घुंघराले बाल वाली लड़कियां बहुत प्यारी दिखती हैं। लेकिन जब उन से पूछो तो वे कहेंगी कि बहुत  मुश्किल है घुंघराले बालों की देखभाल करना। बात चाहे जो भी हो, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि घुंघराले बाल अनोखे होते हैं। हां, यह बात अलग है कि घुंघराले होने की वजह से इनकी देखभाल करना तनिक मुश्किल जरूर हो सकता है। अपनी घुंघराली प्रकृति के अनुसार बालों को मुलायम और सुरक्षित रखने के लिए स्कल्प से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को ऊपर से नीचे पहुंचने में समय लग जाता है। यही वजह है कि घुंघराले बाल मॉइस्चर कम होता है। आसान शब्दों में समझें तो घुंघराले बाल रुखे होते हैं। इसलिए घुंघराले बाल वाली महिलाओं को अपने बालों की विशेष देखभाल करनी पड़ती है।

प्री शैंपू का प्रयोग

 

घुंघराले बाल वाली महिलाओं को शैंपू करने से पहले प्री- शैंपू करना चाहिए। प्री शैंपू प्रक्रिया बालों को कंडीशन करता है और बालों को सुलझाता भी है। बालों का रुखापन कम होता है। प्री शैंपू करने के लिए आप कंडीशनर या कंडीशनिंग तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने बाल को कई हिस्सों में बांटने के बाद उंगली की मदद से कंडीशनर को सीधे बाल पर लगाएं। इस दौरान उलझे बाल को सुलझाती जाएं। करीब बीस मिनट तक लगे रहने दें। बेहतर होगा यदि आप ऊपर से एक शावर कैप (प्लास्टिक की टोपी) पहन लें या तौलिया बांध लें। इससे बाल गरम होंगे और कंडीशनर और अच्छे से बाल में घुसेगा। इसके बाद जब आप शैंपू करेंगी तो बाल उलझे नहीं मिलेंगे और धीरे- धीरे बाल ठीक होते जायेंगे।

तेल भी है जरूरी

 

घुंघराले बाल अमूमन रूखे हो जाते हैं क्योंकि इनमें नमी की कमी रहती है। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर मास्क तैयार कर लें। इस मास्क को सप्ताह में एक बार बाल पर लगाएं। आधे घंटे यूं ही रहने दें। इसके बाद ही बाल धोएं। आप चाहें तो बाल धोने से पांच मिनट पहले बाल की लंबाई पर सरसों तेल जरूर लगाएं। सरसों तेल बेहतरीन प्रीकंडीशनर है।

सही शैंपू का चुनाव सही तरह से 

 

 

अपने बाल को ऊनी कपड़े की तरह समझिए। आप जिस तरह अपने ऊनी कपड़ों को डिटर्जेंट से नहीं धोती हैं, उसी तरह अपने घुंघराले बाल किसी भी शैंपू से मत धोइए। इसके लिए किसी नरम शैंपू या कम झाग वाले क्लींजिंग कंडीशनर का प्रयोग कीजिए। साथ ही स्कल्प से प्राकृतिक नमी और तेल को भी नहीं दूर करते हैं। शैंपू करने के दौरान अपने घुंघराले बाल को न तो रगड़ना चाहिए और न ही स्क्रब करना चाहिए। ऐसा करने से बाल अधिक उलझ जाएंगे। इसकी बजाय, अपने बाल को कम से कम चार हिस्सों में बांटें। एक- एक हिस्से पर अलग- अलग थोड़ा सा शैंपू या क्लींजिंग कंडीशनर लगाकर साफ कीजिए। पहले सिर पर कीजिए, इसके बाद ही नीचे की ओर जाइए। फिर एक- एक करके बाल से शैंपू निकालने के लिए पानी से धोते जाना चाहिए।

ठंडा पानी किसी भी तरह आपके बालों को खूबसूरत नहीं बनाता लेकिन यह जरूर है कि ठंडा पानी क्यूटिकल्स को बंद कर देता है। यह बालों में नमी को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अंतत: यह आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ ही फ्रिज को कम करता है।

डीप हेयर कंडीशनर का प्रयोग

 

