गर्मी के मौसम में बाल किसी मुसीबत से कम नहीं लगते। दरअसल, गर्मी और चिपचिपेपन के कारण ओपन हेयर को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं हेयरकट करवाकर अपने बालों को शॉर्ट रख लेती हैं या फिर सिर्फ बन बना लेती हैं। वैसे आपको शायद पता ना हो, लेकिन शॉर्ट हेयर को मैनेज करना अधिक मुश्किल होता है। तो फिर आप परेशान क्यों होती हैं? आज हम आपको कुछ ऐसे हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप मिनटों में नहीं, बल्कि कुछ सेकंड्स में ही बना सकती हैं और यह आपके लुक को भी पूरी तरह से बदल देंगे-

नॉटेड पोनीटेल

 

यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे मीडियम से लेकर लॉन्ग हेयर पर आसानी से बनाया जा सकता है और यह कुछ सेकंड में तैयार हो जाता है। इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए बालों को कॉम्ब करके मिडिल पार्टिंग करें। इसके बाद आप बालों को दो सेक्शन्स में बांटें और एक सेक्शन को दूसरे के उपर कुछ इस तरह रखें कि गांठ बन जाए। इसके बाद इस प्रोसेस को एक बार दोबारा दोहराएं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप नॉट को हल्का लूज ही रखें। इसके बाद रबर लगाकर पोनीटेल बनाएं। आप स्टाइलिश और क्विक हेयरस्टाइल बनकर तैयार है।

ब्रेडेड बन हेयरस्टाइल

 

आप सोच रही होंगी कि ब्रेडेड बन को बनाने में आपको काफी समय लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। यह एक ऐसा बन हेयरस्टाइल है, जो बेहद जल्दी बन जाता है और आप इसे केजुअल से लेकर पार्टी में भी बना सकती है। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें और दोनों साइड से थोड़े-थोड़े बालों को छोड़ दें। इसके बाद बचे हुए बालों को पीछे ले जाकर रबर लगाएं। अब उस पोनीटेल हेयर्स से सिंपल ब्रेड बनाएं। अब इस ब्रेड को ट्विस्ट करते हुए बन बनाएं और पिन की मदद से सिक्योर करें। आखिरी में फ्रंट से बचे हुए हेयर्स को कॉम्ब करके हल्का ट्विस्ट करते हुए बन के साथ पिनअप करें। इस तरह आपको एक एलीगेंट लुक मिलेगा।

बबल पोनीटेल हेयरस्टाइल

 

अगर आप सिर्फ दस सेकंड में एक क्यूट व चिक हेयरस्टाइल बनाना चाहती हैं तो आपको इस हेयरस्टाइल को जरूर बनाना चाहिए। आप अपनी पसंद के अनुसार एक या दो पोनीटेल बना सकती हैं। अगर आप टू बबल पोनीटेल बना रही हैं तो बालों को कॉम्ब करके सेंटर पार्टिंग करें। अब एक साइड पर रबर लगाएं। फिर अपने बालों की लेंथ के अनुसार एक-एक इंच की दूरी पर रबर लगाती जाएं। यही प्रोसेस दूसरी साइड से भी दोहराएं। अपने हेयरस्टाइल को और भी ज्यादा चिक लुक देने के लिए आप कलरफुल रबर का इस्तेमाल करें।

फ्रंट ट्विस्टेड हेयरस्टाइल

 

अगर आप एक क्विक और ब्यूटीफुल हेयरस्टाइल की तलाश में हैं तो आपको यह हेयरस्टाइल जरूर बनाना चाहिए। इसके लिए आप पहले बालों को साइड पार्टेड लुक दें। इसके बाद वन साइड से थोड़े बाल लेकर उसे ट्विस्ट करें और दूसरी साइड पिनअप कर दें। अब बालों का एक दूसरा सेक्शन लें। यह पहले सेक्शन के ठीक नीचे वाले हेयर्स का होना चाहिए। अब इसे भी ट्विस्ट करें और उसे पहले ट्विस्टेड सेक्शन के ऊपर ट्विस्ट करते हुए पिन करें।यह भी पढ़ें – बालों की सुंदरता को बढ़ाता है हिबिस्कस का फूल, यूं करें इस्तेमालहेयरस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयरस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें – editor@grehlakshmi.com

से में आप इन हेयरस्टाइल्स को कुछ ही सेकंड्स में बनाकर बालों को मैनेज कर सकतीहैं।