इंटिमेट एरिया में उगने वाले छोटे छोटे बालों को प्यूबिक हेयर कहते हैं यह प्यूबिक हेयर का उद्देश्य है कि सेक्स के दौरान घर्षण को कम करें और बैक्टीरिया व अन्य रोग जनको को फैलने से रोके।

अगर आप अपने जेनाइटल एरिया में अनचाहे बालों  को लेकर कभी कभी काफी शर्मिंदगी महसूस करती हैं तो कभी ना कभी आप उन्हें हटाने के जतन भी करती होंगी। प्यूबिक एरिया के बालों को हटाने के वैसे कई सारे विकल्प हैं। जिनमें से वैक्स, स्ट्रिप वैक्स, हेयर रिमूवर क्रीम और रेजर हैं। जिनका इस्तेमाल भी आपने कभी ना कभी किया ही होगा। लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि प्यूबिक बालों को शेव करना सुरक्षित है? अगर सुरक्षित है तो इसका शेव करने का सही तरीका क्या होना चाहिए। अगर यह सवाल भी आपके मन में है तो हमारा आज का ये लेख खास आपके लिए ही है। यहां हम आपको आपके प्यूबिक हेयर को सुरक्षित तरीके से शेव करने का तरीका बताएंगे। तो चलिए फिर बढ़ते हैं आगे।

प्यूबिक एरिया में बाल होना हमारी चॉइस पर निर्भर करता है कि हां इसे रखना चाहते हैं या हटाना कुछ महिलाएं इसे बढ़ने देना पसंद करती हैं जबकि कुछ इसे ट्रिम करते हैं या शेव करती हैं।

प्यूबिक हेयर निम्न रोगों से बचा सकते हैं

  • सेल्यूलाइटिस

  • सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन

  • यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन

  • वेजाइनाइटिस

  • यीस्ट इंफेक्शन

 

1.कैसे करें प्यूबिक एरिया में शेव?– शोध और जानकार के मुताबिक आप अपने प्यूबिक एरिया से किसी भी तरह के बाल को हटा सकती हैं। लेकिन ऐसे में सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। अगर आप सावधानी बरतेंगी तो ये आपके लिए ही फायदेमंद होगा। 

गर्म पानी का करें इस्तेमाल-आप जब भी अपने प्यूबिक एरिया के बालों को हटा रही हैं तो आप गर्म पानी से उस जगह को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा करने से स्किन और बालों के रोम छिद्र खुलते हैं। जिससे शिविंग करना बेहद आसान हो जाता है। और स्किन भी मुलायम रहती है।

सल्फेट फ्री सोप से करें साफ़-प्यूबिक एरिया के बालों में शेविंग करने से पहले आप सल्फेट फ्री सोप से उस जगह को अच्छे से साफ़ कर लें। उस जगह को हाइड्रेट करने के लिए नारियल का तेल भी आप लगा सकती हैं। साथ ही आप जब भी शेविंग करें तो उस जगह पर आप क्रीम या जेल लगा लें। इससे उस जगह नमी को लॉक कर देता है। जिससे स्किन नरम रहती है।

जलन से बचाएगा क्लींजरशेविंग के बाद आप प्यूबिक एरिया में एक अच्छा क्लींजर जरुर इस्तेमाल करें। आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ये एक बेहतर विकल्प है।  शोध के मुताबिक आप नेचुरल क्लींजर में किसी भी तरह के विषाक्त नहीं होते, और स्किन को हार्म नहीं पहुंचाते। इससे शेविंग के बाद खुजली जैसी समस्या भी नहीं होती।

2.इस बात का भी रहे ख्याल- शोध के मुताबिक लगभग 85 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जो प्युरिक एरिया के बालों में शेविंग करती हैं। कुछ स्थिति में ये बेहद जोखिम भरा हो सकता है। कभी कभार की बात अलग है, लेकिन आप रोज मर्रा में शेविंग करती हैं, तो इसका खामियाजा भी आपको भुगतना पड़ सकता है। वो कारण क्या है चलिए जान लेते हैं।

घर्षण से बचाते हैं बालआपके प्यूबिक एरिया के बाल आपको बाहरी घर्षण या यूं कहें तो चोट से बचाने में आपकी मदद करते हैं। अगर आप अपने साथी के साथ सेक्स कर रही हैं तो उस दौरान दोनों के दरमियान पैदा हो रहे घर्षण से योनि को नुकसान नहीं होता। इस स्थिति में ऐसा माना जाता है कि शेविंग से बचना चाहिए।

क्या कहते हैं शोध  बात अगर शोध की हो तो प्युरिक एरिया में बाल सुरक्षा कवच होते हैं। इसे हटाने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी आप इसे हटाने की सोच रही हैं तो वैक्स और हेयर रिमूवर जैसे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे योनि में कैंसर भी हो सकता है। अगर फिर भी आप उस जगह शेविंग करना चाहती हैं तो ट्रिम कर सकती हैं।

3.अगर हो गयी है सूजन– प्यूबिक एरिया के हेयर्स को हटाना बड़ी समस्या है। बार बार शेविंग करने से रोम संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। खराब तरीके से शेविंग करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सूजन तक हो सकती है। साथ ही वो कुछ सफ़ेद थक्कों में नजर आने लगती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है तो आप एंटीबायोटिक दवा से इसका इलाज कर सकती हैं।

4.शेविग का नकारात्मक पहलू- आपने शेविंग से जुड़ा एक पहलू तो जान लिया। लेकिन अब आप इससे जुड़ा नकारात्मक पहलू भी जान लीजिये। आप जब बार बार प्यूबिक एरिया में शेविंग करती हैं तो बालों की ग्रोथ अंदर की तरफ होने लगती है। यानि की बाल स्किन के बाहर की जगह अंदर की तरफ कर्ल हो जाते हैं। जिससे जलन खो सकती है। इससे बचने के लिए शेविंग के बाद हमेशा ओटीसी हाइड्रोकार्टिसोन नाम की क्रीम लगाकर इसे रोका जा सकता है।

प्यूबिक एरिया में शेविंग के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती हो। आप जब भी शेव कीजिये अपने रेजर को बदलिए। बार-बार एक ही रेजर के इस्तेमाल से रेजर बर्न हो सकता है। आप शेविंग उसी दिशा में करें, जिस दिशा में बालों की ग्रोथ हो। साथ इनर ग्रोथ के चांस भी कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं