ठण्ड के मौसम में अकसर एडिय़ां फट जाती हैं जिससे चलने में भी पैरों में दर्द होने लगता है। जब आपके पैरों के तलवों और एडिय़ों की संवेदनशील त्वचा रूखी हो जाती है, तो यह फट जाती है। पैरों में रूखापन होने के कारण एडिय़ों में दरारे पड़ जाती हैं। इसे ही एडिय़ों का फटना कहते हैं।एडिय़ों के फटने को बिवाई भी कहा जाता है। डायबिटीज वाले रोगी का ब्लड शुगर नियंत्रित नहीं रहने के कारण एडिय़ां फटने की संभावना बढ़ जाती है। डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को अपने पैरों का अधिक ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि एडिय़ों में दरार होने से संक्रमण हो सकता है। आम तौर पर एडिय़ां फटने के निम्र कारण होते हैं…
  • थायरॉइड की बीमारी से
  • दूध का सेवन न करने से
  • पैरों में नमी की कमी होना
  • अधिक गर्म पानी से नहाना
  • पोषण रहित आहार का सेवन
  • पैरों को अधिक गर्म पानी में देर तक रखना। 
  • पैरों में ऐसे साबुन का प्रयोग करना जिसमें बहुत सारे केमिकल हों।
  • बिना जूते-चप्पल के चलने से भी एडिय़ां फटती हैं
  • एडिय़ां फटने का कारण शुष्क हवा भी हो सकती है।

फटी एडिय़ों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

वैसे तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एडिय़ों को ठीक करने का दावा करती हैं लेकिन इसका घरेलू उपचार करना ही एक बेहतर विकल्प है, इसलिए आज हम आपको फटी एडिय़ों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

एडिय़ां मुलायम बनाता ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी एडिय़ां मुलायम बनती हैं। इसके लिए बस हथेली पर ऑलिव ऑयल की कुछ मात्रा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।

शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर 

आपने आज तक चेहरे के रंग को निखारने के लिए शहद का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनकों रंग भी निखारता है। इसके लिए आपको बस एक बाल्टी में थोड़ा से पानी में शहद मिलाएं और उसमें कुछ देर के लिए पैरों को भिगोकर बैठें। इसके बाद पैरों को पोंछ लें, फिर कोई भी ऑयल बेस्ड फुट क्रीम लगा लें। आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।

ओटमील के पाउडर का इस्तेमाल

आप अपने पैरों की फटी एडिय़ों को ठीक करने के लिए ओटमील के पाउडर को थोड़े से जोजोबा ऑयल में मिलाते हुए एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और एडिय़ों की दरारों पर लगाएं। कुछ देर बाद या उसके सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल तेल का करें प्रयोग

नारियल तेल को फटी एडिय़ों पर लगाएअगर आप अपनी फटी एडिय़ों को ठीक करना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले नारियल तेल को हल्का सा गर्म करें, उसे फटी एडिय़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इस उपाय को लगातार 10 दिनों तक करने पर आपकी एडिय़ां मुलायम और खूबसूरत हो जाएगीं।