बढ़ती उम्र के साथ अगर त्वचा पर काले धब्बे नज़र आने लगे और त्वचा अपनी ताजगी खोने लगे तो उससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम बता रहे हैं लंबे समय तक युवा दिखने के कुछ तरीके-

आधुनिक नॉन सर्जिकल यूथ बूस्टर अपनाएं :- चीकबोन और नाक से लेकर मुंह के कोनों तक जाने वाली ‘परेन्थसीज’ लाइनों से छुटकारा पाने के लिए छोटी प्रक्रियाओं को कराने से डरे नहीं बल्कि समस्याओं को पहचाने और उनसे निजात पाने के लिए इंजेक्टेबल्स, लेजर, और रेडियोफ्रीक्वेंसी ट्रीटमेंट करवाएं। यह ऐसी तकनीक हैं, जो सिर्फ सुरक्षित ही नहीं बल्कि सस्ती  हैं। 

अपने बालों को नया स्वरूप दें :- 40 के दशक में महिलाएं सेक्सी, आत्मविश्वास और अपने जीवन के शीर्ष पर होती हैं और यह समय  बालों के मेकओवर करने का सही समय होता है। जीवन के इस नए चरण के अनूकूल बाल कटवाएं। आप अपने बालों को नया रंग भी दे सकती हैं या इसमें फेर बदल कर सकती हैं। 

मांसपेशियों के टोन को बनाए रखने के लिए व्यायाम करें :- महिलाओं में मांसपेशियों की शक्ति 20 से 30 वर्ष के बीच सबसे अधिक होती है। इसलिए अब आपका लक्ष्य मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाये रखना है ताकि उम्र के साथ इसमें कमी न आए। आप अपने व्यायाम की तीव्रता को बनाये रखने में मदद करने के लिए एक पर्सनल ट्रेनर रखें। लंबे आसान  की बजाय कम समय के अधिक तीव्रता वाले  जैसे -स्क्वैट, जंपिंग जैक, और स्टेशनरी स्प्रिंट को अपनाएं।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

एंटीऑक्सीडेंट से प्रतिपूर्ति करें :- अपनी त्वचा को सबसे अच्छा उपहार एंटीऑक्सीडेंट देने के लिए  पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थां का सेवन करें, जिससे आपको बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी और आप अधिक उर्जावान महसूस करेंगी । यहां तक कि आपका वजन भी कम होगा।त्वचा के लिए सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट रंगीन फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। इसलिए पूरे सप्ताह रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों को खाएं।

त्वचा के कायाकल्प के लिए हाइड्रेट रहें :- हाइड्रेशन दाग-धब्बों से रहित और चमकदार त्वचा की कुंजी है इसलिए अपने शरीर और त्वचा को सही आकार में रखने के लिए हर रोज दो गिलास अधिक पानी पीएं। फल भी आपके लिए काफी फायदेमंद है इसलिए फल का अधिक सेवन करें। हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट को त्वचा पर लगाएं। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए बिल्कुल सही है और यह  त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है। 

सनस्क्रीन लगाएं :-आप जानती हैं कि धूप में रहने से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है इसलिए 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें फिर चाहे आप घर में आराम कर रही हों या बरसात के दिन बाहर जा रही हां। आपका मंत्र बस ये होना चाहिए कि स्किनकेयर का मतलब सूरज से सुरक्षा ।

ये भी पढ़ें

योग से तन और मन का सौंदर्य निखारेें

घरेलू उपायों से रोकें बढ़ती उम्र

A 2 Z स्किन केयर

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।