googlenews
concealer
कंसीलर हो आइडियल
कंसीलर की जरूरत विशेष रूप से तीन चीजों को कवर अप और टोन डाउन करने के लिए होती है..
पहली-आंखों के नीचे के काले घेरे 
दूसरा- दाग और नाक 
तीसरा- मुंह और गालों के आसपास की त्वचा पर लाल रंग के पैच आदि के लिए।
अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि बस एक ही कंसीलर खरीद लाएं और  वे  सारी समस्याओं से मुक्ति पा सकती हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। आइए जानते हैं कैसे अलग समस्या के लिए अलग कंसीलर होना जरूरी है।
 
आंखों के नीचे के डार्क सर्कल
इसके लिए आप क्रीम बेस्ड कंसीलर को चुने। यह मार्केट में लिक्विड रूप में उपलब्ध है। लेकिन लेते समय इस बात पर जरुर ध्यान दें कि यह ऐसा होना चाहिए जो आपकी त्वचा में अच्छी तरह ब्लैंड हो जाए।
आंखों के आसपास की त्वचा बेहद ही सेंसिटिव व पतली और कोमल होती है। ऐसे में यदि आप क्रीमी लिक्विड कंसीलर से उसे थोड़ा भर देंगी तो आपकी त्वचा बिल्कुल ही फ्लॉ लेस नजर आने लगेगी।
यदि अंडर आई के लिए आप रूखा या हैवी कंसीलर यूज करेंगी तो इससे आपकी स्किन केकी लुक देगी।
 
शेड्स का रखें ख्याल
हमेशा कंसीलर के दो शेड्स को चुने। ऐसा करने से पहले आपके चेहरे को कौन सा टोन सही रहेगा यह तय करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे को नेचुरल टोन मिलता है। कंसीलर का चुनाव करते समय थोड़ा ध्यान रखें। क्योंकि यदि आप नीला या पर्पल अंडर आई टोन को न्यूट्रेलाइज़ करने के लिए पीच शेड लगाती हैं तो इससे ऊपर एक लेयर येलो बेस्ड कंसीलर की लगाएं। उसे फिर एकसार करें।ऐसा करने से आप और भी हसीन लगने लगेगी।
 
रेड पैचेस़ या दाग धब्बें
रेड पैचेस़ को छिपाने के लिए सॉलिड कंसीडर का चुनाव करना चाहिए ।यह दाग धब्बों को अच्छी तरह से छिपाने में मदद करता है। यह कंसीलर स्टिक के रूप में मार्केट में उपलब्ध है । टच अप के लिए सबसे बेहतर कंसीलर होता है ।कंसीलर का प्रयोग करते समय ब्लेमिशेस को भी ट्रीट कर सकती हैं ।इसके लिए ऐसा कंसीलर चुने जिसमें बेंजाइल पराक्साइड सैलिसाइलिक एसिड या सल्फर हो ।लेकिन ऐसा कंसीलर ना लें जिसमें मिनरल आयल हो।
 
निशानों के लिए
यदि आप सुंदर दिखना चाहती हैं तो हमेशा ऐसा कंसीलर चूज़ करें जो आपकी स्किन टोन से बिल्कुल मैच करता हो। यदि रंग काफी गहरा या हल्का हो तो उस हिस्से पर ध्यान दें जिससे आपको कंसील करना हो ।इससे चेहरे को स्वाभाविक यानी नेचुरल लुक मिलेगा।
 
कैसे चुने
बेहतर ब्राइडल ग्लो या पार्टी मेकअप के लिए आप मल्टी शेड्स वाला कंसीलर पैलेट लें। इसे एक दूसरे के साथ अच्छे से ब्लैंड कर सकती हैं। आपको इसमें बहुत सारी वैरायटी मिलेंगी। हाइली पिग्मेंटेड कंसीलर चुने जो त्वचा में अच्छी तरह से ब्लैंड हो जाए।