जब भी गेंदे के फूल की बात होती है तो अक्सर महिलाएं उसे पूजा के दौरान या घर की सजावट में इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। क्या आपको पता है कि गेंदे का फूल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। गेंदे के फूलों में ठंडक देने की प्रवृत्ति होती है और इसलिए ये त्वचा को तरोताजा रखते हैं। आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। आप चाहें तो इससे फेस पैक बनाएं या फिर स्किन ब्राइटनिंग ऑयल, यह हर रूप में आपकी स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप गेंदे के फूल की मदद से अपनी स्किन का ख्याल किस तरह रख सकती हैं-

गेंदे के फूलों से बनाएं स्किन ब्राइटनिंग ऑयल

गेंदे का फूल आपकी स्किन को ब्राइटन करने में मदद कर सकता है। आप इसकी मदद से एक स्किन ब्राइटनिंग ऑयल बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ऑयल बनाने के लिए 80 मिलीलीटर बादाम का तेल और एक बड़ा गेंदा का फूल लेकर एक जार में 15 दिन के लिए रख दें। बाद में, पंखुड़ियों को एक कपड़े से छान लें और रात में तेल का प्रयोग करें। हर रात इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आएगा।

इंस्टेंट ग्लो के लिए मैरीगोल्ड फेस मास्क

 

 

आज के समय में हम सबकुछ इंस्टेंट चाहती हैं। अगर आप ग्लो भी इंस्टेंट पाना चाहती हैं तो मैरीगोल्ड फेस मास्क बनाएं। इस पैक को बनाने के लिए 1/2 कप गेंदे की पंखुड़ियां, 5 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1/4 कप सेब के छिलके लें। सामग्री को एक साथ पीस लें और इसे अपने चेहरे पर मास्क के रूप में लगाएं और इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

एंटी-एजिंग के लिए गेंदे का फेस मास्क

अगर आपकी स्किन पर एजिंग के साइन्स नजर आने लगे हैं तो यह मास्क यकीनन आपके काम आएगा। एक मिक्सर में 1/2 कप गेंदे की पंखुड़ियां, आधा कप कटा हुआ पपीता, 2 टेबल स्पून शहद और 2 टेबल स्पून गुलाब जल लें और इन्हें मिला लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 1 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर इसे फेस पर ऐसे ही रहने दें। अंत में अपने चेहरे को वॉश करें।

डॉर्क स्पॉट्स को हल्का करने के लिए मैरीगोल्ड फेस मास्क

चेहरे पर अगर दाग-धब्बे या डॉर्क स्पॉट्स हों तो आपकी नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है। ऐसे में आप इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 टेबल स्पून गेंदे के फूल का पेस्ट, 1 टेबल स्पून चावल का आटा और 1/2 टेबल स्पून नींबू का रस लें। सभी सामग्री को मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर इसे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करके चेहरे से हटा दें।

डिटैनिंग के लिए मैरीगोल्ड फेस मास्क

 

 

अगर आप अधिक समय के लिए धूप में बाहर रहती हैं तो आपको टैनिंग की समस्या का अवश्य ही सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में आप इस पैक की मदद से टैनिंग को दूर करें। इस मास्क को बनान के लिए 1 टेबल-स्पून गेंदे का पेस्ट लेकर उसमें 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 चम्मच दूध मलाई, 1 चुटकी शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में, अपने चेहरे को पानी से धो लें।

 

ऑयली स्किन के लिए मैरीगोल्ड फेस पैक

हर महिला की स्किन अलग होती है और इसलिए उनकी स्किन समस्याएं भी जुदा होती हैं। ऐेसे में आप ऑयली स्किन के इस मैरीगोल्ड फेस पैक को बना सकती हैं। इसके लिए, 1 बड़ा चम्मच गेंदे के फूल का पेस्ट लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच दही, 1/2 टेबल स्पून नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल डालकर मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें। गुनगुने पानी से धो लें।

 

नॉर्मल स्किन के लिए गेंदे का फेस मास्क

नॉर्मल स्किन की महिलाएं अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए मैरीगोल्ड से बने इस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच गेंदे के फूल का पेस्ट लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध डालकर मिक्स करें। इसे चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें। गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में तीन बार लगाएं।

 

रूखी त्वचा के लिए मैरीगोल्ड फेस मास्क

रूखी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच गेंदे के फूल का पेस्ट लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच ताजा दूध मलाई व 1/2 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें। सर्कुलर मोशन में स्क्रब करके फेस मास्क को हटा दें। गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें –  यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

स्किन केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्किन केयर  से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com