googlenews
अंडे की जर्दी

अगर आपको लगता है कि बाजार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर्स आपके बालों को खराब कर रहे हैं तो रसोई में इस्तेमाल होने वाली कई ऐसी चीजें हैं, जिनसे आप बालों की कंडीशनिंग आसानी से कर सकते हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट से बालों की सेहत को बरकरार रख सकते हैं, जैसे-

एवोकाडो :- आधे पिसे हुए एवोकाडो में आधा छोटा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं (ज्यादा पौष्टिक उपचार के लिए उसमें 3 बूंद लैवेंडर या रोजमैरी का तेल मिलाएं)। नम बालों में इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। इस कंडीशनिंग मिश्रण को 10 मिनट के लिए बालों में लगा हुआ छोड़ दें, फिर उसे धोएं।अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी :- दो छोटे चम्मच अरंडी (कैस्टर) के तेल में अंडे की जर्दी को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को 15 मिनट तक बालों में लगा रहने दें तथा उसके बाद शैम्पू से धो लें।

जैतून का तेल :- दो छोटे चम्मच जैतून के तेल को दो छोटे चम्मच ताजा नींबू के रस व दो छोटे चम्मच पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को नम बालों में लगा कर शैम्पू करने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे हफ्ते इस मिश्रण का उपयोग करें।

अंडे की जर्दी
घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर 5
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

शहद :-
 
एक कप शहद में एक से 
दो छोटे चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। नम बालों में इसे लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए 10 मिनट तक इस कंडीशनिंग मिश्रण को बालों में लगा हुआ छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी से धोएं।
 
 
 
 
 
 
 
अंडे की जर्दी
घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर 6

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मेंहदी :- माना बालों को रंगने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह सिर्फ बालों पर कलर ही नहीं करती बल्कि कंडीशनर का भी काम करती है। मेहंदी को बालों में आधा घंटे तक लगाएं। फिर बाल को धो लें। यह एक बेहतरीन कंडीशनर है। आप अपने बालों के रंग के अनुसार इसमें चीजों को मिला सकते हैं जैसे- अगर बाल भूरे हैं तो इसमें एक चुटकी कॉफी पाउडर मिलाएं, यदि बाल गहरे काले रंग के हैं तो इसमें दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इससे बालों की रंगत बरकरार रहेगी।

केला :- केले को छीलकर पीस लें फिर उसमें कुछ बूंद शहद की डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को आधा घंटा तक बालों में लगाएं। फिर ठंडे पानी से बाल धो लें।