इन्फेक्शन

मोटी-मोटी पत्तियों के अंदर गाढ़े जैल वाले एलोवेरा में मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम्स, फैटी एसिड और कई तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। त्वचा के लिए बेहतरीन होने के कारण इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स में बखूबी किया जाता है, साथ ही इसका जूस पीने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात भी मिलती है। यह ग्वारपाठा और घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा को प्राकृतिक मॉइश्चराइजर मिले, साथ ही त्वचा की नमी भी बनी रहे तो आप एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर खुश्की नहीं रहती, साथ ही त्वचा दमक उठती है। सबसे अहम बात यह कि यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है।

ताजगी 

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से चेहरे पर एक अलग सी फ्रेशनेस नजर आती है। अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह की खुजली वगैरह हो रही है, तो आपके लिए एलोवेरा बेहतरीन है। यह किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को रोकने में मददगार है। यह एंटी बैक्टीरिया के अलावा एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक, एंटी वायरल और जर्मी साइडल गुणों से लैस है।

त्वचा हो जाए सॉफ्ट-सॉफ्ट

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होने की वजह से इसके इस्तेमाल से त्वचा बहुत ही सॉफ्ट होती है। हर रोज रात को दें एलोवेरा का स्पर्श और पाएं कोमल और मुलायम त्वचा। अगर आपकी त्वचा रुखी-सूखी और बेजान है तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

एंटी एजिंग

फ्रेश-फ्रेश दमकती त्वचा, रिंकल फ्री, फाइन लाइंस को कम करने में एलोवेरा मददगार है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी त्वचा शुष्क और कांतिहीन हो जाती है। त्वचा ढीली पडऩे लगती है, साथ ही वो बेहद शुष्क हो जाती है जिसकी वजह से दिन ब दिन झुर्रियां, आँखों के नीचे फाइन लाइंस जैसी समस्या होना आम है। ऐसे में एंटी एजिंग गुणों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

एंटी पॉल्यूशन

दिनभर भागदौड़ और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा क्या कुछ नहीं सहती और नतीजा त्वचा की रंगत बदलना, कील मुहांसे, त्वचा संबंधी कई परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है। त्वचा पर नियमित रूप से एलोवेरा की मसाज प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाव करती है।

चमकती-दमकती त्वचा का साथी एलोवेरा 3

यूवी प्रोटेक्शन

सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आकर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे- खुजली होना, त्वचा का लाल पड़ जाना और धीरे-धीरे त्वचा पर एक अलग सा कालापन आ जाना। ऐसे में धूप से झुलसी त्वचा के लिए एलोवेरा फायदा करता है।

कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल

एलोवेरा से हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जैसे- एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, शैंपू, साबुन, इत्यादि। यह सभी प्रोडक्ट आपकी त्वचा के लिए अच्छे हैं।

स्वास्थ्य संबंधी फायदे

एलोवेरा जहां एक तरफ ब्यूटी के लिए वरदान है, वहीं दूसरी तरफ यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतरीन है। आइए आपको बताते हैं कि एलोवेरा और किन-किन चीजों में ज्यादा फायदेमंद हैं।

वजन कम करे

जैसे एलोवेरा जैली आपकी खूबसूरती में मददगार है ठीक उसी तरह इसका जूस आपको फिट रखेगा। हर रोज सुबह एलोवेरा जूस आपके वजन को नियंत्रित करता है।

एनर्जी के लिए बेहतरीन

अगर आप दिनभर की थकान से बचना चाहते हैं साथ ही खुद में एक अलग एनर्जी चाहते हैं तो आपको एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। यह आपको दौड़भाग भरी लाइफस्टाइल के बीच एनर्जी देगा, जिससे आप ताजगी महसूस करते हैं। यह बॉडी को डिटॉक्स भी करता है।

पेट से संबंधित परेशानी करे दूर

अगर आप कब्ज से परेशान हैं या फिर आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता तो भी एलोवेरा जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से आप पेट की तकलीफों से निजात पा सकते हैं।

हीमोग्लोबीन बढ़ाए

अगर कोई हीमोग्लोबीन की कमी से परेशान है तो उसके लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदा करता है। इसका जूस आपके शरीर के अंदर खून की कमी को दूर करता है। साथ यह एक बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर है।