googlenews
सेलेक्शन ऑफ़ मेकअप प्रोडक्ट्स: Makeup Product Selection
Makeup Product Selection

Makeup Product Selection: जिस प्रकार हम मेकअप करने से पहले अपने चेहरे का अच्छी तरह से अध्ययन करके उसकी खूबियों और खामियों को पहचान लेते हैं और फिर उसके अनुसार ही अपने नैन-नक्शों को उभारते व संवारते हैं— इसी प्रकार मेकअप के लिए भी यूज होने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स को सीजन, स्किन टोन, स्किन टाइप, उम्र व मौके के मुताबिक ही चुनना चाहिए। इससे मेकअप में खूबसूरती आएगी जिससे आपका चेहरा ही नहीं बल्कि व्यक्तित्व भी आकर्षक दिखेगा।

बेस सेलेक्शन

Makeup Product Selection
Base Selection

अकॉरडिंग टू स्किन टोन-

  • हमारी नेचुरल स्किन टोन चार रंगों में होती है— येलो, पिंक, ऑलिव या पीचलर। जब भी बेस का शेड सेलेक्ट करना हो तो सबसे पहले आप अपने फेस के कलर को पहचाने और उसी के अनुसार बेस का चुनाव कीजिए।
  • परफेक्ट टोन के बेस सेलेक्शन का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे नेचुरल लाइट में अपनी जॉ लाइन, माथे या अंगूठे व फर्स्ट फिंगर के बीचों बीच एप्लाई करके देखें। अगर वो पूरी तरह से ब्लेंड हो गया है तो वो कलर आपके लिए बिलकुल ठीक है।
  • वैसे आप अपनी स्किन के सेम टिंट में एक शेड फेयर टोन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन के अनुसार

  • बेस का चुनाव आपको अपनी स्किन के अकॉरडिंग भी करना चाहिए।
  • यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप टिंटिड मॉयश्चराइजर, क्रीमी मगर ऑयल बेस्ड बेस, मूज या सूफ्रले का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • यदि आपकी स्किन ऑयली है और पसीना बहुत आता है तो टू-वे केक का इस्तेमाल आपके लिए बेहतर है क्योंकि ये एक वॉटरप्रूफ बेस है। इसके अलावा आप क्रीमी मगर वॉटर बेस्ड बेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अगर आपकी स्किन नॉम्रल है तो कॉम्पैक्ट, फाउंडेशन, मूज या सूफ्रले भी अच्छे ऑप्शन हैं।

उम्र के अनुसार

  • बेस का चुनाव अपनी उम्र को भी ध्यान में रखकर करना चाहिए।
  • अगर आप यंग हैं और त्वचा कुदरती तौर पर जवां व खिली हुई है तो केवल टिंटिड मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • 25 वर्ष के बाद अपनी स्किन के मुताबिक कोई भी बेस चुन सकती हैं।
  • अधिकतर देखा जाता है कि 40 साल के बाद त्वचा में नमी की कमी होने लगती है, इसलिए इस उम्र में मॉयश्चराइजर बेस्ड बेस जैसे-क्रीमी मगर ऑयल बेस्ड बेस और टिंटिड मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है।

ब्लशर का चुनाव

अकॉरडिंग टू स्किन टोन- ब्लशर हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही सेलेक्ट करना चाहिए।

  • यदि आपकी स्किन गुलाबी टोन लेते हुए है, तो पिंक कलर का ब्लशऑन इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • यदि आपकी स्किन पीलापन लिए है, तो पीच कलर का ब्लशऑन इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अगर आपकी स्किन गहरे या गेंहुए रंग की है, तो पीची ब्राउन कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मौसम के अनुसार

  • सर्दियों के मौसम मेेें स्किन से नमी खो जाती है और वो ड्राई हो जाती है, ऐसे में क्रीमी ब्लशर का इस्तेमाल अच्छा होता है।
  • क्रीमी ब्लशर मैच्योर स्किन के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि त्वचा एक उम्र के बाद अपना मॉइश्चर लेवल खोने लगती है। क्योंकि ये आसनी से ब्लेंड नहीं होता, इसलिए इसे अच्छे से ब्लेंड करने के लिए ब्रश की जगह उंगली का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • गर्मी और बरसात के दिनों में पसीना अधिक आने के कारण क्रीमी ब्लशर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इस मौसम में हमेशा पाउडर बेस्ड ब्लशर का प्रयोग करना चाहिए।
  • ब्लशर ब्रश की मदद से पाउडर ब्लशर लगाने से वो अच्छे से ब्लेंड हो जाता है,इसलिए क्रीम ब्लशर की तुलना में इसे यूज करना ज्यादा आसान है।

