googlenews
how-to-add-cucumber in your skin care routine

जब भी खीरे का नाम लिया जाता है तो लोग उसके गुण गिनाने लगते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने से लेकर आपको हाइड्रेट रखने में मददगार है। वैसे अधिकतर महिलाएं इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं, क्योंकि यह आपके चेहरे की थकान को दूर करने के साथ-साथ आपको रिफ्रेशिंग फील करवाता है। वहीं आंखों के नीचे काले घेरे आदि दूर करने में भी यह सहायक है। हालांकि, देखने में आता है कि महिलाएं इसकी स्लाइस काटकर अपनी स्किन पर इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हर बार एक ही तरह से इसका इस्तेमाल किया जाए, यह जरूरी नहीं है। आप इसकी मदद से मास्क से लेकर टोनर तक बना सकती हैं और अपनी स्किन समस्याओं को दूर करके एक खूबसूरत व बेदाग स्किन पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप खीरे को अपने स्किन केयर रूटीन में अलग-अलग तरह से किस प्रकार इस्तेमाल कर सकती हैं-

सूजी हुई आंखों को दिलाएं आराम

आज के समय में हम लंबे समय तक स्क्रीन पर बिताते हैं और नींद भी कम लेते हैं। इसी वजह से, सूजी हुई आंखें एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी कभी न कभी दो-चार होते ही है। ऐसे में ठंडा खीरा आंखों के क्षेत्र को डी-पफ करने में मदद कर सकता है और साथ ही सामान्य जलन के लिए कुछ ठंडा राहत प्रदान कर सकता है। खीरे का रस न केवल आंखों के क्षेत्र में सूजन को कम कर सकता है, यह डैमेज्डत्वचा को भी शांत कर सकता है और आपकी आंखों को तरोताजा कर सकता है। इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद विटामिन सी और फोलिक एसिड के कारण होता है। इसके लिए आप खीरे को अपनी आंखों के उपर लगाएं। हालांकि, इसके बाद आई क्रीम लगाना ना भूलें। केवल खीरे में मौजूद पानी में आंखों के क्षेत्र को मॉइस्चराइज करने की शक्ति नहीं होती है। हाइड्रेशन में लॉक करने के लिए, आपको अपनी पसंद की आई क्रीम के साथ अपने खीरे के आई ट्रीटमेंट को फॉलो करना चाहिए।

खीरे से बनाएं टोनर

कभी-कभी, बेहतरीन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के बाद भी सनबर्न हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि सनस्क्रीन एक वक्त तक ही काम करता है और फिर उसे दोबारा अप्लाई करने की जरूरत होती है। लेकिन अगर ऐसा ना किया जाए तो स्किन डैमेज्ड हो जाती है। ऐसे में क घर का बना खीरे का टोनर डैमेज्ड स्किन को ठंडक प्रदान करता है।

ऐसे बनाएं कूलिंग टोनर

  • खीरे को धोकर छील लें और काट लें और एक पैन में इतना पानी डालें कि खीरे के टुकड़े ढक सकें।
  • अब खीरे को लगभग 5-7 मिनट के लिए धीमी आंच पर गरम करें।
  • अब इसे हल्का ठंडा होने के बाद एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में इसे स्थानांतरित करें।
  • अब एक महीन जाली वाली छलनी के माध्यम से मिश्रण डालें या चीज़क्लोथ से निचोड़ें।
  • बचे हुए लिक्विड को एक स्प्रे बोतल में स्थानांतरित करें।
  • हाइड्रेटिंग और हीलिंग मिश्रण को बढ़ाने के लिए आप इसमें एक चम्मच गुलाब जल या विच हेज़ल भी मिला सकती हैं।

नोटः मिश्रण को 3 से 4 दिन से ज्यादा न रखें। प्रिजर्वेटिव्स के बिना यह खराब हो सकता है।

 

एक्ने प्रोन स्किन के लिए बनाएं खीरे का मास्क

अगर आपकी स्किन अधिकतर इरिटेटिड रहती है या आप मुंहासों से परेशान रहती हैं तो भी खीरा आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। खीरे के बेंटोनाइट क्ले के साथ मिलाकर एक ऐसा मास्क बनाएं जो त्वचा की जलन और सूजन से बचा सके।

वहीं एक्ने प्रोन स्किन के लिए खीरे के रस, शहद और ओट्स को एक साथ मिलाकर खीरे का फेस मास्क बनाएं। शहद में जीवाणुरोधी और सुखदायक गुण होते हैं जबकि ओट्स अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो खीरे के रस को एलोवेरा के साथ मिलाकर हाइड्रेशन को बढ़ावा दें।

खीरे के पानी से चेहरा धो लें

एक साधारण मॉर्निंग वॉश के लिए, खीरे के पानी को अन्य लाभकारी सामग्री जैसे एलोवेरा, ग्रीन टी या कैस्टाइल सोप के साथ मिलाएं। इतना ही नहीं, आप दिन के किसी भी समय तरोताजा महसूस करने के लिए अपने चेहरे पर खीरे के पानी से छींटे मार सकती हैं।

 

खीरे का बॉडी लोशन बनाएं

स्किन केयर रूटीन में खीरे को शामिल करने का यह भी एक अच्छा तरीका है। आप इसे बेहद आसान तरीके से बना सकती हैं। इसके लिए आप अपने होममेड लोशन को बनाते समय उसमें सामान्य पानी के बजाय खीरे के पानी का उपयोग करें। वहीं आप एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग बॉडी लोशन में एलोवेरा, विटामिन ई और नारियल के दूध के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन की डलनेस दूर करने के लिए करें खीरे का इस्तेमाल

चिलचिलाती गर्मी और लगातार प्रदूषण आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है और आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में खीरा सुस्त और बेजान त्वचा में जान डाल सकता है, और इसके एंटी- इन्फ्लेमेट्री और हाइड्रेटिंग गुणों के कारण यह आपकी स्किन को फिर से जीवंत कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे के रस के एक भाग में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस कूलिंग मिश्रण को रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। अपनी त्वचा को थपथपाने के लिए गीले तौलिये का प्रयोग करें।

ब्लेमिश का इलाज करेगा खीरा

खीरे दाग-धब्बों और झाईयों को चेहरे से दूर रखने का एक शानदार तरीका है। खीरे के एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक चमकदार और क्लीयर स्किन मिलने में मदद मिलेगी। इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे के पल्प के साथ एक बड़ा चम्मच ओट्स मिलाएं और इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ओट्स आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और साफ रख सकता है। अब पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक इसे फेस पर रहने दें। अंत में, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें-यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

स्किनकेयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्किनकेयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com

 

यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए