googlenews

अगर लंबे समय तक अपने बालों को हेल्दी रखना है तो इन बातों को अपनी आदत में शामिल कर लीजिए।

ट्रिमिंग से न बचें-

बालों को समय समय पर ट्रिम करवाएं। ट्रिम करने से बाल दोमुंहे नहीं होते हैं औऱ उनकी ग्रोथ अच्छी होती है।

अच्छी तरह शैम्पू करें-

ये तो सच है कि अगर आपके बाल अच्छे नहीं दिखेंगे तो आपका दिन कितना भी खास हो, आपको खास महसूस नहीं होगा। लेकिन फिर भी बोल को रोज़ शैम्पू करने से बचें क्योंकि आपका शैम्पू कितना भी अच्छा क्यों न हो, शैम्पू से बाल के नौचुरल ऑयल भी धुल जाते हैं औऱ लंबे समय में ये बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

बालों को दे नरिशमेंट-बालों को पोषण देने के लिए जितना जरूरी उन्हें कंडिशन करना है उतना ही जरूरी उन्हें नियमित रूप से मसाज करना है। बालों को मियम से ऑयल से मसाज करें, लेकिन मसाज करते हुए ये याद रखें कि बालों को बहुत ज्यादा जोर से खींचना या उनपर जोर नहीं लगाना है। क्योंकि अब मसाज करते हुए बाल टूटे ऐसा तो आप बिलकुल नहीं चाहेंगी।

सिल्क पिलोकवर करें यूज़-

ऐसे तो कॉटन के पिलो कवर सबसे ज्यादा आरामदायक होते हैं औऱ इन पर नींद भी बहुत अच्छी आती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि जब आप सो रही होती हैं, उस समय कॉटन के पिलो कवर और बाल के बीच घर्षण होता है और ये बालों के टूटने या उनके दो मुंहे बनने का कारण बन जाते हैं।

स्मार्ट तरीके से बालों को स्टाइल करें-

आयरन मशीन, ब्लो ड्रायर, कर्लिंग रॉड जैसे हेयर स्टाइल करने वाली मशीनों से निकलने वाला हीट बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसी तरह हेयर जेल, हेयर स्प्रे आदी भी बाल के लिए बहुत नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं। तो, अपने नैचुरल बालों को फ्लॉन्ट करें। इसके लिए पूरे कॉन्फिडेंस से पोनी टेल करें, हाफ पोनी करें या अपने बालों को खुला रखें।

यह भी पढ़ें –एलोवेरा जैल स्किन की नमी को बनाए रखता है- सोनाक्षी सिन्हा

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com