आईशैडो चुनने के कुछ स्मार्ट टिप्स

Makeup Product Selection
Eyeshadow Selection

मौके के अनुसार-
ऑफिस लुक के लिए आंखों पर मैट आईशैडो का इस्तेमाल अच्छा होता है। इसके अलावा आप न्यूड या फिर अर्दी टोन्स जैसे- ब्राउन, बेज आदि शेड्स से आई-मेकअप कर सकती हैं। इससे आंखें सिंपल दिखने के साथ-साथ खूबसूरत भी नजर आएंगी। जबकि दिन की पार्टी के लिए शिमरी और रात की पार्टी के लिए ग्लिटर्स बेस्ड शेड्स का चयन आपकी आंखों की खूबसूरती को उभारता है।
ड्रेस के अनुसार
जिस प्रकार एक्सेसरीज का चुनाव आप अपने आउटफिट के कलर को ध्यान में रखते हुए करती हैं, इसी प्रकार मेकअप करते वक्त आउटफिट के कलर का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा करके आप अपनी फेवरेट ड्रेस में और भी खूबसूरत नजर आ सकती हैं। यूं तो आप किसी भी कलर की आउटफिट के साथ उसका मैचिंग शेड लगा सकती हैं। हां, कांप्लिमेटिंग शेड्स के चयन के लिए हाजिर हैं
कुछ टिप्स-
ब्ल्यू आउटफिट-
इस कलर के साथ फ्रयूशिया कलर बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा टैन्जरीन, रस्ट, ब्राउन, वॉयलेट, लाईलैक व वाइन शेड्स भी ब्ल्यू आउटफिट पर काफी फबते हैं।
योलो आउटफिट-इस कलर के साथ ब्राउन, रस्ट या फ्रयूशिया कलर का मेकअप बहुत अच्छा लगता है। डे मेकअप के लिए लाइट ब्राउन या बेज शेड चुन सकती हैं और नाइट पार्टी के लिए ब्लैक, डार्क ब्राउन, चॉकलेट ब्राउन या कॉफी शेड ट्राई कर सकती हैं।
रेड आउटफिट- आप ग्रीन के कई शेड्स जैसे- जेड, सफॉयर या लीव ग्रीन, फिरोजी या ब्राउन कलर के शेड्स भी ट्राई कर सकती हैं। वैसे इस कलर के आउटफिट पर ब्लैक शेड ट्राई करके आंखों को ड्रैमेटिक स्मोकी लुक दे सकती हैं।
ग्रीन आउटफिट-इस कलर पर आप कांप्लिमेटिंग कलर रेड के सभी शेड्स ट्राई कर सकती हैं। इसके अलावा ऑरेंज, बिक्र रेड, क्रिमसन रेड, टोमैटो रेड और कॉपर शेड को आईशैडो के तौर पर चुन सकती हैं।
पर्पल आउटफिट-इस कलर के साथ दिन में आप लाइट पर्पल या पिंक शेड एप्लाई कर सकती हैं, जबकि रात के समय में आप फ्रयूशिया, डार्क पर्पल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो नाइट पार्टी में जादू जगाने के लिए पर्पल एंड ब्लैक का स्मोकी लुक भी ट्राई कर सकती हैं।
पिंक आउटफिट-पिंक बेहद सॉफ्रट कलर माना जाता है। लाइट पिंक कलर की ड्रेस के साथ आप लाइट पिंक, डार्क पिंक, टरक्यॉइश ब्ल्यू, फिरोजी या फिर पर्पल के शेड्स ट्राई कर सकती हैं। शाम की पार्टी के समय आप स्मोकी लुक से भी अपनी आंखें सजा सकती हैं। ये लुक लाइट पिंक आउटफिट पर बहुत जचेगा।
व्हाइट आउटफिट- पिंक, ग्रीन, ब्ल्यू, कॉपर, लाइट ब्राउन और रस्ट जैसे शेड्स व्हाइट ड्रेस पर काफी जचते हैं। नाइट पार्टी में आप इस कलर के साथ आंखों को स्मोकी लुक भी दे सकती हैं।
ब्लैक आउटफिट-पार्टी के लिए मोस्ट पॉपलर और एप्रोप्रिएट कलर है—ब्लैक। इस कलर में आप अच्छी तो लगती ही हैं साथ ही पतली भी नजर आती हैं। डे मेकअप के लिए आप पीच, पिंक, कॉपर, लाइट ग्रीन या सिल्वर शेड्स को अपना सकती हैं। शाम की पार्टी के लिए आप पिंक, ब्ल्यू, फिरोजी, डार्क ग्रीन और कॉपर शेड का आई-मेकअप कर सकती हैं या फिर स्मोकी लुक के लिए ग्रे या ब्लैक के स्पार्कलिंग कलर ट्राई करके खुद को सेंशुयल लुक दे सकती हैं।
ग्रे आउटफिट-इस कलर की ड्रेस पर आप अपनी आंखों को गुलाबी या सिल्वर कलर के शेड्स से सजा सकती हैं।
ऑरेंज आउटफिट-दिन के समय आप पीच, रस्ट, कॉपर और ग्रीन के शेड्स से अपनी आंखों को कांप्लिमेंट कर सकती हैं। रात के माहोल में ग्लैमर्स लुक के लिए यदि स्मोकी लुक से आंखों को सजाएंगी तो अच्छा रहेगा।

उम्र के अनुसार

आईशैडाे के रंग चुनते वक्त अपनी उम्र का ख्याल जरूर रखें साथ ही यदि आपकी उम्र अधिक है तो आंखों पर ग्लिटर्स के इस्तेमाल से भी बचें। उम्र ज्यादा हो जाए तो डार्क आई-शेड्स से थोड़ा बचना चाहिए बल्कि इसकी जगह पर आप लाइट पर्पल, रस्ट, पिंक, पीच या कॉपर शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

शेप के अनुसार

आईशैडो के शेड्स चुनते वक्त आंखों की शेप भी काफी मायने रखती है।
स्मॉल आईज-यदि आपकी आंखें बहुत छोटी हैं तो उन पर लाइट शेड्स के आईशैडो का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि डार्क शेड लगाने से आंखें और छोटी नजर आने लगती हैं। आप दिन के समय पेस्टल शेड्स और रात में पिंक, ब्ल्यू व ग्रीन कलर लगा सकती हैं।
बिग आईज-यदि आंखें बहुत बड़ी हैं तो उन्हें परफेक्ट शेप देने के लिए आंखों पर डार्क शेड्स जैसे डार्क ग्रे, ब्लैक या ब्राउन का इस्तेमाल अच्छा रहेगा।
राउंड आइ्रज-ऐसी आंखों पर आप किसी भी कलर का आईशैडो लगा सकती हैं, लेकिन आउटर कार्नर पर इंटेंस कलर से शेडिंग जरूर कर लें।
क्लोज्ड सेट आईज- ऐसी आंखों के बीच दूरी कम होती है और दानों आंखें आपस में बहुत नजदीक दिखती हैं। ऐसी आंखों के इनर कॉर्नर पर लाइट आईशैडो और आउटर कार्नर पर डार्क कगलर प्लाई कीजिए।
वाइड सेट आईज-यदि आपकी दानों आंखों में ज्यादा दूरी है, तो आप इन के इनर कॉर्नर पर डार्क आईशैडो एप्लाई कीजिए और आउटर कॉर्नर पर लाइट शेड लगाएं।
डीप सेट आईज़-धंसी हुई आंखें को उभरने के लिए आईरिम पर डार्क शेड और ऊपर की तरफ जाते हुए लाइट शेड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आंखें उभरी हुई नजर आएंगी।
प्रोटूडिंग आईज़ –ऐसी आंखें बाहर की ओर ऊभरी हुई होती हैं। इस प्रकार की आंखों पर मीडियम या डार्क शेड के आईशैडो एप्लाई करना जरूरी है।

रंग के अनुसार

काली-काली आंखों का जादू– ये बोल अधिकतर हिंदुस्तानी आंखों की खूबसूरती के लिए ही बोले जाते हैं। क्येांकि भारतीय आंखें ज्यादातर काले रंग की ही देखने को मिलती हैं। लेकिन इन दिनों फैशन और ग्लैमर की इस दुनिया में अधिकतर युवतियां अपनी आंखों को डिफरेंट लुक देने के लिए कलर लेंसेस का प्रयोग करती नजर आ रही हैं। इसलिए यदि आईशैडो का चुनाव आपकी आंखों के रंग को ध्यान में रखकर किया जाए तो आई-मेकअप और भी ज्यादा आकर्षक दिखता है।

नोट: आंखों के रंग के अनुसार शेड चुनते वक्त अपनी ड्रेस के कलर का भी ध्यान रखें।

ब्ल्यू आईज यानी नीली आंखें-यदि आपकी आंखें हल्की गहरी या किसी भी तरह के शेड से नीली हैं। तो आपके लिए बेस्ट शेड्स सिल्वर, टरकॉयज या फ्रयूशिया हैं। ये तीनों ही शेड्स ब्ल्यू के किसी भी शेड्स को निखारते हैं।
हेजल आईज-ये आंखें अधिकतर हरी सी दिखती हैं। इनके साथ ब्राउन, खाकी, डार्क ग्रीन और प्लम शेड बखूबी चलते हैं। वैसे गोल्ड, लाइमग्रीन, हल्का हरा, ब्राइट, पर्पल शेड्स इन आंखों के लिए परफेक्ट माने जाते हैं।
ब्राउन आईज-ऐसी आंखें गुलाबी, पर्पल, प्लम ब्राउन, ऑरेंज, सॉलमन, पीच व गहरे नीले रंगों में खूबसूरत दिखती हैं।
ग्रीन आईज-हरे रंग की आंखों वाली महिलाएं ब्राउन कलर के सभी श्ेाड्स में खिलती हैं, जिनमें हल्के बेज़ से लेकर डीप चॉकलेट ब्राउन तक शामिल हैं। पर्पल, पिंक व रेड भी हरी आंखों को सुन्दर बनाते करते हैं।
ब्लैक आईज़-कजरारी आंखें का एकमात्र जिक्र भी गीतों व गज़लों को ख़ूबसूरत बना देता है। ऐसी आंखों पर आप किसी भी रंग का आईशैडो ट्राई कर सकती हैं।

