चेहरे को खूबसूरत बनाने और निखारने के लिए हम कई तरह के प्रयास करते हैं। बाज़ार में बिकने वाले कई प्रोडक्टस का हम इस्तेमाल करते हैं, ताकि चेहरा साफ और निखरा लगे। मगर बावजूद इसके फिर भी अगर हमारा चेहरा मुरझाया और डल लगता है, तो इसका कारण होते हैं काले घेरें। जो आंखों के ठीक नीचे अपनी एक जगह बना लेते हैं। अगर इसके कारणों की बात करें, तो उसकी फेहरिस्त काफी लंबी है। मगर आमतौर पर नींद पूरी न लेना, देर रात तक मोबाइल यां लैपटाप पर काम करना यां फिर अपने चेहरे का ख्याल न रखना सामान्य कारण है। कुछ लोगों को काले घेरों के अलावा आंखों में सूजन और झुर्रियों की समस्या भी पेश आने लगती है। इसमें कोई दोराय नहीं कि डार्क सर्कल हमारी खूबसूरती को फीका कर देते हैं। मगर खूबसूरती को बरकरार रखने और काले घेरों को अलविदा कहने के लिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और फेस पैक जो हम घर पर बिना कैमिकल युक्त प्रोडक्टस के आसानी से खुद तैयार करके आंखों के नीचे अप्लाई कर सकते हैं।

 

एगकैरट अंडरआई मास्क

ज़रूरी सामान

कटी हुई गाजर  1

गुलाब जल 1 चम्मच

एग  1

अंडर आई मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गाजर को पील करके छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद उसे ग्राइड कर लें। अब ग्रांइड की हुई गाजर में अंडे की जर्दी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें गुलाब जल को मिला दें। इस सारे सामान को अच्छी तरह से मिला लें और चेहरे पर लगाएं।

 

 

पोटेटो रोज़ वाटरमास्क

ज़रूरी सामान

आलू 1

रोज़ वाटर 4 से 5 बूंदें

 

 

इसे आई मास्क को बनाने के लिए पोटेटो को ग्रेट कर लें। अब ग्रेटिड पोटेटो में रोज़ वाटर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस तैयार मिश्रण को डार्क सर्कल पर अपलाई करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इस घोल को गर्दन पर भी लगा सकते हैं।  चेहरा धोते वक्त सर्कुलर मोशन में आंखों की मसाज अवश्य करें। इससे आंखों को काफी राहत मिलेगी। आप इस मास्क को महीने में तीन से चार बार अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

 

टोमेटो एंड कर्ड अंडर आई मास्क

ज़रूरी सामान

टोमेटो 1

कर्ड 1 स्पून

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से पीसकर पतला पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में दही को अच्छी तरह से ब्लैनड करके मिला लें। अगर आप दही को ब्लैनड नहीं करेंगी, तो उसका टेक्सचर सही नहीं बैठेगा। अब इसे हल्के हाथों से आंखें के नीचे और चाहें तो गर्दन पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इसे लगाने के 10 से 15 मिनट तक उक जगह बैठें और आंखें बंद कर लें, ध्यान रखें कि इसे अप्लाई करने से पहले चेहरा एकदम साफ हेना चाहिए। इस मास्क को आप सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं।

 

बादाम का तेल

बादाम मेवों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। दिमाग तेज़ करने से लेकर उर्जा बढ़ाने तक बादाम का इस्तेमाल होता है। कुछ लोग जहां बादाम खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ इसका तेल अपने चेहरे और खासतौर से काले घेरों पर लगाते हैं। जी हां दिनभर भागदौड और काम की आपाधापी के बीच महिलाओं को खुद के लिए वक्त नहीं मिल पाता। मगर रात के समय सभी काम निपटाने के बाद आप बादाम के तेल की कुछ बूंदों को काले घेरों पर हल्के हाथों से लगाएं और कुछ देर मसाज करें। दरअसल, बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। जो चेहरे को मुलायम और ग्लोइंग बनाने का काम करता है।

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक ऐसा घरेलू उपाय है, जो हम कई जगह इस्तेमाल करते हैं। चाहे कुछ जल जाए, कट जाए यां फिर चोट का ही पुराना निशान क्यों न हो। हम हमेशा नारियल का तेल पूर्ण रूप से इस्तेमाल करते हैं। मगर ध्यान देने योग्य बात ये है कि इसे कहां कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, नारियल का तेल हमारे शरीर को पोषण देने का काम करता है। आप रात में चेहरे को धोकर सुखाने के बाद कुछ बूंदे अगर नारियल के तेल की अप्लाई करते हैं, तो ये आपके चेहरे को मुलायम बनाने के साथ साथ सभी दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाते हैं। नारियल का तेल काले घेरों को भी हटाने में एक कारगर उपाय सिद्ध होता है। रात को सोते वक्त काले घेरों पर नारियल का तेल अवश्य लगाएं।    

 

ठंडा दूध

ठंडे दूध पीने में जहां शरीर को ठंडक महसूस होती है, तो वहीं इसे चेहरे पर लगाने से मुरझाया चेहरा भी खिल उठता है। अगर आप भी काले घरों की गंभीर समस्या से दो चार हो रहे हैं, तो रूई के फाहे को दूध की कटोरी में भिगोकर काले घेरों पर लगाए। इससे डार्क सर्कल कम हांगे साथ ही साथ चेहरे पर अलग सी ताज़गी नज़र आएगी। इस बात का खासतौर से ख्याल रखें कि जब आप दूध को आंखों के नीचे लगाएं तो उसे कुछ देर बाद सादे पानी से ज़रूर धो लें। अन्यथा चेहरे पर एक चिपचिपाहट का एहसास बना रहता है।

 

 

संतरे का जूस

लोग अक्सर सर्दियां में संतरे का जूस खूब पीते है। जो कहीं न कहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद भी है। मगर शरीर के साथ साथ यह हमारे काले घेरों को हटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसे काले घेरों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो से तीन चम्मच संतरे का जूस लें और उसमें एक छोटा आधा चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। इसको लगाने से चेहरे की रौनक बढे़गी और डार्क सर्कल भी कम होते नज़र आएंगे।

 

खीरा

खीरा एक ऐसी सब्जि है, जो खाने के बाद प्यास खुद न खुद बुझ जाती है। दरअसल, खीरे में पानी की प्रचुर पाई जाती है, जो शरीर के अंदर जाकर आसानी से पच जाता है। अक्सर लोग गर्मियों में खीरे के स्लाइज़ को आंखों पर रखते हैं। जो आंखों को एक अलग सी ठंडक प्रदान करने का काम करता है। अगर आप काले घेरों की समस्या से घिरे हुए हैं, तो खीरे को काटकर कुछ देर तक आंखों पर लगाएं और कुछ देर आराम करें। इसके अलावा आप खीरे को कसकर उसमें से निकले पानी को भी डार्क सर्कल पर अप्लाई कर सकते हैं।  

 

पुदीने की पत्तियां

पुदीना एक आयुवेंदिक जड़ी बूटी है। जो कई बीमारियों का एकमात्र इलाज माना जाता है। कालेघेरों को भी पुदीना अपने दिव्य गुणों से दूर कर सकता है। सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लें और फिर उसमें कुछ बूंद पानी यां फिर गुलाब जल मिलाकर कालेघेरों पर लगाएं। कुछ देर लगाने के बाद उसे नार्मल पानी से धो दें।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े : जवां त्वचा पाने के लिए यूं करें आलू बुखारे का इस्तेमाल, जानें अन्य फायदे