googlenews
लिपग्लाॅस

Soft Lips: छू लेने दो नाजुक होंठों को कुछ और नहीं बस जाम है ये….। लबों की खूबसूरती का जिक्र गीतकारों ने कुछ इसी अंदाज में किया है। आप भी अपने लबों को आकर्षक बना सकती हैं। लबों को खूबसूरत बनाने के लिए चाहिए-

  1. लिपलाइनर
  2. लिपस्टिक
  3. लिपग्लॉस

लिपलाइनर 

लिपलाइनर होठों को सही शेप देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये लिपस्टिक को ब्लीड करने से रोकता है। लिपलाइनर भी तकरीबन लिपस्टिक जितने रंगों में मौजूद हैं। फैशन के अनुसार रंगों का चयन बदलता रहता है।कभी गहरे लिपलाइन कलर के साथ हल्के रंगों की लिपस्टिक का चलन था लेकिन आजकल लिपलाइनर और लिपस्टिक एकदम मैचिंग रंगों में इस्तेमाल हो रही है,जिससे यह पता ही नहीं चलता कि लिपलाइनर लगा भी है या नहीं।

लिपलाइनर से दें होठों को सही शेप

सबसे पहले शार्प की हुई लिपलाइनर पेंसिल से आऊट लाइन बनाएं। अगर होंठ बहुत पतले हैं तो लिपलाइनर होंठ की नैचुरल लाइन से ज़रा सा बाहर लगाएं और अगर मोटे हों तो नैचुरल लाइन से ज़रा सा अंदर की तरफ लगाएं।

लिपस्टिक

अक्सर महिलाएं लिपस्टिक जल्दबाजी में इस्तेमाल करती हैं। पर्स से लिपस्टिक निकाली और होठों पर घुमा ली लेकिन लिपस्टिक लगाना एक कला है। सबसे पहले तो अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक ही खरीदें क्योंकि सस्ती लिपस्टिक में घटिया केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं, ये आपके होठों की रंगत हमेशा-हमेशा के लिए बिगाड़ सकती है। लिपस्टिक में वैरायटी बहुत आ गयी है। मैट, क्रीमी, प्रफोस्ट, ग्लाॅस, लिक्विड, पेस्ट और ट्रांसफर प्रूफ आदि। मौका, सुविधा और जरूरत देखते हुए लिपस्टिक का चयन करें।

लिपस्टिक के रंग

अब सुर्ख लाल लब बीते जमाने की बात हो चुके हैं। अब तो शेड्स की इतनी भरमार है कि चुनना ही मुश्किल हो जाता है। आपकी दुविधा हम दूर किए देते हैं- लिपस्टिक का शेड आपकी ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेंटिंग होना चाहिए। लेटेस्ट फैशन में क्या है ये भी ध्यान रखें। आजकल वैसे तो हल्के गुलाबी मगर ग्लॉसी रंगों का चलन है लेकिन आप अपनी पसंद के रंग भी इस्तेमाल कर सकती हंै।

कैसे लगाएं लिपस्टिक

होठों को लिपलाइनर से आउटलाइन करने के बाद लिपस्टिक ब्रश की मदद से एक परत लिपस्टिक की लगाएं। टिश्यू पेपर को होठों के बीच में दबाएं, ताकि एक्स्ट्रा लिपस्टिक टिश्यू पर लग जाए। थोड़ा-सा लूज़ पाउडर होंठों पर लगाएं, एक्सट्रा पाउडर ब्रश से हटा दें। अब एक बार फिर लिपस्टिक का एक कोट और लगाएं, इससे लिपस्टिक ज्यादा देर टिकेगी। अगर आप लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक लगा रही हैं तो उसका एक कोट ही काफी होता है। लिपस्टिक सीलर से भी आप किसी भी लिपस्टिक को सील कर सकती हैं।

लिपग्लॉस

लिपग्लॉस ट्रांसपेरेंट और कोई रंगों में मिलते हैं। अगर आपने अपना फेवरेट शेड लगाया है और उसका रंग नहीं बदलना चाहतीं तो ट्रांसपेरेंट लिप ग्लाॅस लगाएं वरना ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेंटिंग लिपग्लाॅस भी लगा सकती हैं। आजकल ग्लिटर (चमक) वाले लिपग्लाॅस भी मिल रहे हैं, जिन्हें विशेष मौके पर लगाया जाता है। जैसे- शादी ब्याह, नाईट पार्टी या त्यौहार।

कैसे लगाएं लिपग्लॉस

लिपस्टिक के कोट के बाद लिपग्लॉस लें और उससे फाइनल टच दें काॅस्मेटिक्स के विषय में आपने काफी जानकारियां हासिल कर ली हैं। तो, अब से जब भी खूबसूरत दिखने की चाहत हो तो जरूरत के अनुरूप ही कॉस्मैटिक्स का इस्तेमाल करें।