googlenews
beauty

हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी बहुत सी आदतें हैं जो कि हेयर फॉल या फिर बाल झड़ने की समस्या को जन्म देती हैं। आइए जानते हैं ऐसी 6 आदतों के बारे में जो हेयर फॉल के मुख्य कारण के रूप में सामने आती हैं। 

केमिकल का इस्तेमाल करना 

आजकल लोग फैशन के प्रति इतने जागरूक हो गए हैं कि बालों में बहुत से केमिकल्स का प्रायोग करते हैं। जैसे भिन्न प्रकार के सिरम और जेल का इस्तेमाल  करने से बाल थोड़ी देर के लिए तो अच्छे लगते हैं लेकिन बाद में ये बाल झड़ने का मुख्य कारण बन जाते हैं। 

मानसिक तनाव 

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण मानसिक तनाव होता है। मानसिक तनाव की वजह से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और तेजी से हेयर फॉल होने लगता है। 

अनुचित खान-पान 

अच्छे और घने  बालों के लिए पौष्टिक खाना बहुत ज़रूरी है। आजकल लोग जंक फ़ूड बहुत अधिक मात्रा में लेने लगे हैं और पौष्टिक आहार नहीं लेते हैं जिससे बालों को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता  है और वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं।  

स्टेरॉइड्स का सेवन 

कई बार लोग अपने शरीर को फिट और सुडौल बनाने के लिए स्टेरॉइड्स का प्रयोग करते हैं।  जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है और बाल टूटने लगते हैं। 

कलर का इस्तेमाल 

लोग बालों को खूबसूरत दिखाने  के लिए कलर करवाते हैं। जिससे बाल अच्छे लगने लगते हैं लेकिन जैसे ही बालों का कलर हटने लगता है बाल सफ़ेद और कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। 

कोई बीमारी 

कभी किसी बीमारी के चलते जैसे डायबिटीज़ , थाइरॉइड या फिर टाइफाइड की वजह से हेयर फॉल शुरू होने लगता है। 

यह भी पढ़ें –कर्ली हेयर संभालना हो रहा मुश्किल तो अपनाएं ये टिप्स

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com