जब मानसून का मौसम आता है तो आपके बालों व स्कैल्प को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। दरअसल, इस मौसम में जब बारिश होती है तो वह सबसे पहले आपके बालों व स्कैल्प को नुकसान पहुंचाती है। बारिश के पानी के कारण स्कैल्प में इचिंग, खुजली व इंफेक्शन जैसी कई समस्याएं होती हैं। इतना ही नहीं, इस मौसम में डैंड्रफ से लेकर बालों के झड़ने से लेकर तक शायद ही बालों की ऐसी कोई समस्या हो जिससे हम पीड़ित न हों। ऐसे में अगर स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्कैल्प व बालों को अधिक क्लीन व हेल्दी बनाए रखने में मिलती है। वैसे आपको स्कैल्प स्क्रब को बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो अपने बालों के टाइप के अनुसार घर पर मौजूद कुछ इंग्रीडिएटंस की मदद से स्कैल्प स्क्रब बना सकती हैं और अपने बालों की सही तरह से देखभाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ स्कैल्प स्क्रब के बारे में-

रूखे बालों के लिए स्कैल्प स्क्रब

अगर आपके बाल रूखे हैं और आप मानसून में इसे मैनेज करना चाहती हैं, साथ ही उनमें एक बाउंस व शाइन लाना चाहती हैं तो ऐसे में आप पिसी हुई कॉफी पाउडर, दूध और पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों का एक मिश्रण बनाएं। कॉफी स्कैल्प के रूखेपन को कम करती है जबकि पेपरमिंट ऑयल आपके बालों की चमक वापस लाता है।

ऑयली बालों के लिए स्कैल्प स्क्रब

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इस मौसम में धोने के बाद भी वह क्लीन नजर नहीं आते हैं। खासतौर से, ऑयली स्कैल्प को अधिक देखरेख की जरूरत होती है और अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे आपके माथे पर सूजन और फुंसी भी हो सकती है। ऑयली हेयर व स्कैल्प के लिए आप पहले मेथी के बीज को भिगो दें और फिर उसे पीस लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर मिक्स करें। अब इस स्क्रब से अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में हेयर वॉश करें।

डैंड्रफ के लिए स्कैल्प स्क्रब

मानसून के मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है और इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप इस स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्कैल्प स्क्रब बनाने के लिए आप थोड़ा दानेदार हिमालयन सॉल्ट लें और फिर इसमें कुछ बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। वहीं अगर आप गंभीर रूप से रूसी से परेशान हैं तो आप इसमें टी ट्री ऑयल की दो-तीन बूंदें भी स्क्रब में मिला सकती हैं। यह आपकी स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट देंगी, जिससे आपको डैंड्रफ से होने वाली खुजली से राहत मिलेगी।

ग्रीसी स्कैल्प के लिए स्क्रब

मानसून में ग्रीसी स्कैल्प के कारण भी खुजली व असहजता महसूस होती है। ऐसे में ग्रीन टी में टी ट्री ऑयल और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। एक कॉटन पैड का उपयोग करके टॉनिक को अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर 20 मिनट के बाद धो लें। जहां, ग्रीन टी तेल के स्राव को कम करती है, जैसा कि टी ट्री ऑयल करता है। वहीं, पुदीने की पत्तियां जीवाणुरोधी होती हैं और तेल और रोम छिद्रों की रुकावट को कम करने में मदद करती है।

डल हेयर के लिए स्कैल्प स्क्रब

मानसून के दौरान डल हेयर से जूझना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे हेयर में दोबारा एक नई जान फूंकने के लिए आप सोक्ड कॉफी पाउडर का स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आप सोक्ड कॉफी पाउडर में दही को मिक्स करें। कॉफी आपके स्कैल्प और रोमछिद्रों को गहराई से साफ करती है जबकि दही बालों की जड़ों के साथ-साथ बालों को भी पोषण देती है और चमक वापस लाती है। मानसून के लिए यह एक बेहतरीन स्कैल्प स्क्रब माना गया है।

फ्रिज़ी बालों के लिए स्कैल्प स्क्रब

भले ही आपका हेयर टेक्सटचर कितना भी बेहतर हो, लेकिन मानसून के दौरान आपको फ्रिज़ी हेयर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। फ्रिज़ी हेयर से निजात पाने के लिए आप सी-सॉल्ट में नींबू के रस और जैतून के तेल से एक शक्तिशाली स्कैल्प एक्सफोलिएटर बनाएं। तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों की अच्छी तरह मसाज करें।

यह भी पढ़ेंयह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

हेयर केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयर केयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com