googlenews
beauty

आप सभी अपनी त्वचा की निखारने के लिए पार्लर जरूर जाती होंगी और हाथों पैरों में वैक्सिंग भी ज़रूर करवाती होंगी। लेकिन कई बार आपको वैक्सिंग करवाना पेनफुल लगता होगा ऐसे में वैक्सिंग का एक बेहतर ऑप्शन है रिका वैक्सिंग। आइए आपको बताते हैं क्या है रिका वैक्सिंग –

क्या होती है रिका वैक्सॽ

रिका वैक्स इटालियन वैक्स है जिसे प्राकृतिक चीज़ों से तैयार किया जाता है। इसे ऑलिव ऑयल या मिल्क में ग्लिसरीन और रोसिनेट मिलाकर बनाया जाता है जिस वजह से वैक्स करवाते समय दर्द का एहसास नहीं होता है साथ ही त्वचा मुलायम भी हो जाती है। आमतौर पर रिका वैक्स करवाना नार्मल वैक्स की तुलना में थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन इसका स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। स्किन की पूरी डेड स्किन , धूल ,धूप और प्रदूषण, त्वचा में जो नुकसान होता है वो सब रिका वैक्स से दूर हो जाता  है। त्वचा से बाल साफ होने के साथ त्वचा की रंगत भी बढ़ जाती है। 

कैसी त्वचा पर कौन सा रिका वैक्स 

सेंसटिव स्किन 

जब आपकी स्किन  सेंसटिव हो तो आपको आर्गन ऑयल रिका वैक्स को चुनना चाहिए। आर्गन ऑयल वैक्सिंग से आपको इसके ऑयल के सभी लाभ स्किन के लिए मिल जाएंगे ।

रुखी त्वचा

रूखी त्वचा के लिए आपको ऑलिव ऑयल रिका वैक्स करवाना चाहिए। ऑलिव ऑयल रिका वैक्स से स्किन को पूरी तरह से पोषण मिलता है। इस पोषण से आपकी स्किन में नमी बनी रहती है।इस रिका वैक्स में पाया जाने वाला ऑलिव ऑयल  स्किन को बहुत लाभ पहुंचाता है। इसलिए आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो ऑलिव ऑयल रिका वैक्स को ही चुनिए।

नॉर्मल त्वचा 

यदि आपकी त्वचा नॉर्मल है तो आपको टाइटेनियम रिका वैक्स ही करवाना चाहिए। इससे आपकी नॉर्मल स्किन को सभी लाभ मिलते हैं। टाइटेनियम वैक्स से आपकी स्किन को चमक भी मिलती है। 

रिका वैक्स के फायदे 

  • रिका वैक्स से स्किन में किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट जैसे जलन, खुजली आदि नहीं होता है। 

  • रिका वैक्स में किसी तरह का दर्द नहीं होता है इसलिए कोई भी इसे आसानी से करवा सकता है। 

  • रिका वैक्स प्राकृतिक  चीज़ों से बनती है इसलिए इस वैक्स से  त्वचा पर ना तो कोई चोट लगती है और ना ही कोई इन्फेक्शन होता है। 

  • रिका वैक्स स्किन में अंदर तक आसानी से जाती है जिस वजह से छोटे से छोटे बाल भी आसानी से निकल जाते हैं। 

ये भी पढ़ें – क्या आप भी चेहरे पर स्क्रबिंग करती हैं ?

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।