googlenews
अपनी राशि देखें

महिलाओं को अपने लिपस्टिक के शेड के साथ प्रयोग करना बहुत पसंद है। तो जब आपके होठों के लिए सही रंग चुनने की बात आती है, क्यों न इसे अपनी राशि के अनुसार चुनें? हां, आपने सही पढ़ा है! प्रत्येक राशि के लिए अच्छे और अनुकूल कुछ लिपस्टिक शेड हैं और रोजमर्रा की जिंदगी, $खास अवसर या आधिकारिक कार्यक्रमों में अपनी राशि के आधार पर चुन कर लगाए गए शेड उस राशि के गुणों के पूरक होंगे जिससे आप शासित हैं। 

प्रत्येक राशि पर एक अलग ग्रह का शासन होता है और हर ग्रह अपनी आवृत्ति के आधार पर अपनी अनूठी ऊर्जा बिखेरता है। यही कारण है कि सभी बारह राशियों को विशिष्ट गुणों को दर्शाते हुए देखा गया है, और ये गुण लोगों के व्यक्तित्व और विचार प्रक्रिया पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। लोग अक्सर अपने दैनिक जीवन में ज्योतिष की सहायता लेते हैं, अपनी कुंडली के अनुसार कपड़ों के उपयुक्त रंग से लेकर कार के रंग का चयन करने तक। जब खरीदारी में ज्योतिषीय पहलुओं पर विचार करने की बात आती है तो अपनी हर खरीदारी में लाभदायक रंग चुनने के लिए महिलाओं का वास्तविक समय में धुन और झुकाव होता है, अपने कपड़ों और जूतों से लेकर अपने हैंडबैग और फोन कवर तक। और इसलिए राशि के अनुसार अपने होंठों के लिए सही रंग चुनने का विचार इन दिनों महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

आइए जानते हैं कि आपकी राशि के आधार पर आपके व्यक्तित्व प्रकार के लिए कौन सा लिप शेड सबसे उपयुक्त है-

मेष राशि:

मेष राशि पर मंगल ग्रह का शासन है और यह अग्नि तत्त्व की राशि है। मेष राशि वाली महिलाओं को अपने होठों पर बोल्ड रेड और डीप ऑरेंज रंग लगाने चाहिए, जिनके व्यक्तित्व पर इस राशि का अधिकतम प्रभाव है वे लोग ऊर्जावान, अति महत्वाकांक्षी होते हैं और जीवन में एक कड़ा रवैया रखते हैं। बोल्ड रेड और डीप ऑरेंज रंग किसी मेष राशि वाली महिला के साथ पूरी तरह से न्याय करेंगे।

वृषभ राशि:

वृषभ राशि शुक्र ग्रह द्वारा शासित एक पृथ्वी तत्त्व की राशि है। वृषभ राशि वाली महिला को अपने व्यक्तित्व की भावना को पूर्ण करने के लिए रस्ट मैरून और रस्ट ब्राउन रंग चुनना चाहिए। एक वृषभ व्यक्ति जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अधिक स्थिर और संतुलित होता है और वे भौतिकवादी और सांसारिक मामलों की अच्छी समझ रखते हैं। रस्ट के रंगों से वृषभ राशि के व्यक्ति को इन गुणों को अधिक प्रभावी और खास तरीके से समाविष्ट करने में मदद मिलेगी।

मिथुन राशि:

मिथुन राशि एक वायु तत्त्व की राशि है, जिसका स्वामी बुध ग्रह है। इस राशि वाली लड़कियां अपने चुलबुले स्वभाव के लिए जानी जाती हैं और जिस भी जगह वे जाती हैं वहां जीवंतता बिखेरती जाती हैं। मिथुन महिला की विशिष्टता के आधार पर डीप पिंक और फ्रॉस्टी पर्पल जैसे रंग बहुत उपयुक्त हैं।

 कर्क राशि:

कर्क राशि चंद्रमा द्वारा शासित एक जल तत्त्व की राशि है। कर्क अपने भावनात्मक तत्व, स्नेही स्वभाव और मातृ वृत्ति के लिए जाना जाता है। कर्क राशि वालों के लिए, पिंक और पर्पल रंग के न्यूड शेड लगाने से इस राशि वालों की देखभाल और प्यार करने वाले पहलू को बढ़ावा मिलेगा।

सिंह राशि:

सिंह राशि सूर्य द्वारा शासित एक अग्नि तत्त्व की राशि है और यह राशि स्पष्ट रूप से जीवन में निर्भीकता, नेतृत्व वृत्ति और जिम्मेदार रवैये की ओर संकेत करती है। इस राशि से प्राप्त व्यक्तित्व के पूरक के लिए सटल ऑरेंज और सटल रेड रंग का प्रयोग पूरी तरह से उपयुक्त होगा।

कन्या राशि:

कन्या राशि पृथ्वी तत्त्व की राशि है, जिस पर बुध ग्रह का शासन होता है। कन्या राशि के लोग विश्लेषणात्मक तथा पुरज़ोर होते हैं और वे जीवन में निरंतर सुधार की तलाश करते हैं। कोको और ब्रिक रेड जैसे रंगों का प्रयोग एक कन्या महिला में कन्या राशि के लक्षणों को बढ़ाएगा।

तुला राशि:

