googlenews
blackhead removal peel off mask

हर युवा अपने आपको खूबसूरत देखना पसंद करता है, लेकिन जरा ब्लैकहेड्स उनकी सुंदरता में दाग बन जाता है जोकि देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। कभी-कभी तो त्वचा पर ज्यादा ध्यान न देने से भी स्किन में दाग पड़ जाते हैं। यही दाग आपको हीन भावना से ग्रसित कर देता है। ब्लैकहेड्स आपकी सुंदरता में बाधा न बने और आप खूबसूरत दिखें इसके लिए जरूरी है कि आप होम रेमिडीज का यूज करें। यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए गएं हैं जिनका फेस मास्क बनाकर ब्लेकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं 8 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स जिन के बारे में आप को पहले पता नहीं होगा–

blackhead removal peel off mask
बेकिंग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा का प्रयोग 

घरेलू चीजों में आने वाला बेकिंग सोडा आपके ब्लैकहेड्स को रिमूव कर सकता है। बेकिंग सोडा स्किन की किसी भी पीएच मात्रा को बेअसर करने में सहायक होता है। साथ ही स्किन की गंदगी, तेलीय और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच पानी को एक साथ मिलाएं। फिर इसके बाद बने हुए पेस्ट को आप चेहरे पर लगाकर मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्किन को धो लें साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें। बेकिंग सोडा से बने पेस्ट को हफ्ते में दो या तीन बार ही लगाएं।

blackhead removal peel off mask
ब्राउन शुगर, नीबू और शहद का मिश्रण

ब्राउन शुगर, नीबू और शहद का मिश्रण 

ब्राउन शुगर, नीबू और शहद के मिश्रण को लगाने से ब्लैकहेड्स से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। चिकित्सक एक चम्मच ब्राउन शुगर, दो बड़े चम्मच नींबू और एक चम्मच कच्चे शहद के मिश्रण को स्किन पर लगाने की सलाह देते हैं। इस मिश्रण को मॉइस्चराइज़र करने से पहले लगाएं इसके बाद चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिल सकता है। नीबू में विटामिन-सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को ग्लो प्रदान करती है। यह एक होम प्रोडक्ट है जिसे कभी भी बनाकर आप लगा सकते हो और इसका असर देख सकते हो।  

चाय की पत्तियों के तेल का इस्तेमाल 

चिकित्सक की माने तो चाय की पत्तियों के तेल से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इस तेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। चाय की पत्तियों के तेल में बैक्टीरिया को भगाने का गुण पाया जाता है। वहीं मार्केट में यह साबुन, तेल, क्रीम जैसे उत्पाद के रूप में उपलब्ध हैं। आप इसे मार्केटसे खरीद सकते हो।

blackhead removal peel off mask
कस्तूरी हल्दी

कस्तूरी हल्दी 

कस्तूरी हल्दी में एंटीफंगल फैक्ट और बैक्टीरिया को खत्म करने का गुण पाया जाता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यहां ध्यान देने योग्य बात यह कि नियमित हल्दी के प्रयोग से त्वचा में दाग भी पड़ सकते हैं। इसका इस्तेमाल कैसे करें, यह भी जानना जरूरी है। एक बड़ा चम्मच कस्तूरी हल्दी लें और पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पानी या नारियल का तेल यूज कर सकती हैं। इसको एक साथ मिला लें और इस बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगकाएं। 10 से 15 मिनट के लिए इसे लगाए रहें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपको ब्लैकहेड्स से आराम मिलेगा।

टमाटर का स्लाइस़ या रस

विटामिन सी और विटामिन ए से समृद्ध टमाटर स्किन ब्राइटनेस और तेल को अवशोषित करने व रोम छिद्रों को बंद करने के काम आता है। यह उन महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद है जिनकी त्वचा तैलीय होती है, क्योंकि टमाटर त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है और साफ स्किन देता है। आप अपनी त्वचा पर टमाटर काटकर उसके स्लाइस को या इसका गूदा निकालकर चेहरे पर कुछ मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा साफ पानी से धो लें।

पोर स्ट्रिप्स

 घर में पोर स्ट्रिप्स बन सकती हैं और ये ब्लैकहैड हटाने के लिए कारगर उपाय है और इसे दूध और शहद का उपयोग करके आप आसानी से बना सकती हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और तेल को हटाने में मदद करता है, जबकि शहद जीवाणुरोधी है। लगभग 10 सेकंड के लिए कार्बनिक, कच्चे शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं। फेस पर लगाएं जहां ब्लैकहेड्स हैं। लगभग 15 मिनट बाद, धीरे से  टायें और पानी से धोयें।  अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें।

blackhead removal peel off mask
घर में बनाएं 8 फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा 6

नारियल का तेल और चीनी का स्क्रब

चिन और नोज में ब्लैकहेड्स का आ जाना आज यह आम समस्या हो गई है। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि यह नाक और ठुड्डी में ही हो, यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। ब्लैकहेड्स यानि मृत त्वचा की कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल और चीनी का स्क्रब लगाएं, इससे काफी आराम मिलेगा। त्वचा रोग विशेषज्ञ भी बॉडी स्क्रब बनाने के लिए नारियल तेल और चीनी को मिलाने की सलाह देते हैं। नारियल के तेल का इस्तेमाल बालों में भी किया जा सकता है।

ग्रीन टी का प्रयोग

नहीं, नहीं हम आपको इसे पीने के लिए नहीं वरन आपको इसे अपने चेहरे पर लगाना है! एक्सपर्ट के अनुसार ग्रीन टी आपकी त्वचा के तेल उत्पादन को कम करने में मदद करती है और एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है। एक चम्मच सूखी चाय की पत्तियों को एक चम्मच पानी के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों में तीन मिनट तक मालिश करें। उसके बाद, मॉइस्चराइज़र लगायें। इस उपचार का उपयोग सप्ताह में दो या तीन दिन किया जा सकता है। 

ब्लैकहेड्स के लिए प्राकृतिक फेस मास्क का उपयोग ब्लैकहेड्स को कम करने का एक आसान तरीका है।ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों और घरेलू उपचारों का उपयोग करें और अपनी नाक और अपने पूरे चेहरे पर ग्लो देखें।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़ें-

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

कैसे बनें वुमन ऑफ सब्सटेंस यानी प्रभावशाली व्यक्तित्व