गर्मी के मौसम में फोड़े-फुंसी हो जाना बिलकुल आम सी बात है। ये इतनी आम सी बात है कि हर वक्त एसी में रहने वाले भी इसको झेलते ही हैं। ऐसे में इसके लिए दवा लेना या परेशान होने से अच्छा होगा कि हम शुरुआती दिनों में ही इसको ठीक करने की कोशिश करें। इसके लिए आपको परेशान नहीं होना है। क्योंकि इसका इलाज तो घर पर ही मौजूद है। घर के किचन में घुसते ही ढेरों चीजें ऐसी मिल जाएंगी जो फोड़े-फुंसी की मानो दुश्मन हैं। इसलिए फोड़े-फुंसी से परेशान हैं तो सबसे पहले घरेलू नुस्खे आजमा कर देख लीजिए,नुस्खों के बारे में हम बताए देते हैं-

घर के आंगन में तुलसी-

तकरीबन हर भारतीय घर में तुलसी का पौधा होता ही है। इसका धार्मिक महत्व तो है ही इसमें कई सारी चिकित्सीय खासियतें भी होती हैं। यही वजह है कि तुलसी का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों में किया जाता है। फोड़े-फुंसी के लिए भी ये खूब कारगर है। इसको फोड़े-फुंसी ठीक करने के लिए कैसे करना है?जवाब हम दिए देते हैं। इसके लिए तुलसी और नीम की पत्ती का पेस्ट बना लीजिए। अब इसमें हल्दी मिलाकर 15 मिनट तक फोड़े पर लगाए रखें। ऐसा एक हफ्ते तक करें,आराम जरूर मिलेगा।  

सेंधा नमक देगा आराम-

सेंधा नमक भी लगभग हर घर में होता ही है। इसको भी फोड़े-फुंसी से बचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये इनको बढ़ने से भी रोकता है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक ले लें और इतना ही बेकिंग सोडा भी। अब इसे थोड़े गरम पानी में घोल लें। इस पानी को रुई से फोड़े-फुंसी पर लगाएं। बहुत जल्द फोड़े-फुंसी ठीक हो जाएंगे।

हल्दी करे बैक्टीरिया का खात्मा-

हल्दी को हमेशा से एंटी बैक्टीरिया क्वालिटीज होती हैं। इसको वैसे भी चोटों पर लगाया जाता है। आप भी ऐसे ही हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। फोड़े-फुंसी में ये काफी कारगर हो सकती है। इस नुस्खे के लिए आपको छोटे चम्मच दूध में इससे थोड़ा ज्यादा हल्दी मिलानी होगी। आपको इससे गाढ़ा पेस्ट बनाना है। अब इसे फोड़े में लगा लीजिए। इसे रोज लगाया जा सकता है। इसका असर कुछ दिन में ही दिखने लगेगा,फोड़े-फुंसी इससे ठीक हो जाएंगे।

ब्यूटी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ईमेल कर सकते हैंeditor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें- बोल्ड आंखें,बोल्ड लिप्स