googlenews
ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट जिन का यूज कम होता है

ऐसा अक्सर होता है कि हम कई बार कोई प्रोडक्ट बहुत उम्मीदों के साथ खरीदते हैं और वह हमारे लिए काम नहीं करता। फिर हमें लगता है कि हमने वह चीज खरीद कर अपने पैसे बरबाद कर दिए हैं। ऐसा किस वजह से होता है? कई बार कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो आपकी स्किन के लिए नहीं होते अर्थात् यदि आप को स्किन ऑयली है और आप ड्राई स्किन के प्रोडक्ट को प्रयोग कर लेते हैं तो वह आप के लिए काम नहीं करेगा। अतः कुछ प्रोडक्ट्स में भी खराबी होती है और कुछ उत्पाद आप की स्किन के लिए सूट नहीं करते। आइए जानते हैं कौन कौन से वो उत्पाद हैं।

1. एंटी सेल्यूलाइट लोशन : लोशन आप को स्किन को मुलायम करता है व उसे मॉइश्चराइज करता है। लेकिन कुछ लोशंस जिनमें कैफ़ीन मिला होता है वह आप की डेली स्किन को कोमल बनाने की बजाए और ज्यादा सख्त बना देते हैं। इसलिए कुछ एंटी सेल्यूलाइट लोशन आपकी स्किन के लिए शायद काम न करें। आप इसके प्रयोग करने के बारे में अपने स्किन डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। 

2. फेस मिस्ट : यदि आप को फेस मिस्ट प्रयोग करना अच्छा लगता है और आप हर रोज सुबह अपनी स्किन पर मिस्ट के एक दो बूंद दाल कर फ्रेश महसूस करते हैं तो हो सकता है वह मिस्ट आप की स्किन को इरिटेट करे या कई मिस्ट तो आप की स्किन को जला भी सकते हैं। आप इसके बजाय किसी मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। 

3. एक्टिवेटेड चारकोल मास्क : एक्टिवेटेड चारकोल मास्क में कुछ खतरनाक तत्त्व हो सकते हैं जो आप की स्किन के लिए नुक़सान दायक हो सकते हैं। अतः इन मास्कस का प्रयोग करने से पहले केवल थोड़ी सी मात्रा में इसको ट्राई करके देखें। यदि यह आप की स्किन को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा रहा है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं अन्यथा इसका प्रयोग न करें। 

4. आई क्रीम : आई क्रीम्स में मौजूद विटामिन सी व हाइड्रोक्लोरिक क्विनों आप की आंखो की पिग्मेंटेशन को दूर तो कर देते हैं लेकिन यह आप के डार्क सर्कल्स को कम नहीं कर पाते। आप की आंखो के नीचे की स्किन बहुत मुलायम होती है। यदि आप इन क्रीम्स का प्रयोग करते रहेंगे तो जैसे जैसे आप की उम्र बढ़ेगी वैसे वैसे आप की आंखो के नीचे आप नीले रंग के स्पॉट्स को नोट करेंगे। 

5. पिंपल्स के लिए नेचुरल ऑयल्स : यदि आप अपने पिंपल्स को ठीक करने के लिए नेचुरल ऑयल जैसे कोकोनट ऑयल, शिया बटर आदि का प्रयोग करते हैं तो यह आप के स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आप अपने पोर्स में ऑयल एड करेंगे तो इससे उनकी स्थिति और भी ज्यादा बिगाड़ सकती और आप को पहले से अधिक पिंपल्स हो सकते हैं।

6. फेस मसाज : यदि आप रिलैक्स होने के लिए फेशियल मसाज का सहारा लेते हैं तो यह हो सकता है आपकी स्किन के लिए ज्यादा अच्छा न हो क्योंकि यदि आप के फेस पर एक्ने या पिंपल्स हैं और मसाज करने वाला व्यक्ति उनको फोड देता है या निकालने की कोशिश करता है तो आप को उस जगह पर निशान या डीस कलरेशन की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

7 बॉडी स्क्रब ट्यूटोरियल ,जो आपकी त्वचा को  बेबी सॉफ्ट  बना देंगे

बजट में ऐंटी ऐजिंग स्किन केयर