और किडनी की सूजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

संतरा- जूस से भरे इस स्वादिष्ट फल में मिका होता है जो त्वचा के लिए खासतौर से मुहांसों को रोकने में मददगार है। संतरे में साइट्रिक एसिड बहुत अधिक होता है जो मुहांसों को सुखा देता है। विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होने के कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद है।

पपीता- इसमें त्वचा में चमक लाने वाले पदार्थ त्वचा को युवा बनाए रखते हैं। पापैन नाम के एंजाइम मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटाता है और विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट है।

रस्पबैरी- यह झुर्रियों पर जादू की तरह काम करती है और त्वचा को सूरज की किरणों से बचाती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी युक्त एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र के दाग व धब्बों को कम करने में प्रभावी है।

स्ट्राबैरी- स्ट्राबैरी प्राकृतिक रूप से एसिडिक होती है जो तैलीय ग्रंथियों को प्रभावी तरीके से हटाती है और त्वचा को युवा बनाती है। यह मुहांसे रोकने में बेहद कारगर है। 

तरबूज- यह त्वचा को नम रखता है और इसमें विटामिन ए, बी-6 और सी के साथ लायसोपीन और अमिनो एसिड होता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। 

 

ये भी पढ़ें

सर्दी-जुकाम से बच्चों को बचाने के 5 उपाय

10 आदतें जो आपको डायबिटिक बना सकती हैं

5 उपाय अपनाएं, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।