googlenews
hair products
homemade hair products

Homemade Hair Products: आजकल मार्केट में हर तरह के शैम्पू, कंडीशनर व जेल मौजूद हैं, लेकिन इन सब प्रोडक्ट में केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग किया जाता है, जिससे बाल खराब हो जाते हैं। इससे अच्छा तो यह है कि आप खुद ही घर में शैंपू आदि हेयर प्रोडक्टस बनाएं। आइए जानें कि हम इन्हें घर पर कैसे बना सकते हैं –

नारियल तेल का शैंपू

3/4 कप पानी, 1/2 कप कैसाइल सोप, 2 चम्मच टेबल साल्ट, 2 चम्मच नारियल का तेल, 2 चम्मच जोजोबा तेल, 20 बूंद कोकोनेट फ्रेगनेंस ऑइल की लें, फिर माइक्रोवेव सेफ बाउल में पानी डालें और आधे मिनट तक गरम करें। उसके बाद तेल डालकर मिक्स करें। आपको शैंपू तैयार है। इसे किसी बॉटल में भरकर रखे लें।

बेकिंग सोडे का शैंपू

इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें और फिर उसे एक कप पानी में मिलाकर एक बोतल में भरकर रख दें। इसका इस्तेमाल शैंपू की जगह करें इससे बालों में कोई बीमारी नहीं होगी और समस्याएं दूर हो जाएंगी।

homemade hair products
Homemade Hair Products: घर पर ही बनाएं प्राकृतिक हेयर प्रोडक्ट्स 4

 रीठा शिकाकाई का शैंपू

रीठा और शिकाकाई को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन छानकर हल्का सा पका लें और ठंडा होने पर बोतल में भर दें। इसके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

तुलसी का शैपू

शिकाकाई, रीठा, मेथी के दाने, करी पत्ता, तुलसी के पत्ते, हरी मूंग को दिन में धूप में सूखा लें और जब सारी चीजें सूख जाएं तो सबको मिलाकर एक पेस्ट बना लें और सिर धोते समय इसका इस्तेमाल करें। इससे बाल चमकदार हो जाएंगे।

रूसी के लिए होममेड शैंपू

इस शैंपू को लगाने से बाल भी अच्छे हो जाते हें और रूसी भी खत्म हो जाती है। इसे बनाने के लिए 1/2 कप कोकोनट मिल्क, 1 कप लिक्विड सोप, 4 चम्मच ग्लिसरीन, 4 चम्मच नारियल तेल, 10 बूंद सुगंधित तेल लें। इस साम्रगी को इकट्ठा करने के बाद नारियल का तेल और ग्लिसरीन को एक कटोरे में मिक्स करें, दूसरी ओर लिक्विड सोप और मिल्क को मिक्स करें। अब दोनों को एक साथ मिक्स करें। ऊपर से सुगंधित तेल की 10 बूंदे डालकर इस्तेमाल करें।

ड्राय कोकोनट शैंपू

यह सूखा शैंपू पाउडर के रूप में होता है। इसके लिए 4 चम्मच दालचीनी का पाउडर, 2 चम्मच कार्नस्टार्च, 1 चम्मच कोकोनट मिल्क पाउडर, 1 चम्मच बारीक पिसा हुआ ओटमील, 10 बूंद लेवेंडर ऑइल या अन्य खुशबूदार तेल को लेकर एक साथ एक बड़े कटोरे में मिक्स करें। फिर इसमें लेवेंडर तेल डालें, ब्रश की सहायता से सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद धो दें।

इंस्टेंट शैंपू

अगर आप चाहती हैं ऐसा शैंपू जो साथ के साथ तैयार हो सके तो सूखा आंवला, रीठा व शिकाकाई को 200-200 ग्राम लेकर मिला लें और एक बार प्रयोग के लिए इसमें से 20 ग्राम मिश्रण रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसे उबाल लें और ठंडा होने पर छानकर बालों में लगाएं। यह शैम्पू बाहर मिलने वाले केमिकल वाले शैंपू से काफी अच्छा है।

आल पर्पज कंडीशनर

एक एक टी स्पून कैस्टर आयल, माल्ट विनेगर ग्लिसरीन ऑलिव ऑयल और शैंपू को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों को धोने से पहले इसे बीस मिनट तक लगाएं। इससे बालों का टेक्सचर सही हो जाएगा।

शहद और दही का कंडीशनर

इसके लिए दो कप दही में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपने सिर की अच्छी तरह से मालिश करें। 15-20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। यह आपके रूखे बालों को कंडीशन कर देगा। अगर सिर में डैंड्रफ है तो दो बूंद नींबू की इसी मिश्रण में डालकर लगाएं।