शैंपू करने के बाद डीप हेयर कंडीशनर का प्रयोग जरूर करना चाहिए। घुंघराले बाल के लिए ग्लाइकोल, ग्लिसरीन या अच्छी गुणवत्ता वाले तेल युक्त हेयर कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। यदि आपके बाल कमजोर हैं तो आपको सिल्क एमिनो एसिड्स या केराटिन युक्त प्रोटीन रीकंस्ट्रक्टर की आवश्यकता है। प्री शैंपू या शैंपू के दौरान बाल को हिस्सों में बांटने के बाद चौड़ी कंघी की मदद से कंडीशनर को हर हिस्से में बराबरी से लगने का मौका दीजिए। स्कल्प पर नमी की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। दस- बीस मिनट के लिए बाल को प्लास्टिक टोपी या तौलिये के नीचे रहने दीजिए। अब आपके सिर की गरमी ही कमाल दिखाएगी। यदि आपने नमी वाले कंडीशनर का प्रयोग किया है और आपके बाल ने इसे अवशोषित कर लिया है तो आप चाहें तो बाल नहीं भी धो सकती हैं। लेकिन यदि आपने प्रोटीन कंडीशनर का प्रयोग किया है तो बाल धोना जरूरी है। यह आपके बाल को क्षति पहुंचा सकता है, बाल टूट सकते हैं। यदि आपको लग रहा है कि आपके बाल को अधिक नमी की आवश्यकता है तो प्रोटीन कंडीशनर के बाद लिव- इन कंडीशनर लगा सकती हैं। इसके बाद ही बाल में कंघी करें।

सही तौलिया

 

बाल पोंछने के लिए इस्तेमाल करने वाले तौलिये क्यूटिकल को रुखा कर देते हैं, जो फ्रिज में तब्दील हो जाते हैं। घुंघराले बाल को सही रखने और फ्रिज को हटाने के लिए माइक्रो- फाइबर तौलिये का प्रयोग करना चाहिए। यदि यह उपलब्ध न हो तो मुलायम सूती टी- शर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। यह अतिरिक्त नमी को सोंख लेता है। माइक्रो- फाइबर तौलिये या टी- शर्ट को फैलाकर रखिए। अब बाल को हौले से उस पर रखिए। तौलिये के किनारे को पकड़ कर मोड़ना शुरू कर दीजिए। जब आपके घुंघराले बाल तौलिये के अंदर सुरक्षित हों तो पीछे की ओर करके बांध लीजिए। आधे घंटे तक तौलिये या टी- शर्ट को सिर पर बंधे रहने दीजिए। अतिरिक्त नमी सूख जाएगी और आपके घुंघराले बाल फ्रिज मुक्त रहेंगे।

सही तरह से कंघी

 

कंघी करते समय हड़बड़ी तो बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। कंघी करते समय बाल को खींचना नहीं चाहिए। शैंपू के बाद बाल सुलझाते समय चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें और धीरे- धीरे एक- एक करके बालों को सुलझाएं। जब बाल हल्के गीले हों तब भी कंडीशनर लगाने के बाद बाल सुलझा लेना चाहिए।

उपकरण का इस्तेमाल

 

ब्लो ड्रायर, फ्लैट आयरन, कर्लिंग आयरन, ये सारे उपकरण बाल टूटने का कारण बनते हैं। यदि आपको बाल में फोम रोलर लगाना पसंद है तो इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। यदि आप उपकरण खरीदना चाहती हैं तो अच्छी क्वालिटी का खरीदें। सेरेमिक या टूरमलाइन वाले टूल्स लें। स्टाइलिंग से पहले हमेशा हीट प्रोटेक्शन प्रोडक्ट जरूर लगाएं। यदि आप गर्माहट से स्टाइलिंग करना चाहती हैं तो डिफ्यूजर का प्रयोग सही रहेगा। यह बराबरी से गरमी का वितरण करता है और फ्रिज कम होता है। डिफ्यूज करने के लिए पहले गोलाकार तरीके से जड़ से शुरुआत करें। ड्रायर को 90 डिग्री के कोण पर स्कल्प पर रखें। जब आपके बाल सूखने पर हों तो ड्रायर का कूल बटन दबा लें ताकि बाल में चमक रह जाए।

तकिया हो सही

 

बिस्तर पर सोते समय क्या आप ध्यान रखती हैं कि आपके बाल सही तरीके से तकिये पर रहें? आपमें से अधिकतर का जवाब न में होगा। तकिये का सूती कवर आपके बाल को उलझाने और फ्रिज करने का कारण बन सकते हैं। बेहतर तो यही होगा कि आप साटिन के कवर तकिये पर लगाएं। या चाहें तो साटिन स्कार्फ में बाल को हल्के से बांधकर सोएं। इस तरह से आपके घुंघराले बाल उलझेंगे नहीं और सही रहेंगे।

 

ये भी पढ़ें – 

अपने मेकअप को माक्स के अंदर खराब होने से ऐसे बचाएं 

इन घरेलू नुस्खों से साफ हो जायेगी आपकी काली गर्दन 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com