बडे़ ओपन पोर्स यानि आपकी खूबसूरती पर बड़ा सा धब्बा। ये धब्बा अक्सर खूब परेशान करता है लेकिन हल कोई भी नजर नहीं आता तो यकीन मानिए आप अकेली नहीं हैं। बडे़ ओपन पोर्स कई लड़कियों के लिए बड़ी परेशानी बने हुए हैं। इनके लिए कोई भी महंगे से महंगा ट्रीटमेंट करा लीजिए लेकिन आपको संतुष्टि सिर्फ और सिर्फ घरेलू इलाज से ही मिलेगी। घर पर अक्सर मिल जाने वाली सामग्री आपको बडे़ ओपन पोर्स की दिक्कत से आसानी से छुटकारा दिला देंगी। इन घरेलू चीजों में कौन सी हैं बेस्ट और इन्हें बडे़ ओपन पोर्स के लिए कैसे करना है इस्तेमाल जान लीजिए-

अंडे का सफेद हिस्सा-

अंडे का सफेद हिस्सा यानि एग व्हाइट स्किन टाइट रहने में मदद करता है। इस वजह से बडे़ ओपन पोर्स जल्द छोटे होने लगते हैं। चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने की भी ये बेस्ट रेमेडी है। इससे पील ऑफ मास्क बनाना भी बेहद आसान होता है।

उपाय-

इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एग व्हाइट और योक को अलग-अलग कर लें। अब एग व्हाइट को फेंट लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। लगाकर तुरंत ऊपर से टिशू भी रख लें। पूरी तरह से सूखने के बाद टिशू पेपर हटा लें। आप इसको अब धो सकती हैं।

फ्रिज में छुपा है राज-

फ्रिज में आपकी बडे़ ओपन पोर्स से जुड़ी दिक्कत का राज छुपा है। यकीन नहीं होता तो फ्रीजर में पड़ी बर्फ निकाल कर देखिए। ये आपकी स्किन के बडे़ ओपन पोर्स पर काफी प्रभावी साबित हो सकती है। दरअसल बर्फ में टाइटनिंग इफेक्ट होता है जो बड़े पोर्स को छोटा करने में काफी मददगार होता है। इससे आपकी स्किन की सेहत भी अच्छी होती है और ब्लड सर्कुलेशन भी। जानकार मेकअप के पहले चेहरे पर बर्फ लगाने की भी सलाह देते हैं। इसलिए बेहद आसान उपाय को आप भी घर पर आजमाएं।आपको फायदा जरूर मिलेगा।

उपाय-

एक कॉटन के कपड़े पर बर्फ के कुछ टुकड़े ले लीजिए। इसको अपने चेहरे पर कुछ सेकंड के लिए लगाइए।

चीनी करे कमाल-

चीनी को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह आपको कई बार मिली होगी। लेकिन इसके इस्तेमाल से बड़े ओपन पोर्स भी ठीक किए जा सकते हैं। चीनी चेहरे को एक्सफोलिएट करती है तो पोर्स से एक्स्ट्रा ऑयल भी निकाल देती है। चीनी कुल मिलाकर आपकी स्किन का इतना ख्याल रखती हैं कि आप इसके इस्तेमाल के बाद बिलकुल निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं।

उपाय-

ये उपाय इस्तेमाल कैसे करना है? का जवाब भी हम दिए देते हैं। एक नींबू लें और दो हिस्सों में काट लें। अब इसमें चीनी लगा लें और चेहरे पर इससे मसाज कर लें। अब चीनी और नींबू के रस को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दीजिए। फिर इसे धो दीजिए। इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल भी मिला दें। लेकिन तब इसमें चीनी की मात्रा को घटा दें।

एप्पल साइडर विनेगर भी है बेस्ट-

जी हां, एप्पल साइडर विनेगर एक नेचुरल स्किन टोनर है इसलिए इसको बड़े ओपन पोर्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल ख़ासियतें भी इसकी होती हैं। इससे मुंहासे भी ठीक होते हैं। सबसे बड़ा फायदा तो ये होता है कि स्किन का पीएच बैलेंस बना रहता है और स्किन टाइट भी रहती है। बड़े ओपन पोर्स छोटे होते जाते हैं।

उपाय-

इसको बड़े ओपन पोर्स ठीक करने के लिए इस्तेमाल करना है तो 1 टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर लें और इसमें दो टीस्पून पानी मिला लें। रूई को इसमें भिगोकर चेहरे पर लगाएं। अब इसे 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दीजिए। फिर इसको धोकर स्किन को मॉइश्चराइज कर लें।

बेकिंग सोडा भी करेगा मदद-

बेकिंग सोडा चीनी की तरह ही स्किन पर काम करता है। इससे पीएच बैलेंस मेनटेन होता है। इसकी एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल खासियतें मुंहासे भी नहीं होने देती हैं।

उपाय-

इसको बड़े ओपन पोर्स को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करना है तो 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा को 2 टेबलस्पून हल्के गरम पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज कर लें। इसको 5 मिनट तक रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो से 3 बार प्रयोग किया जा सकता है। आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी भी करेगी खुले पोर्स का इलाज-

मुल्तानी मिट्टी भी स्किन के घरेलू इलाज का जरूरी तत्व है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करती है तो एक्सट्रा ऑयल को सोख भी लेती है। इस मिट्टी की खासियत ऐसे समझिए कि इसको तो प्राचीन समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है।

उपाय-

इसको इस्तेमाल करने के लिए एक टीस्पून गुलाब जल मुल्तानी मिट्टी को मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इसको सूखने दें। अब इसे हल्के पानी के साथ सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए हटा दें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ब्यूटी संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही ब्यूटी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ईमेल करें editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

रूद्राक्ष में स्वयं विद्यमान हैं देवादिदेव महादेव