सर्दियों में ठंडी हवा के संपर्क में रहने के साथ-साथ इन दिनों बाल धूप के संपर्क में भी ज्यादा रहते हैं क्योंकि धूप सेंकने के लिए हम ज्यादा देर तक बाहर रहना पसंद करते हैं। टोपी, मफलर और स्कार्फ के अधिक इस्तेमाल से भी बाल टूटते हैं। इतना ही नहीं, ठंड में हम बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसके अधिक इस्तेमाल से भी बाल कमजोर होते हैं। ठंड के दिनों में आपको बालों की देखभाल के मामले में ज्यादा सावधानी बरतने और अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है।

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें

ठंड के दिनों में बालों को हमेशा सूखा रखने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल अन्य दिनों की तुलना में कहीं ज्यादा करते हैं। लेकिन विशेषज्ञ बालों पर ब्लो ड्रायर या गमü आयरन का इस्तेमाल कम से कम करने की सलाह देते हैं क्योंकि इनका बालों की सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से सिर के रोमछिद्र खुल सकते हैं और इसमें गंदगी और प्रदूषण प्रवेश कर सकता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है। यह ध्यान रखें कि ब्लो ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा आपके बालों के फोलिकल्स को नुकसान पहुंचाती है।

तेल मालिश करें

सिर की त्वचा और बालों की मालिश गुनगुने ऑलिव ऑयल अथवा नारियल के तेल से करें। इससे बालों में नमी बरकरार रहेगी और रूखापन नहीं आएगा। ठंड में नमी की कमी एक सबसे बड़ी समस्या रहती है।

मॉइश्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

सर्दियों में नमी की कमी के कारण मॉइश्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। दही,अंडे का सफेद भाग, हिना आदि प्राकृतिक कंडीशनर का काम करते हैं और इनसे बाल सुलझे हुए रहते हैं। इससे आपके बाल रूखेपन से बचे रहेंगे और दोमुंहे भी नहीं होंगे। अगर सिर में रूसी है तो नींबू का इस्तेमाल करें और अपने सिर की त्वचा को स्वस्थ रखें।

सर्दियों में बनाएं रखें बालों की खूबसूरती

जाड़े की कंपाने वाली ठंड भी बालों पर अपना पूरा असर डालती है। इससे बालों की सारी प्राकृतिक नमी चली जाती है और बाल बेजान एवं कमजोर हो जाते हैं।

स्कैल्प रीजुविनेटिंग ट्रीटमेंट लें

अगर आपको गंभीर समस्या है तो आपके लिए बेहतर है कोई स्कैल्प रीजुविनेटिंग मेडिकल थेरेपी लेना, जैसे कि स्टेम सेल थेरेपी, पेह्रश्वटाइड थेरेपी लेजर, एलईडी थेरेपी और रीजुविनेटिंग ऑरेंज लाइट थेरेपी। इनसे बालों का विकास तेजी से होता है और बालों में रूसी आदि की समस्या भी नहीं रहती।