मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है। बारिश में भीगना काफी लोग पसंद करते हैं। जो अच्छी बात है, लेकिन मानसून का मौसम स्किन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। जिस तरह सर्दियों से गर्मी के लिए स्किनकेयर रूटीन बदलना जरूरी होता है। ठीक उसी तरह गर्मियों से बारिश के मौसम में भी स्किनकेयर रूटीन को बदलना काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि बारिश का मौसम स्किन को काफी बेजान बना सकता है। अगर आपने कोई सॉलिड स्किनकेयर रूटीन नहीं आजमाया तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। आप इससे बचे रहें इसके लिए टिप्स जो मानसून में आपकी मदद करेंगे ,तो चलिए आग बढ़ते हैं।

सनस्क्रीन को ना भूलें– मौसम कोई भी हो, सनस्क्रीन की आपके साथ्यारी नहीं टूटनी चाहिए। अगर आप ये सोच रही हैं कि बारिश के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल बंद कर दें तो ऐसा बिलकुल भी ना कीजियेगा। मौसम धूप का हो या न हो लेकिन युवी किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आप बारिश के मौसम में वाटरप्रूव सनस्क्रीन का चुनाव करें। आप एसपीएफ 50 तक जा सकती  हैं। जिससे आपकी स्किन 97 फीसदी तक सुरक्षित रह सकती है।

चेहरे को करें डीप क्लीन– बारिश का मौसम कई तरह की बिमारियों को लेकर आता है। इस दौरान चेहरे में भी तेल, धूल और मैल चिपक जाती है। ऐसे में चेहरे को डीप क्लीन करना बेहद जरूरी है। आप इसके लिए एक माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें, और उससे एक दिन में कम से कम दो से तीन बार चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। इससे चेहरे से डर्ट निकल जाएगी और आप फ्रेशनेस महसूस करेंगी। आप इसके लिए सिंपल काईंड टू स्किन रिफ्रेशिंग फेशियल वाश का इस्तेमाल कीजिये। इससे स्किन साफ़ भी रहेगी और खुलकर सांस भी ले पाएगी।

स्क्रब का करें इस्तेमाल-बारिश का मौसम ही एक ऐसा मौसम होता है जहां स्किन पर कीटाणुओं और बैक्टीरिया को प्रजनन करने में मदद मिलती है। इन्हीं वजहों से मुहासे और स्किन इन्फेक्शन बढ़ने लगता है। इस समय से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगा और वो साफ़ भी होगा।

मॉइस्चराइज का भी रखें ख्याल– बारिश के मौसम में स्किन में नमी बढ़ने लगती है। जिससे आपको लग सकता है कि अब आपको मॉइस्चराइजर की जरूरत नहीं है। लेकिन यही सोच आप पर भरी पड़ सकती है। आपकी स्किन शुष्क हो सकती है। और नेचुरल ऑयल्स से भी छुटकारा दिला देती है। इसलिए चेहे में हमेशा लाइट मॉइस्चराइज जो नॉन ऑयली हो। उसका इस्तेमाल करें। इससे स्किन नरम और कोमल बनी रहेगी।

खुद को रखें हाइड्रेट–  मौसम कोई भी हो, स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। एक सॉलिड स्किनकेयर रूटीन के अलावा आप खुद को हाइड्रेट और अंदर से  पोषित रखना होगा। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिये। पानी की मदद से आप शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकेंगी और बारिश के मौसम में चमकदार स्किन पा सकेंगी। आप कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम आठ से नौ ग्लास पानी जरुर पिएँ।

स्किन को हेल्दी, खूबसूरत और द्म्क्दार बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उसका ख्याल रखें। मौसम बारिश का हो या कोई और आप उसके अनुरूप की स्किनकेयर रूटीन को चुने। जिससे स्किन सम्बंधित परेशानी आपको कभी भी झेलनी ना पड़े।

यह भी पढ़ें-

मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स