googlenews
makeup

परफैक्ट मेकअप के लिए मेकअप किट और उसमें सही प्रोडक्‍टस का होना बहुत जरूरी है। यूं तो हर युवती को अपने चेहरे के हिसाब से मेकअप के अलग-अलग टूल पसंद होते हैं। हर महिलाओं के मेकअप किट में कौन-कौन मेकअप प्रोडक्‍टस होने चाहिए। 

प्राइमर

प्राइमर सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। यह मेकअप को लंबे समय तक टिका कर रखता है और स्‍िकन के टोन को भी हल्‍का कर देता है। यह प्रोडक्‍ट किट में भी लंबे समय तक चलता है।

 

बी बी क्रीम

यदि आपको चेहरे पर फाउंडेशन नहीं लगाना है, तो बीबी क्रीम यूज करें। यह भी लगभग फाउंडेशन की तरह ही काम करता है,इससे चेहरे पर भारीपन नहीं, बल्कि काफी हल्कापन महसूस होता है। बेसिक आई शैडो अपनी किट में जरूर रखें, ताकि आप उसे मेकअप के दौरान लगा सकें। बहुत ज्‍यादा शेड के आई शैडो पैलेट न लें, बस कुछ बेसिक रंग के ही खरीदें।

 

फाउंडेशन कम कंसीलर पाउडर

यह स्‍िकन को इवन टोन प्रदान करता है और त्‍वचा को मखमली बना देता है। इसे लगाने से दाग-धब्‍बे छिप जाते हैं और मेकअप को फ्रेश टच मिलता है।

लिप लाईनर

लिप पर लिपस्‍िट‍क या ग्‍लास लगाने से पहले हल्‍का सा लिप लाईनर लगाने से वह फैलता नहीं है। साथ ही लिप्‍स को सही लुक भी मिल जाता है। कुछ कॉमन कलर के लिप लाईनर अपने मेकअप बॉक्‍स में जरूर रखें।

 

लिप कलर

अपने मेकअप बॉक्‍स में कुछ बेसिक कलर के लिप ग्‍लास या लिपस्टिक जरूर रखें। लाल,मेहरून, मॉव एवं ब्राउन ये बहुत ही कॉमन कलर्स हैं, जो हर किट में होने चाहिए।

जेल आई लाईनर पेंसिल

व्‍यस्‍तजीवन शैली  झट से मेकअप करने का सामान होना बेहद जरूरी है। जेल आई लाईनर पेंसिल भी इसमें से एक है। इससे आप बिना आई लाईनर फैलाए, कुछ ही सेकेड में आसानी से आंखों पर लाईनर लगा सकती हैं।

 

काजल

काजल आंखों के मेकअप के लिए बेहद जरूरी होता है। यह आंखों को आकर्षक और सुंदर बनाता है। आपकी किट में ब्‍लैक और चारकोल ग्रे काजल अवश्‍य होना चाहिए,क्योंकि यह हर  ड्रेस के साथ मैच करता है।

मस्‍कारा

आंखों के कं‍पलीट मेकअप के लिए मस्‍कारा अवश्‍य लगाएं। आप चाहें तो शिमर आई शैडो के साथ भी आंखों को स्‍मोकी लुक दे सकती हैं, परंतु मस्‍कारा से कंपलीट लुक आता है, परंतु मस्‍कारा वॉटर प्रूफ ही लें।

लिप बाम

अपनी किट में एक नेचुरल कलर का लिप बाम जरूर रखें, ताकि आप अपने होंठों को नम बनाए रखें और वह फटें नहीं, रात में सोने से पहले भी इसका इस्‍तेमाल अवश्‍य कर लें।

 

मेकअप रिमूवर

किट में किसी अच्‍छी कं‍पनी या ब्रांड का मेकअप रिमूवर अवश्‍य होना चाहिए। रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव कर के ही सोएं, नहीं तो आप की स्‍िकन खराब हो सकती है।

ये कुछ मेकअप किट के आइटम है जो आज के समय में महिलाएं और लड़कियां अपने पास रहती ही है।

ये भी पढ़ें

इस विंटर बोल्ड लुक के लिए ट्राई बरगंडी मेकअप

आप भी ट्राई करें इस तरह का पार्टी मेकअप

55+ लेडीज यंग लुक के लिए फॉलो करें ऐसे स्टाइल और मेकअप

जानें ऑरेंज मैटेलिक आई मेकअप करने के स्टेप्स