नेल आर्ट कराना किस लड़की को पसंद नहीं होगा। लेकिन इसको कराने के बाद नाखूनों का ख्याल रखना भी एक जरूरी काम है। जिसे वही लोग कर सकते हैं जो सच में ब्यूटी लवर है। आप भी ब्यूटी लवर हैं और नेल आर्ट कराने के बाद इनकी आफ्टर केयर को लेकर चिंता में हैं तो आपकी चिंता को कम करने के लिए हम ले आए हैं कुछ काम के टिप्स। इसके साथ आपके नेल आर्ट का असर लंबे समय तक रहेगा और आपके नाखून ज्यादा लंबे समय तक सुंदर भी दिखेंगे। क्या हैं ये टिप्स,आइए जानें-

डिटर्जेंट और ग्लव्स-

वैसे ये टिप्स शायद आप पहले से भी मानती हों। लेकिन हमारा फर्ज है आपको याद दिलाना कि जब भी कुछ पानी से जुड़ा काम करें तो ग्लव्स जरूर पहन लें। गार्डनिंग करते हुए भी ये ग्लव्स जरूर पहन लें। इसके बाद बहुत ज्यादा केमिकल वाले डिटर्जेंट से भी बचें। ऐसे डिटर्जेंट का नाखूनों पर बहुत बुरा असर हो सकता है। नेचुरल नाखून डीहाइड्रेट हो सकते हैं और उनकी शाइन भी जा सकती है।

क्यूटिकल्स की मसाज-

नेल आर्ट करने के बाद नेल्स का ख्याल रखना होता है लेकिन नेल आर्ट में हुए केमिक्ल्स का खराब असर नाखूनों पर न हो इसके लिए भी आपको कुछ केयर करनी होगी। इस केयर में आपको रोज रात को सोने से पहले हैंड क्रीम लगानी होगी। खास तौर पर क्यूटिकल्स की मसाज इस दौरान जरूर करें। इस मसाज के लिए क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे नेल हेल्थी रहेंगे और नेल आर्ट ज्यादा बेहतर लगेगी।

2 का फंडा-

नेल आर्ट के साथ 2 का फंडा भी चलता है। इसका मतलब है कि हर दो दिन बाद सीलर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे नेल आर्ट के टूटने का डर नहीं रहता है। इसके साथ ही हर 2 हफ्ते में सैलून जाकर नाखूनों को मेनटेन भी जरूर करा लें। इससे डिजाइन सुंदर लगेगी वो भी ज्यादा समय तक।

नाखून की लंबाई-

नेल आर्ट लंबे समय तक चले,इसके लिए जरूरी है कि आर्ट करवाते समय नाखून की लंबाई अपनी दिनचर्या के हिसाब से चुनी जाए। इसको इतना लंबा न रखा जाए कि आपको दिक्कत होने लगे। अगर ये जरूरत से ज्यादा लंबे होंगे तो नेल आर्ट भी जल्दी खराब हो सकती है। जबकि इसको लंबे समय तक चलाने में इनकी कम लंबाई आपकी काफी मदद करेगी।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें- पटना में गुजारिए24घंटे,ये जगह निराश नहीं करेगी आपको