अब वो दिन गए, जब जींस सबसे जरुरी परिधान हुआ करती थी। बदलते फैशन के साथ  अब जींस की जगह प्लाजो पैंट ने ले ली है। 30 और 60 के दशक में लोकप्रिय प्लाजो पैंट फिर से फैशन-इन हैं। स्टाइलिश और कंफर्टेबल होने की वजह से प्लाजो पैंट खूब पसंद की जा रही हैं।

फैशन इंडस्ट्री के जाने-माने डिजाइनर गौतम गुप्ता ने बताया कि किस तरह प्लाजो पैंट से आप अपने लुक में चार -चांद लगा सकती हैं और इन्हें पहनते वक्त किन चीजों का ध्यान रखें।

प्लाजो पैंट बेहद स्टाइलिश हैं –

हर रोज कुछ नयापन लाने के लिए प्लाजो पैंटस् सबसे बेस्ट ड्रैस हैं। लाइट फैब्रिक से बनी प्लाजो पैंट कमर से एड़ी तक खूब घेरदार होती है और लंबाई के अंत तक  इसका घेर बढ़ता जाता है। प्लाजो पैंट्स में इतनी वैरायटी है कि आप इन्हें फॉर्मल और कैजुअल, दोनो तरह बेहद स्टाइलिश तरीके से पहन सकती हैं। बाजार में प्लाजो पैंट्स हर फैब्रिक, हर प्रिंट में उपलब्ध है। इसमें प्लेन कलर के अलावा फ्लोरल प्रिंट, ट्राइबल प्रिंट व जियोमेट्रिकल प्रिंट, पोल्का डॉट ज्यादा लोकप्रिय है। आप अपनी पसंद के अनुसार प्लाजो पैंट पहन  अपने आउटफिट को और भी ग्लैमरस लुक दे सकती हैं।

प्लाजो पैंट्स के साथ ढीले-टॉप ना पहने

प्लाजो पैंट्स के साथ ढीले-ढाले टॉप बिल्कुल ना पहनें। प्लाजो पैंट्स काफी घेरेदार और खुले होती हैं, जिसकी वजह से ढीले टॉप इनके साथ अच्छे नहीं लगेगें। आप जब भी प्लाजो पैंटस् पहने , इस नियम को याद रखें-

प्लाजो पैंट + फिटेड टॉप = बेस्ट लुक

प्लाजो पैंट के साथ सेमी-फिटेड, टैंक-टी और फिटेड टॉप ज्यादा अच्छे लगते हैं। थोड़े कूल लुक के लिए टैंक-टी और फिटेड टॉप के साथ आप शर्ट भी पहन सकती हैं लेकिन शर्ट के बटन खुले छोड़ दें। आजकल प्लाजों पैंट के साथ क्रॉप टॉप, ब्लाउज टॉप और लॉन्ग कुर्ती भी खूब ट्रेंड में हैं।

वेस्ट फिटिंग और लंबाई का खास ध्यान रखें

प्लाजो पैंट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसकी वेस्ट फिटिंग बिल्कुल सही हो। वेस्ट फिटिंग सही ना होने से प्लाजो पैंट का लुक खराब हो जाएगा। प्लाजो पैंट की सही वेस्ट फिटिंग के साथ इसकी लंबाई का भी ध्यान रखें। इनकी  लंबाई ना तो बहुत कम होनी चाहिए और ना ही इतनी ज्यादा कि ये फर्श को छुए। अगर आप ऑफिस वियर के लिए प्लाजो पैंट खरीद रही हैं तो फूल लेंथ के ही लें। कैजुअल में हाफ और फुल लेंथ दोनों ही तरह के प्लाजों पैंट्स आप ट्राई कर सकती हैं।

किस तरह का फैब्रिक चुनें

प्लाजो पैंट खरीदते समय ध्यान रखें कि इसका फैब्रिक लाइट और सॉफ्ट हो, जैसे -लिनन, जर्सी, क्रेप, शिफॉन, कॉटन आदि। ऑफिस वियर में शिफॉन फैब्रिक से बनी प्लाजो पैंट न पहनें, क्योंकि मौसम कैसा भी हो यह टांगों से चिपक कर आपको शर्मिंदा करेगा।

मेकअप और एसेसरीज कम रखें

प्लाजो पैंट के साथ सही एसेसरीज और मेकअप आपको और भी बेहतरीन लुक दे सकता है। फॉर्मल लुक में प्लाजों पैंट के साथ कम एसेसरीज ही पहने और लाइट मेकअप रखें। वहीं कैजुअल लुक में आप फंकी और ट्रेंडी ज्यूलरी पहन सकती हैं। सिल्क फैब्रिक वाले प्लाजो पैंट के साथ एसेसरीज जरुर पहने, लेकिन आपके आउटफिट से मैच करती हो। एसेसरीज कम पहने, लेकिन पहने जरुर। प्लाजो पैंट पहनते समय् मेकअप कम से कम रखें, ताकि प्लाजो पैंट की चमक फीकी ना पड़े। अपने साथ हैंगिग पर्स या छोटा पर्स (क्लच) रखना ना भूले।

सही फुटवियर चुनें

प्लाजो पैंट की लेंथ के अनुसार ही आप फ्लैट्स,हील्स( प्लेटफॉर्म,वेज), और बैलरीना पहन सकती हैं। प्लाजों पैंट्स के हील्स सबसे ज्यादा सही रही रहती हैं, क्योंकि इससे प्लाजो पैंट की पूरी शेप दिखती है और आप लंबी भी लगती हैं।

 इन बातों का खास ध्यान रखें-

–  प्लाजो पैंट के साथ कलर ब्लॉकिंग  में न्यूट्रल कलर सबसे सेफ रहते हैं। इसके अलावा आप अपने अनुसार बोल्ड कलर के साथ भी कलर ब्लॉकिंग कर सकते हैं।

-प्रिंटेड प्लाजो पैंट के साथ प्लेन टॉप अच्छा लुक देते हैं।

– प्रिंटेड प्लाजो पैंट के प्रिंटेड टॉप पहनना रिस्की हो सकता है। लेकिन अगर आपका फैशन सेंस अच्छा है, तो जरुर ट्राई करें। अगर प्रिंट बड़ा है तो टॉप में प्रिंट छोटा ही हो।

-लैपर्ड प्रिंट और फ्लोरल प्रिंट के साथ प्लेन टॉप सबसे ज्यादा सही रहते हैं।

– छोटे प्रिंट वाली प्लाजो पैंट हो सके, तो अवॉइड करें। इसकी जगह बोल्ड प्रिंट या प्लेन प्लाजो पैंट खरीदे।

-अगर आपकी लंबाई कम है तो प्लाजो पैंट के साथ सिम्पल टॉप पहनें। साथ में हील पहनना ना भूले। ब्राइट कलर टॉप के साथ कलरफुल प्लाजो पैंट कम लंबाई वाली लड़कियों के लिए ठीक रहते हैं। इससे आपकी लंबाई थोड़ी ज्यादा लगेगी।

 – प्लाजो पैंट को हाईलाइट करने के लिए बेल्ट का इस्तेमाल इसे और भी बेहतरीन लुक दे सकता है।