लिपस्टिक चुनते वक्त

Makeup Product Selection
Lipstick Selection

यह जरूरी नहीं कि लिपस्टिक के हर शेड्स स्किन टोन पर सूट कर जाए इसलिए हमेशा अपनी त्वचा की रंगत के मुताबिक लिपस्कि् का शेड चुनें।
नोट: अपने लिए लिपस्टिक चुनते वक्त जिस प्रकार आप अपनी ड्रेस, स्किन कॉम्पलेक्शन, उम्र, समय और मौके को ध्यान में रखती हैं, उसी प्रकार आपको फैशन के लेटेस्ट टंªेड का भी ख्याल रखना चाहिए।

फेयर कॉम्पलेक्शन-

  • ऐसी रंगत पर अधिकतर सभी शेड्स अच्छे लगते हैं। यदि आपकी स्किन पीलापन लिए हुए है तो आप पर लाइट कोरल व रस्टी शेड्स ज्यादा अच्छे लगेंगे।
  • लेकिन अगर आपकी स्किन टोन गुलाबी रंगत लिए है तो आप पर पिंक के सभी शेड्स जैसे- शीयर पिंक, शाइनी पिंक, गोल्डन शिमर पिंक, हॉट पिंक आदि खूबसूरत दिखेंगे।
  • ऐसी रंगत पर ब्राइट रेड, ऑरेंज और फ्रयूशिया के शेड्स भी अच्छे लगते हैं, बस इन शेड्स का इस्तेमाल करते वक्त आई-मेकअप लाइट रखने की कोशिश कीजिए।
  • ईवनिंग लुक के लिए डार्क ब्राउन के शेड्स भी ट्राई कर सकती हैं। येलो अंडरटोन वाले एक्सट्रा पेल ब्राउन शेड्स को अवॉइड करने की कोशिश करें क्योंकि इससे वो थके हुए दिखाई देते हैं।

मीडियम स्किन टोन-

  • डीप रेड, रिच डीप पिंक और बेरी शेड्स आपके लिए परफेक्ट हैं।
  • ब्राउन से मैचिंग शेड्स जैसे- येलो या पिंक अंडरटोन के मीडियम ब्राउन, क्रीमी कॉफी कलर,
  • ब्राउन या शीयर ब्राउन कलर्स आपको सॉफ्रट और वॉर्म लुक देंगे।
  • मगर बहुत ज्यादा डिम या फीके ब्राउन कलर से बचें।

ऑलिव-येलो कॉम्पलेक्शन-

  • महोगनी यानी लकड़ी से मैच करता हुआ रेडिश ब्राउन कलर आप पर बहुत अच्छा लगेगा।
  • इसके अलावा रिच ब्राउन, कॉफी, चॉकलेटी कलर को भी आप जरूर ट्राई करें।
  • पिंक में डीप बेरीज, रिच रोज, सॉफ्रट-मीडियम प्लम्स (आलू बुखारे जैसा कलर) येलो स्किन टोन के लिए परफेक्ट है।
  • बस बहुत ज्यादा लाइट और कुल पिंक को अवॉइड कीजिए क्योंकि ये आपको डल व ग्रे लुक देंगे।

ब्राउन-ब्लैक स्किन-

  • डार्क स्किन पर डीप प्लम, चॉकलेट या रेड सबसे अधिक सुंदर लगता है।
  • इस स्किन टोन की महिलाएं दिन के समय वॉल्नट शेड और शाम को वाइन शेड भी चुन सकती हैं।
  • महोगनी, डीप प्लम्स और वाइन रेड भी ट्राई करने में बुराई नहीं हैं, बस ऑरेंज और पिंकिश रेड कलर को अवॉइड कीजिए।
  • ब्राउन की अगर बात करें, तो इसके लगभग सारे शेड्स आपके लिए परफेक्ट हैं।
  • पिंक में मीडियम और सॉफ्रट शीयर पिंक्स आप जरूर ट्राई कर के देखें। इसके साथ ही किस्कुटी टच वाले शीयर्स को भी यूज कीजिए। ये आपके कॉम्पलेक्शन को बहुत हद तक निखार सकते हैं।

Leave a comment