वर्कआउट के बाद अपने बालों की सेहत का रखें ख्याल

अपने शरीर को तंदरूस्त और सेहत को दुरूस्त रखने के लिए हम रोज़ाना वर्कआउट करना नहीं भूलते हैं। कभी जिम में जाकर हम दिन की शुरूआत करते हैं, तो कभर रनिंग और जॉगिंग करके खुद को फिट रखते हैं। इन सभी कार्यों के दौरान हम अपने बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। वर्कआउट के दौरान चेहरे के साथ साथ बालों में भी खूब पसीना आता है, जिससे स्कल के पोर्स यानि रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे न सिर्फ बाल धीरे धीरे बेजान होने लगते हैं, बल्कि बालों में आयॅल भी आने लगता है, जिससे बाल आसानी से टूटने और झड़ने लगते हैं। अगर आप वर्कआउट के लिए निकल रही है, तो इन बातें का विशेषतौर से ख्याल रखें।

खुले बालों के साथ वर्कआउट न करें

अगर आप वर्कआउट के लिए निकल पड़ी हैं, तो कोशिश करें कि सबसे पहले अपने बालों को बांध ले। अगर आपके बाल शार्ट हैं, तो आप पोनी और बैन्ड की मदद से उन्हें बांध सकते हैं और अगर आपके बाल लंगे हैं, तो आप चोटी करके अपने बालों को समेट सकती हैं। दरअसल, खुले हुए बालों में पसीना आने से बाल जल्दी टूटते है, ऐसे में बालों को बांधकर रखें, ताकि वो ज्यादा न बिखरें और टूटने से भी बच सकें।

बालों को धोंए

वर्कआउट कर घर लोटते ही कुछ देर बाद आप नहाने के लिए तैयारी करते हैं, लेकिन उस वक्त भी हम लोग बालों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जी हां नहाने के दौरान हमें बालों में भी पानी डालना चाहिए, ताकि पसीने के कारण बालों से बदबू न आए। बहुत से लोग बालों में रोज़ाना कैमिकल के इस्तेमाल से डरते हैं, लेकिन अब आपको डरने की आवश्यकता नहीं हैं, क्यों की आप बिना शैंपू का इस्तेमाल किए भी बालों को धो सकती हैं, ताकि आपके बालों की मज़बूती और ताज़गी बरकरार रहे।

हेयर परफ्यूम है कारगर

बहुत से लोग वर्कआउट के बाद बालों में चिपचिपेपन की शिकायत करते हैं। ऐसे में आप बालों को क्लीन एंड क्लियर रखने के लिए हेयर परफ्यूम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे बालों में ताज़गी बरकरार रहे।

हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें

बालों को धोने के बाद हम लोग उन्हें सुखाने के लिए हेयर डायर का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे हमारे बाल जल्दी सूख तो जाते हैं, मगर धीरे धीरे कमज़ोर पड़ने लगते हैं। कोशिश करें कि बालों को जितना हो सके, नेचुरल तरीके से ही सुखाएं और किसी प्रकार की इलैक्टानिक मशीनरी का इस्तेमाल न करें। बाल सूखने के बाद उसमें थोड़ा सा तेल ज़रूर लगाएं, ताकि बालों का रूखापन दूर हो सके और आपके हेयर साफ्ट एंड सिल्की बन जाएं।   

हेयर ब्रश से सुलझाएं

वर्कआउट से लौटने के बाद चेहरे के साथ साथ बालों में भी ढ़ेर सारा पसीना होता है। उस पसीने को सुखाने के लिए हमें बालों को कुछ देर खोलकर उसे हेयर ब्रश से सुलझाना चाहिए, ताकि पसीना भी सूख जाए और बालों में से किसी प्रकार की गंध न आ पाए। पसीने वाले बालों को न तो बांधे रखना चाहिए और न ही तुरंत धोने की गलती करनी चाहिए।

 

हर बार कंडिशनर के इस्तेमाल से बचें

बहुत से लोग बालों को हर बार धोने के बाद कंडीशनर का नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं, जो पूरी तरह से गलत हैं। कंडीशनर के अधिक इस्तेमाल से बाल धीरे धीरे बेजान हो जाते हैं और फिर टूटने लगते हैं। इसका प्रभाव बालों को वाल्यूम पर भी साफतौर पर नज़र आता है। ऐसे में वर्कआउट के बाद आप बालों को सिर्फ पानी यां फिर शैंपू से ही क्लीन करें। अगर आप कंडीशनर लगाती है, तो उसके लगातार इस्तेमाल से बचें।

 

होममेड हेयर मास्क अप्लाई करें

पसीने यां फिर बारिश के कारण बाल कई बार बहुत ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में चिपचिपे बालों से राहत पाने के लिए आप होममेड हेयर मास्क को स्कैल्प पर अप्लाई कर सकती हैं। इसको बनाना और लगाना दोनों ही बेहद आसान हैं।

कर्ड विनेगर हेयर मास्क

इसके लिए आपको एक कटोरी दही में एक चम्मच शहर और एक चम्मच एप्पल विनेगर यानि सेब का सिरका मिलाना है। इन चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें। इससे बालों को खूब पोषण मिलता है और उनकी जड़े भी मज़बूत होती हैं। पंद्रह मिनट लगाने के बाद बालों को आप धो दें। इससे झड़ते और रूखे बालों की समस्या का समाधान हो सकता है।

एवोकाडो हेयर मास्क

इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी पका हुआ एवोकाडो लेना है। इसमें आपको आधाकप दूध मिलाना है, ताकि आप एक मिश्रण तैयार कर सकें। अब इस मिक्स में आपको एक चम्मच आलमंड आयल यानि बादाम का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाना हैं। इन सभी चीजों को आप एक ब्लैंडर की मदद से अच्छी तरह से पीस लें और फिर तैयार हेयर मास्क को बालों पर अप्लाई करें। एवोकेडो बालों के टेक्सचर और उनकी ग्रोथ को बढाने में मददगार साबित होता है।

मैंगो कर्ड हेयर मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक कटोरी कटा हुआ आम, एक अंडा और एक बड़ा चम्मच दही चाहिएं। ध्यान रहे की अंडे की जर्दी वाला हिस्सा ही केवल मास्क में इस्तेमाल करना हैं। अब इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इसे हल्के हाथों से बालों पर अप्लाई करें और पंद्रह मिनट तक लगे रहने दें। अब बालों को धो दें। इससे आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़ें- जानें हेयर रिबॉन्डिंग के फायदे और नुकसान