googlenews
लिप-मेकअप: Lip Makeup
Lip Makeup

Lip Makeup: ‘तुम मुझे कभी दिल कभी आंखों से पुकारो— ये होठों की तकुल्लफ तो जमाने के लिए है’— सदियों से ही रंगीन लबों की पाकीजगी और गुलाबों-सी नाजुकता को ऐसे ही खूबसूरत लफ्रजों से तराशा गया है। मेकओवर चाहे जैसा भी हो, बिना लिपस्टिक के वो अधूरा है। लिपस्टिक का एप्लीकेशन आपकी पर्सनॉलिटी में चार-चांद लगा देता है, बशर्ते उसका सेलेक्शन और एप्लीकेशन, दानों सही हो। होठों की खूबसूरती को उजागर करने में हर लिप प्रोडक्ट्स का अपना महत्त्व होता है। आइए जाने-

1- लिप-लाइनर
2- लिपस्टिक
3- लिपग्लॉस

लिप-लाइनर

Lip Makeup
Lip Liner
  • लिप-लाइनर का इस्तेमाल होठों की शेप डिफाइन करने के लिए किया जाता है।
  • इसके अलावा ये लिपस्टिक को ब्लीड करने से भी रोकता है।
  • मेकअप का सरोकार हमेशा फैशन से जुड़ा रहा है। फैशन सें अगर कुछ साल पहले की बात करें तो उस वक्त होठों पर लिपस्टिक लाइट कलर की और लिप-लाइनर हल्के डार्क रंग का इस्तेमाल किया जाता था, जबकि अभी लेटेस्ट ट्रेंड के मुताबिक लिप-लाइनर, लिपस्टिक के कलर से मैच करते हुए ही यूज किए जा रहे हैं।

कैसे करें लिप करेक्शन

आपके लिप्स मोटे हो या पतले, लिप करेक्शन तकनीक से आप उन्हें बैलेंस व खूबसूरत शेप दे सकती हैं। आईये जानते हैं कैसे-

पतले होठों को मोटा दिखाने के लिए-नैचुरल लिप लाइन से थोड़ा बाहर की ओर आउटलाइन करें। इसके बाद आउटलाइन के अंदर लिप ब्रश से लिपस्टिक भर लें और फिर उसके ऊपर ग्लॉस लगा लें। इससे आपके लिप्स शाइनी व सेंशुयल लगेंगे।
बड़े होठों को छोटा दिखाने के लिए-
होठों के किनारे पर कंसीलर या फाउंडेशन लगाएं, इससे नैचुरल लिप लाइन हल्की हो जाएगी। अब लिप लाइन के अंदर की ओर आउटलाइन कर लें। फिर इस आउटलाइन के अंदर ब्रश से लिपस्टिक लगा लें।
शेपलेस होठों को शेप देने के लिए-
होठों के किनारे पर कंसीलर लगाकर नैचुरल लिप लाइन को हल्का कर लें और फिर अपनी इच्छानुसार होठों को लिप लाइनर से सुंदर शेप दें। आखिर में अपने कपड़ों से मैच करती हुई या कांप्लिमेंटिंग लिपस्टिक लगा लें।
पॉउट लिप्स-अगर आप अपने होठों को सेंशुयल लुक देना चाहती हैं, तो उन्हें पॉउट शेप दे सकती हैं। इसके लिए लिप पेंसिल से होठों की शेप बना लें और फिर एक ही कलर के डार्कशेड को बाहर की ओर और लाइट शेड को सेंटर में लगाकर मर्ज कर लें। इसके बाद होठों के बीचों-बीच लिपग्लॉस लगा लें। ऐसा करने से लिप्स पॉउटी नजर आएंगे।

लिपस्टिक

Lip Makeup
Lip sticks

चाहे ऑफिस जाना हो या पार्टी के लिए तैयार होना हो, लिप मेकअप के बगैर आपका गेटअप अधूरा सा लगता है। होठों का ये खालीपन लिपस्टिक की मदद से कंप्लीट होता है, क्योंकि एक अच्छा लिप कलर आपके ओवरऑल लुक पर चार-चांद लगा देता है।

लिप-मेकअप प्रयोग विधि

लिप-मेकअप से आप अपने नर्म-नाजुक होठों को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। बस जरूरत है सही जानकारी की-

  • लिप – मेकअप से पहले वैसलीन से होठों पर जमी ड्राई स्किन की परत निकाल दें और हल्का सा लिप बाम लगाकर लिप्स को कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद टिशू पेपर से पौंछ लें।
  • यदि आप लिप्स को शेप देना चाहती हैं तो लिप लाइन के ऊपर कंसीलर लगाकर, लिप पेंसिल की मदद से शेप डिफाइन कर लें।
  • यदि आप शेप चेंज नहीं करना चाहती तो लिप बाम लगाने के कुछ देर बाद लिप पेंसिल से होठों को आउटलाइन दे सकती हैं, इससे लिपस्टिक फैलती नहीं है।
  • लिप्स की शेप डिफाइन करने के बाद लिपस्टिक को ब्रश की सहायता से लगाएं।
  • लिपस्टिक का पहला कोट लगाने के बाद टिशू पेपर लेकर होठों के बीच में दबाएं। इससे एक्सट्रा लिपस्टिक निकल जाती है। उसके बाद लिपस्टिक दूसरा कोट लगाकर फाइनल टच दें।

लिपग्लॉस-

Lip Makeup
Lip Gloss
  • अगर ग्लॉसी लुक चाहती हैं तो लिपस्टिक एप्लाई करने के बाद लिप ग्लॉस जरूर लगाएं।
  • लिपग्लॉस ट्रांसपरेंट और कई रंगों में मिलते हैं।
  • यदि आप अपनी लिपस्टिक के शेड को चेंज नहीं करना चाहती तो उस पर ट्रांस्परेंट लिपग्लॉस लगा सकती हैं।
  • इसके अलावा आप अपनी लिपस्टिक से मैच करता लिपग्लॉस भी लगा सकती हैं।
  • इन दिनों ग्लिटर वाले ग्लॉस भी बाजार में मिलते हैं, जिन्हें आप नाइट पार्टी में लगाकर अपने पूरे लुक को उभार सकती हैं।

लिपग्लॉस प्रयोग विधि-

 लिपस्टिक के कोट के बाद लिप-लाइन से थोड़ा अंदर और होठों के सेंटर में लिपग्लॉस लगाएं।
 आप चाहें तो लिप पेंसिल से आउटलाइन करने के बाद लिप्स को पेंसिल से फिल करें और ऊपर से ग्लॉस एप्लाई कर लें। इससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकेगी।

Leave a comment