चाय पत्ती का पानी

चाय पत्ती के पानी को उबालकर छानकर ठंडा करके रखें। शैंपू के बाद आखिरी रिंस चाय की पत्ती के पानी से लें।

प्याज और पतागोभी का कंडीशनर

एक प्याज कस लें और उसमें थोड़ी सी कसी हुई पत्तागोभी मिलाकर तांबे के बर्तन में रात भर के लिए रख दें। हफ्ते में एक बार लगाएं।

सफेद सिरके का कंडीशनर

सफेद सिरके की कुछ बूंदे बाल्टी भर पानी में मिलाएं, शैंपू के बाद बालों को सिरके वाले पानी से धोएं, फर्क कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा।

homemade hair products
Homemade Hair Products: घर पर ही बनाएं प्राकृतिक हेयर प्रोडक्ट्स 5

बियर भी है एक कंडीशनर

बियर की कुछ बूंदे एक बाल्टी पानी में मिलाएं और सिर धोने के बाद बीयर वाले पानी से सिर धोएं, यह भी एक अच्छा कंडीशनर है।

मेंहदी है अच्छा कंडीशनर

ऑयली हेयर के लिए मेहंदी में दही मिलकार लगाएं और रूखे बालों के लिए मेहंदी में काकोनेट ऑयल मिलाकर लगाएं। यह पेस्ट रात भर लोहे की कड़ाही में भिगोकर रखें और सुबह 2 घंटे सिर में लगाएं।

बालों को सेट करने का कंडीशनर

एक टी स्पून जिलेटिन को एक मग पानी में मिलाएं। इस पानी से शैंपू करने के बाद बालों को धो लें। बालों को उंगलियों की सहायता से सुखाएं और मनचाहा हेयर स्टाइल सेट करें।

शहद का कंडीशनर

एक अंडा, एक बड़ा चम्मच शहद और तीन छोटे चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर एक घोल तैयार करें। धुले हुए बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें।

सेब का सिरका और पानी

सेब का सिरका एक प्राकृतिक कंडीशनर है, एक कप सेब के सिरके को एक कप पानी के साथ मिला लें। शैंपू के बाद इसको सिर में लगाएं। 2 से 4 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर बालों को साफ पानी से धो लें।

पुदीने का कंडीशनर

एक कटोरी पुदीने की पत्तियां और तीन गिलास पानी को उबालें। इस पानी को ठंडा करें। शैंपू के बाद आखिरी रिंस पुदीना वाले पानी का दें।

दूध और केले का पैक

एक कप दूध, एक कप केला और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्रश की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

केमिकल फ्री हेयर जेल

एक चौथाई कप फ्लैक्स सीड लें और इसमें 2 कप पानी मिलाकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब ये उबलने लगे तो आंच को धीमी करते हुए 5 मिनट के लिए उबालें। जब इसमें पतला जेली जैसा गाढापन आ जाए आंच से उतार लें। अब इसमें कोई एसेंशियल ऑयल मिला लें, फिर मिक्सचर को छानकर एयर टाइट कंटेनर में रखें। यह 1-2 हफ्ते चलेगा।

जेलाटिन जेल

एक कांच का छोटा डब्बा लें और उसमें 1 कप गर्म पानी डालें। इसमें एक चम्मच जेलेटिन मिला लें, लेकिन वह जेलेटिन बिना खुशबू वाला होना चाहिए। फिर इसमें लेवेंडर या पसंद वाला तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस मिश्रण को तब तक चलाते रहें, जब तक जेलेटिन इस पानी में ना घुल जाए। डिब्बे को बंद करके 3-4 घंटे फ्रिजर में रख दें। जेल जमकर ठोस रूप में हो जाएगा। इसे जब इस्तेमाल करना हो, निकालें और फिर फ्रिजर में रख दें। इसे बाहर रखेगे तो यह पिघल जाएगा।

अलसी के बीज का जेल

एक चौथाई कप अलसी के बीज को एक कप पानी में उबाल दें। जब बीज पानी में उबलने लगे तो उसे धीमी आंच पर 10-15 मिनट तब तक पकाएं जब तक जेल ना निकलने लगे और पानी पूरी तरह से ना जल जाएं। पानी जलने के बाद बर्तन में बचा जेल बालों में लगाने के लिए तैयार है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा पौधे के जेल को 2 चम्मच जवाकुसुम के फूल के पेस्ट के साथ मिलाएं। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो इस मिश्रण में 1 चम्मच जैतून का तेल भी डालें। यह बालों को मुलायम रखता है। 

 

ये भी पढ़ें-

 ऑलिव ऑयल से बनाएं बालों को मजबूत