googlenews
wavy hairstyles: उफ़ ! ये लहराती जुल्फ़े
wavy hairstyles

Wavy Hairstyles: मानसून में बालों का थोड़ा ख्याल रख कर कैसे आप बालों की सुंदरता कायम रख  सकती हैं बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन।

बालों की देखभाल :-

  • चिपचिपी रूसी इस मौसम में बेहद आम है। तिल के तेल या जैतून के तेल को गर्म करें, काॅटन की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं, रगड़ें। इससे जमी हुई रूसी निकल जाएगी। इसके बाद एक तौलिए को गरम पानी में भिगो कर निचोड़ें और बालों पर लपेट लें। इसे 5 मिनट रखें। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। तेल को पूरी रात लगाकर छोड़ दें। सिर की त्वचा पर नींबू का रस लगाएं और 20 मिनट के बाद बाल धो लें।
  • दो मुट्ठी नीम के पत्ते लेकर चार कप गर्म पानी में भिगोएं। इसे पूरी रात रख दें। अगली सुबह इसे छानें और इससे बालों को धोएं। इससे खुजली में आराम मिलेगा और सिर की त्वचा स्वस्थ एवं संक्रमण से रहित हो जाएगी। नीम की पत्तियों को भिगो पर पेस्ट भी बनाया जा सकता है। इसे सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घण्टे बाद धो दें।
  • कभी-कभी मानसून के दौरान सिर की त्वचा से बुरी गंध आने लगती है। नींबू का रस लेकर आधे कप गुलाब जल में मिलाएं और बाल धोने के बाद आखिरी बार इस पानी से बालों को धो लें।
  • शैम्पू से पहले 15 मिनट के लिए बालों में अण्डे का सफेद हिस्सा लगाएं। इससे सिर की त्वचा में तेल कम होगा और बालों में बाउन्स आएगा।
  • ताजे या सूखे गैंदे के फूलों को तीन कप गर्म पानी में भिगोंएं। एक घण्टा रख दें। ठण्डा करके छान लें। बाल धोने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। इससे बालों में तेल कम होगा, बाउन्स और चमक आएगी।