गर्मी का मौसम आते ही पूरा जीवन उथल- पुथल हो जाता है। ऐसा गर्म और उमस भारी हवाएं हालत खराब कर देती हैं और इसका असर हमारी स्किन और बालों पर भी पड़ता है। हम अपनी स्किन का ध्यान फिर भी रख लेते हैं लेकिन बालों का नहीं रख पाते। और इसी का परिणाम खुजली और ड्राई स्कैल्प के तौर पर सामने आता है। हम सब अपने बालों को शैम्पू से साफ तो करते हैं लेकिन इसके अलावा, और भी कई चीजें हैं, जिनका ध्यान रख कर हम इन गर्मियों में अपने स्कैल्प को भी हेल्दी और कूल रख सकते हैं।

यह जरूरी है कि हम अपने स्कैल्प को अतिरिक्त ड्राईनेस से दूर रखें। एक ओर जहां, धूप में जाने से ज्यादा पसीना निकलता है और हमारे स्कैल्प पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है, अन्य कई परेशानियां भी हो जाती हैं। फंगल इन्फेक्शन, डर्मेटाइटिस, खुजली, डैंड्रफ जैसी समस्याएं स्कैल्प में हो जाती हैं और इसके बाद बाल गिरने लगते हैं, कमजोर हो जाते हैं, दोमुंहें हो जाते हैं। इस सबसे बचना है तो हमें अपने स्कैल्प को ड्राई और साफ रखना होगा। साथ ही अपनी रोजाना की रुटीन को खास तरीके से करना होगा, ताकि हमारा स्कैल्प हेल्दी और कूल रहे।

माइल्ड नैचुरल शैम्पू सप्ताह में तीन बार 

 

हम सब सालों से एक ही शैम्पू का इस्तेमाल करते आते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते कि इन  कन्वेंशनल शैम्पू में खतरनाक केमिकल इंग्रेडिएन्ट्स होते हैं जो हमारे स्कैल्प और बालों पर बुरा असर डालते हैं। ऐसे में नैचुरल शैम्पू के प्रयोग से बाल सॉफ्ट और स्मूद रहते हैं, उनकी चमक भी बनी रहती है।

आपको चाहे कोई कुछ भी कहे, सच तो यही है कि आपको गर्मी के मौसम में हर दूसरे दिन अपने बालों को धोना चाहिए। इस तरह से गर्मी के मौसम में आपके स्कैल्प साफ रहेंगे। ज्यादा पसीना निकलने से स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है, जो अंततः आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही अपने बालों को प्राकृतिक हवा में सूखने देना भी जरूरी है।

होममेड स्कैल्प कूलिंग पैक

घर में बने होममेड कूलिंग पैक को लगाकर आपके स्कैल्प को डैंड्रफ, गंध, तेल और पसीने से निजात मिलेगी। इस पैक को बनने के लिए आपको एलो वेरा जेल और पेपरमिंट ऑयल चाहिए, जो आपके स्कैल्प को हेल्दी रखेंगे। एलो वेरा और पेपरमिंट कूलिंग एजेंट्स की तरह तुरंत आपके स्कैल्प को ठंडापन प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको 6 से 7 चम्मच एलो वेरा जेल के साथ 2 से 3 बूंद पेपरमिंट ऑयल को मिला कर स्कैलप पर लगा कर 45 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद शैम्पू कर लेना है।

इस तरह से करें चम्पी

 

आपको नियमित तौर पर अपने बालों की चम्पी करनी है। यह गर्मियों में आपके बालों और स्कैल्प को रिलैक्स रहने में मदद करता है। इसके लिए आपको नारियल तेल को हल्का गर्म करना है और इससे 10 मिनट तक अपने स्कैल्प की क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज दिशा में मालिश करनी है। इसके बाद रात भर तेल को स्कैल्प पर लगे रहने से अधिक फायदा होगा।

कोल्ड कॉम्प्रेस का इस्तेमाल

 

खुजली वाली स्कैल्प को यह तरीका तुरंत राहत देता है। इसके लिए, आपको अपने स्कैल्प पर कोल्ड कॉम्प्रेस को अप्लाई करना है। इसक एलिए आपको कोल्ड कॉम्प्रेस को फ्रीज करके इस्तेमाल में लाना है। कुछ सेकेंड के लए कोल्ड कॉम्प्रेस को स्कैल्प पर रहने दें, और बार- बार अलग- अलग हिस्सों पर दोहराएं। इससे आपका स्कैल्प अच्छा महसूस करेगा।

खूब सारा पानी पिएं

 

हाइड्रेशन आपके स्कैल्प और बालों को गर्मी के मौसम में कूल रखने का एक जादुई तरीका है। रोजाना आठ गिलास पानी पीना सिर्फ आपकी बॉडी ही नहीं, बाल्की बालों और स्कैल्प के लिए भी बढ़िया है। आप सुबह और दोपहर के समय ढेर सारा गन्ने का जूस और खट्टे फलों का जूस भी पिएं, इससे भी स्कैल्प को पोषण मिलता है।

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से परहेज

आप सबको पता है कि स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स हमारे बालों के लिए अच्छा नहीं है, बावजूद इसके आप इसका प्रयोग करती हैं। यह सिर्फ बालों को ही नहीं, बल्कि हमारे स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, कम से कम गर्मी के मौसम में इनसे परहेज करना सीख लें।

हेल्दी खाना का सेवन

 

आप क्या खा रहे हैं, इस पर खास ध्यान दें। आप बाहर से चाहे जितना अपने स्कैल्प और बालों की देखभाल कर लें, जब तक अंदर से आप सही नहीं रहेंगे, ये किसी काम का नहीं! आपको यह जानकर अच्छा नहीं लगेगा कि आप रोजाना जो खाते हैं, वह आपके स्कैल्प पर असर करता है।इसलिए, सही और संतुलित डाइट लेना चाहिए। ओमेगा 3, ढेर सारे अनाज, ज्वार- बाजरा और दालों को आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। अपना डिनर जल्दी करें और उसकी मात्रा कम रखें। अपनी डाइट में फाइबर समृद्ध फूड शामिल करें, जो आपको ज्यादा प्रोटीन और आयरन देंगे।

एब्डॉमिनल ब्रीदिंग के साथ नियमित एक्सरसाइज

 

जब आप शारीरिक तौर पर फिट रहेंगे, तो आपका मस्तिष्क भी फिट रहेगा। आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरेगा और पाचन तंत्र भी और इसके बदले आपका स्ट्रेस लेवल कम रहेगा और आपको अंदर से अच्छा महसूस होगा। आपकी स्किन और बाल चमकेंगे और आपको रोजाना महसूस होगा कि आपका दिन बहुत अच्छा बीत रहा है। रोजाना अनुलोम- विलोम प्राणायाम करने से आपकी नसें शांत होंगी और पूरी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन एक्टिवेट होगा। सर्वान्गासान और शिरासन करना भी अच्छा रहता है।

निष्कर्ष

 

गर्मी के मौसम में अपने स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए आपको ऊपर बताए गए उपायों को अपनाने से बहुत मदद मिलेगी। रोजाना अपने बाल और स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए कुछ मिनट निकालिए। एक बार आप कोशिश करना शुरू करते हैं तो वह दिन दूर नहीं रहेगा जब आपके बाल और स्कैल्प हेल्दी और कूल हो जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें- 

इन तरीकों को आजमाने से नहीं फैलेगा आपका काजल 

अपने मेकअप को माक्स के अंदर खराब होने से ऐसे बचाएं 

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com