जिन लड़कियों के बाल छोटे होते हैं, उन्हें अक्सर यह समस्या होती है कि वह अपने बालों को किस तरह स्टाइल करें। अमूमन लड़कियां शॉर्ट हेयर को ओपन ही रखना पसंद करती हैं या फिर हेयरबैंड लगाकर बालों को मैनेज करती हैं। यकीनन इन दोनों ही तरीकों से शॉर्ट हेयर को स्टाइल किया जा सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप खुद को केवल एक ही स्टाइल में बांध लें। भले ही आपके बाल छोटे हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें कई तरह से स्टाइल कर सकती हैं और हर दिन एक न्यू लुक पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको शॉर्ट हेयर के लिए कुछ बेहतरीन हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं-

हाफ अप एंड डाउन हेयरस्टाइल

यह एक बेहद ही सिंपल और क्विक हेयरस्टाइल है। इसे बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपने बालों को पहले कॉम्ब करें और फिर उसके बाद बालों की ईयर टू ईयर पार्टिंग करें। इसके बाद क्राउन एरिया के बालों को पीछे ले जाकर उन्हें रबर की मदद से सिक्योर कर लें। अगर आप अपने लुक को और भी चिक बनाना चाहती हैं तो ऐसे में रबर के उपर कलरफुल स्कार्फ को भी बांध सकती हैं।

हाई पोनीटेल

यह हेयरस्टाइल सिर्फ लॉन्ग ही नहीं, शॉर्ट हेयर पर भी काफी अच्छा लगता है। अगर आपके बाल छोटे हैं और आप उन्हें अच्छी तरह मैनेज करना चाहती हैं तो ऐसे में हाई पोनीटेल बनाया जा सकता है। इसके लिए आप सारे बालों को कॉम्ब करके पीछे ले जाएं और फिर रबर लगाकर सिक्योर करें। आप चाहें तो रबर के उपर स्कार्फ बांधकर अपने लुक को स्पाइसअप कर सकती हैं।

हाफ हाई पोनीटेल

कुछ लड़कियों के बाल इतने छोटे होते हैं कि उनके लिए सारे बालों की मदद से पोनीटेल बनाना संभव नहीं होता। ऐसे में आप इस हेयरस्टाइल को ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें और फ्रंट एरिया से बाल लेकर हाई पोनीटेल बनाएं। आप पीछे के बालों को यूं ही ओपन रहने दें।

टू पिगटेल

यह हेयरस्टाइल बेहद ही सिंपल और क्यूट है। इतना ही नहीं, अगर हेयरस्टाइलिंग के मामले में आप बिगनर हैं तो भी इस हेयरस्टाइल को आप बेहद आसानी से बना सकती हैं। इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें और फिर सेंटर पार्टिंग करें। अब दोनों साइड्स में रबर लगाकर आप टू पिगटेल बनाएं।

साइड ब्रेड लुक

अगर आपको ओपन हेयर लुक पसंद है, लेकिन आप उसे एक डिफरेंट तरीके से कैरी करना चाहती हैं तो इस हेयरस्टाइल को बना सकती हैं। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करके साइड पार्टिंग करें। इसके बाद जिस साइड बाल कम हैं, वहां पर आप एक या दो ब्रेड बनाएं। यह हेयरस्टाइल देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है।

हाफ बन लुक

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि अगर उनके बाल छोटे हैं तो वह बन नहीं बना सकती हैं। जबकि ऐसा नहीं है। आप बेहद आसानी से बन बनाकर एक कूल लुक पा सकती हैं। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें और फिर फ्रंट सेंटर से थोड़े बाल लेकर उन्हें पीछे की तरफ ले जाकर ट्विस्ट करते हुए बन बनाएं और आखिरी में रबर की मदद से सिक्योर करें। यह हेयरस्टाइल यंग गर्ल्स पर काफी अच्छा लगता है। वहीं, अगर आप इसमें एक न्यू लुक चाहती हैं, तो ऐसे में आप फ्रंट हेयर्स से पहले फ्रेंच या फिशटेल ब्रेड बनाएं और फिर उसे बन बनाकर खुद को स्टाइल करें।

ट्विस्टेड एंड पिन लुक

यह एक बेहद ही सिंपल हेयरस्टाइल हैं जो कुछ ही सेकंड्स में बन जाता है। इतना ही नहीं, आप इसे केजुअल्स से लेकर पार्टी में भी बना सकती हैं। इसके लिए पहले बालों को कॉम्ब करके मिडिल पार्टिंग करें। इसके बाद दोनों साइड से बालों को ट्विस्ट करते हुए पीछे ले जाएं और आखिरी में रबर की मदद से इसे सिक्योर करें। अगर आपके हेयर्स पतले हैं तो ऐसे में आप बालों को पहले हल्का वेव्स लुक उनमें वॉल्यूम एड कर सकती हैं।

डबल डच पिगटेल

अगर आप अपने हेयरस्टाइल से एक रफ एंड टफ लुक चाहती हैं तो यह हेयरस्टाइल आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करके सेंटर पार्टिंग करें। इसके बाद आप दोनों साइड के हेयर्स से डच ब्रेड बनाएं। आप चाहें तो इन दोनों की मदद से दो पिगटेल बना सकती हैं या फिर आप इन दोनों ब्रेड को पीछे ले जाकर रबर बनाकर पोनीटेल बनाएं।

एसेसरीज का लें सहारा

यह एक क्विक हेयरस्टाइलिंग ट्रिक है, जिसे शॉर्ट हेयर वाली लड़कियों को जरूर फॉलो करना चाहिए। अगर आप हेयर्स को ओपन रख रही हैं तो ऐसे में अपने हेयर्स को एक स्टाइलिश टच देने के लिए आप कुछ हेयर एसेसरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दिनों बिग साइज व स्टेटमेंट हेयर एसेसरीज मार्केट में अवेलेबल हैं, जो यकीनन आपके लुक को खास बनाने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें-समय नहीं है तो झटपट बनाएं यह 4 हेयरस्टाइल्स

हेयरस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयरस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें – editor@grehlakshmi.com