आई लाइनर, आंखों से जुड़े मेकअप का अहम हिस्सा। कई लड़कियां आई मेकअप के नाम पर सिर्फ आई लाइनर ही लगा कर काम चला लेती हैं और सुंदर लगती भी हैं। पिछले कुछ सालों में तो ये लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर हो गया है। और पिछले कुछ समय में आईलाइनर को लेकर प्रयोग भी बहुत हुए हैं। इन्हीं प्रयोगों का नतीजा है, विंग्ड आईलाइनर या फिर नीचे की पलकों पर भी इसका इस्तेमाल। लेकिन अगर आपको जरा भी मेकअप का शौक है तो चेहरे के शेप के हिसाब से सूट करने वाला आईलाइनर ही लगाएं। इस तरह से आपके चेहरे पर बेस्ट दिखने वाला लाइनर लग जाता है और आपका मेकअप भी पेफेक्ट हो जाता है। जान लीजिए कि कैसे चेहरे पर कौन सा आई लाइनर अच्छा लगेगा-
ओवल है चेहरा तो-
आपका चेहरा अगर ओवल आकार का है तो कभी भी इसको लेकर दुखी मत होइएगा क्यों? क्योंकि आपको वो फेस शेप मिला है, जिसको पर्फेक्ट माना जाता है। इसलिए आप कोई भी मेकअप लुक अपना सकती हैं। लेकिन हां, अगर किसी दिन ड्रामाटिक बिलकुल भी नहीं लगना है और आई लाइनर का इस्तेमाल भी करना है तो नीचे की पलकों पर बाहर की ओर से आधे तक लाइनर लगा लीजिए। इससे आपके चेहरे के आकार को और फोकस मिलेगा। 
गोल चेहरा-
गोल आकार मतलब वो चेहरा, जिसकी चौड़ाई और लंबाई बिलकुल एक जैसी होती है। ऐसे चेहरे पर आंखों में थोड़ा ड्रामा इफेक्ट देने भर से काम चल जाता है। और ये ड्रामा मिलता है आईलाइनर से। इसके लिए सबसे पहले ये देखिए कि आपकी आईब्रो बहुत अच्छे से बनी हों। अब आंखों में विंग्ड आईलाइनर लगाइए। इसके आलवा अगर स्मोकी आई कर रही हैं तो भी विंग्ड आईलाइनर ही अच्छा लगेगा। 
चौकोर आकार है तो क्या करें-
चेहरे का ये आकार भी बराबर चौड़ाई और लंबाई वाली बात को पूरा करता है। अब आप आंखों ऊपर और नीचे दोनों ही तरफ आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें आईलाइनर लगाने के लिए क्यू-टिप या फिर ब्रश का इस्तेमाल करें। इसके बाद मसकारा का मोटा कोट करना न भूलें। 
जब आयताकार हो चेहरा-
आयताकार चेहरा चौड़ाई की तुलना में लंबा ज्यादा होता है। ये माथे, चीकबोन्स और जालाइन की तुलना में भी लंबा ही होता है। क्योंकि चेहरा लंबा होता है इसलिए आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे इस लंबाई से लोगों का ध्यान हटे। आपको बोल्ड आईशैडो का चुनाव करना होगा। फिर आप कैट आईलाइनर लगा लें। 
डायमंड शेप के साथ करें ये-
आपका चेहरा डायमंड शेप का है तो चीकबोन्स चौड़ी होंगी। माथा और चीन थोड़ी नैरो होंगी। इस वक्त आपको माथे को छोड़ा दिखाने की कोशिश करनी होगी। इस वक्त चौड़ा आईलाइनर लगाएं और आंखों को ड्रामाटिक लुक भी दें। इस वक्त आप विंग्ड आईलाइनर लगाएं या फिर अरेबिक स्टाइल आईलाइनर भी लगा सकती हैं।