googlenews
Hair Color: जादू रंगीन बालों का
Hair Color

Hair Color: बालों की खूबसूरती को कलर करवा कर और भी निखारा जाता है। लेकिन कलर के बाद बालों की देखभाल सही तरीके से करना और भी जरूरी हो जाता है, वरना बालों को नुकसान पहुंच सकता है। हेयर कलर के बाद भी आपके बालों को कोई नुकसान न हो और वे पहले जैसे ही बने रहें, इसके लिए जरूरी है कि बालों के पोषण का खास ध्यान रखें, जिससे फैशन के साथ-साथ बालों की खूबसूरती भी बनी रहे। 

कलर्ड बालों की देखभाल

  •  धूप में जाने से पहले कलर बालों को स्कॉर्फ या हैट से जरूर कवर कर लें ताकि सूरज की हानिकारक किरणें आपके बालों की नमी ना छीन सकें। इसके लिए अल्ट्रावॉयलेट फिल्टर जैसे प्रोडक्ट बाजार में मौजूद हैं, जो बालों को धूप से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  •  कलर किए बालों के लिए बाजार में मिलने वाला विशेष शैंपू प्रयोग करें। अगर आप किसी ब्रांडेड कंपनी के हेयर कलर का प्रयोग करते हैं तो उसी ब्रांड के शैंपू का ही प्रयोग करें, क्योंकि यह शैंपू बालों का कलर फेड होने से बचाता है।
  •  पहले सिर्फ सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आज फैशन में बालों को कलर किया जाता है। भारतीय चेहरों पर बरगंडी, चेस्टनट, ब्राउन, गोल्डन ब्राउन कलर अच्छे लगते हैं।
  • जब भी बालों को कलर करें तो उसके बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं, वरना थोड़े समय के बाद बालों की असली चमक कम हो जाती है और बाल बेहद रूखे हो जाते हैं।
  •  वैसे तो बाजार में ढेरों कंडीशनर मिलते हैं, लेकिन घरेलू कंडीशनर का प्रयोग ज्यादा उपयुक्त रहता है। एक केला मैश करें, उसमें कुछ बूंदें शहद की डालें और एक अंडा मिक्स करके पूरे बालों में जड़ों तक लगा लें, फिर आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। इससे बाल बेहद सुंदर और स्वस्थ नजर आते हैं।

 संतुलित भोजन से पाएं स्वस्थ बाल

  •  जिस तरह हमारे शरीर के लिए संतुलित भोजन जरूरी होता है उसी प्रकार बालों को भी संपूर्ण डाइट की जरूरत होती है, क्योंकि हम जो भी कुछ खाते हैं, उससे हमारे बालों को पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ रहते हैं, इसलिए आहार में फल और सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करें।
  •  हरी सब्जियों, रेशेदार फलों और मौसमी फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए। सलाद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, इनमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। फल तथा सब्जियां लो कैलोरी युक्त तथा फैट फ्री होती हैं।
  • मीट, फिश, चिकन, अंडा प्रोटीन और कैल्शियम से बालों को मजबूती मिलती है। जो लोग चिकन नहीं खाते हैं वह अंकुरित चने, सलाद, दूध का भरपूर मात्रा में सेवन करें। साथ ही दही, पनीर, हरी सब्जियां (पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी, प्याज, टमाटर आदि) का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और फलों का जूस भी इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें

ऑलिव ऑयल से बनाएं बालों को मजबूत

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

बालों के रोग दूर करने के 10 नुस्खे

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।