तुला राशि शुक्र ग्रह द्वारा शासित एक वायु तत्त्व की राशि है। इस राशि के लोग अपने जीवन में संतुलन की तलाश करते हैं, वे एक अच्छे मार्गदर्शक हैं और अक्सर अच्छी बुद्धि और रचनात्मकता से धन्य होते हैं। होंठों पर वाइन रंग और क्रीम ब्राउन रंग लगाने से तुला महिलाओं को इस राशि में परिलक्षित गुणों के साथ हाथ में हाथ डालकर चलने में मदद मिलेगी।

वृश्चिक राशि: 

वृश्चिक एक जल तत्त्व की राशि है, जो मंगल ग्रह द्वारा शासित है। वृश्चिक राशि वाले अक्सर अपने रहस्यमय स्वभाव, विचारों की गहराई और अतुलनीय बुद्धि के लिए जाने जाते हैं। वे अपने दृष्टिकोण में बहुत महत्वाकांक्षी हैं और वे जीवन में असामान्य चीजों का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं। एक वृश्चिक महिला के लिए डार्क पर्पल और डार्क मैरून जैसे रंग उचित साबित होंगे, ताकि वे वृश्चिक गुणों के साथ प्रभावी रूप से बाहर आ सकें।

अपनी राशि देखें
अपनी राशि के आधार पर अपने लिप शेड को चुनें 3

धनु राशि: 

यह राशि बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित एक अग्नि तत्त्व की राशि है। धनु राशि वाले लोग अधिक सुनियोजित, ऊर्जावान और योजना क्षमता में अच्छे पाए जाते हैं। एक धनु महिला के लिए इस राशि के गुणों के आधार पर हिबिस्कस रेड और औरंगिश ब्राउन रंग का प्रयोग करना उचित होगा।

मकर  राशि: 

मकर शनि ग्रह द्वारा शासित एक पृथ्वी तत्त्व की राशि है। मकर राशि के लोग जीवन में अधिक यथार्थवादी और व्यावहारिक होते हैं। इस राशि वाली महिला के लिए कॉफी और फ्रॉस्टी कॉपर के रंग को लगाना उसकी मकर विशेषताओं को बढ़ा देगा।

कुंभ राशि: 

कुंभ एक वायु तत्त्व की राशि है, जो शनि ग्रह द्वारा शासित है। कुंभ राशि वालों को विनम्र, धीर, सामाजिक और स्वतंत्र होने के लिए जाना जाता है। एक कुंभ राशि की महिला के लिए ब्रोंज और सटल ब्राउन जैसे रंगों को लगाना उसके कुंभ राशि के गुणों को बढ़ावा देगा।

मीन राशि: 

मीन राशि जल तत्त्व की राशि है और बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित है। मीन राशि भावनात्मक बुद्धि, रचनात्मकता और सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के लिए जानी जाती है। इस राशि वाली महिला के लिए होंठों पर लोटस पिंक और मैट लैवेंडर जैसे रंग लगाना, उसे अपने मीन गुणों को समाविष्ट और प्रदर्शित करने में अद्भुत काम करेंगे।

आप महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए अपनी राशि के अनुसार इन होंठ के रंगों को चुन सकते हैं, खासकर जब आपको अपने मजबूत पक्ष और व्यक्तित्व को व्यक्त करना होता है, क्योंकि जब हम उन चीजों को करते हैं जो हमारे असली तत्व का समर्थन करती हैं, तो हम अंत में अधिक आत्मविश्वास, सुंदर और अद्वितीय रूप में सामने आते हैं। अगली बार जब आप अपनी महिला मित्रों को चीजें भेंट करें तो आप उनकी राशि के आधार पर उन्हें लिप कलर भेंट कर सकते हैं। अपनी स्टाइल और फैशन की समझ को वो लिप शेड लगा कर पूर्ण करें, जो आपके व्यक्तित्व की विशेषताओं के साथ-साथ अब आपकी राशि के साथ भी मेल खाता है। 

रंग प्रकृति में हर जगह मौजूद हैं और वे हमारे अस्तित्व का हिस्सा हैं। अगर हम अपने शरीर के चक्रों को देखें, तो हर चक्र का एक अलग रंग होता है और शरीर के सात चक्रों के सात रंगों को विबग्योर के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है। जीवन में हर रंग की अपनी आवृत्ति और महत्व है। कुछ रंग हमें अधिक आकर्षित करते हैं और कुछ को हम बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, जन्म कुंडली में मजबूत और बलवान मंगल वाला व्यक्ति निश्चित रूप से लाल रंग को पसंद करेगा, जबकि मजबूत और अच्छे शनि के साथ जातक काले और गहरे नीले जैसे गहरे रंगों का शौकीन हो सकता है। इसी तरह हर राशि अलग है, अलग-अलग गुणों से घिरी हुई है और अगर हम अपनी राशि के आधार पर चीजों को चुनकर अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में इसका महत्व शामिल कर सकें तो हमारे विचार और व्यक्तित्व में अद्भुत तरीके से निखार आ सकता है। 

अवंतिका त्रिपाठी

(ज्योतिषी, वास्तु सलाहकार, टैरो रीडर) 

यह भी पढ़ें – कंजूस बनिए, भविष्य सुरक्षित कीजिए